×

1 को बंद WhatsApp: जनवरी 2021से होगा लागू, स्मार्टफोन्स पर जल्द कर लें ये काम

1 जनवरी 2021 से कुछ पुराने एंड्रॉयड और आईफोन से अपना सपोर्ट खत्म करने वाली है। जिसके कारण इन स्मार्टफोन्स से WhatsApp का सपोर्ट खत्म हो जायेगा। यहां हम आपको बताते हैं कि इसके अंतर्गत कौन- से स्मार्टफोन आयेंगे।

Newstrack
Published on: 28 Dec 2020 8:25 AM GMT
1 को बंद WhatsApp: जनवरी 2021से होगा लागू, स्मार्टफोन्स पर जल्द कर लें ये काम
X
1 को बंद WhatsApp: जनवरी 2021से होगा लागू, स्मार्टफोन्स पर जल्द कर लें ये काम

नई दिल्ली: कुछ पुराने स्मार्टफोन्स उपयोगकर्ताओं के लिए यह बड़ी खबर है। 2021 की शुरुआत के साथ ही पुराने स्मार्टफोन्स में WhatsApp काम करना बंद कर सकता है। कंपनी 1 जनवरी 2021 से कुछ पुराने एंड्रॉयड और आईफोन से अपना सपोर्ट खत्म करने वाली है। जिसके कारण इन स्मार्टफोन्स से WhatsApp का सपोर्ट खत्म हो जायेगा। यहां हम आपको बताते हैं कि इसके अंतर्गत कौन- से स्मार्टफोन आयेंगे।

Samsung Galaxy S2

बता दें कि अगर आपके पास Samsung Galaxy S2 है या फिर आप iPhone 4 यूज कर रहे हैं तो मुमकिन है कि 1 जनवरी से आपको WhatsApp ऐक्सेस करने में दिक्कत होगी। या हो सकता है काम ही न करे।

Android 4.0.3 या इससे नीचे के वर्जन वाले एंड्रॉयड स्मार्टफोन

रिपोर्ट के मुताबिक Android 4.0.3 या इससे नीचे के वर्जन पर चलने वाले एंड्रॉयड स्मार्टफोन से WhatsApp का सपोर्ट खत्म किया जा रहा है। यानी अगर आपके पास भी इस वर्जन का स्मार्टफोन है तो आपको वॉट्सऐप यूज करते रहने के लिए अपग्रेड करने की जरूरत होगी।

big news whatsapp-2

iOS 9 या इससे पुराने वर्जन के सॉफ्टवेयर वाला आईफोन

इसी तरह आईफोन यूजर्स जिनके पास iOS 9 या इससे पुराने वर्जन के सॉफ्टवेयर वाला आईफोन है तो अपडेट करने की जरूरत होगी। अगर आपके फोन में इससे आगे का अपडेट हो ही नहीं सकता है तो वॉट्सऐप यूज करते रहने के लिए फोन बदलने की जरूरत पड़ सकती है।

ये भी देखें: इन स्मार्टफोन्स में है 6 जीबी की रैम, फीचर्स भी हैं दमदार, जानिए कीमत

इन काफी पॉपुलर स्मार्टफोन्स में

Google Nexus S, HTC Deisre S और Sony Ericsson Xperia Arc जैसे स्मार्टफोन्स एक वक्त में काफी पॉपुलर रहे हैं और अब इनमें नया अपडेट नहीं दिया जाता है। यानी 1 जनवरी से इन स्मार्टफोन्स में भी WhatsApp काम करना बंद कर स कता है।

big news whatsapp-3

ऐप में मल्टी डिवाइस सपोर्ट होगा

गौरतलब है कि WhatsApp ने इस डेवेलपमेंट को लेकर अभी तक कोई स्टेटमेंट नहीं दिया है। हमने वॉट्सऐप से इस बारे में पूछा है और कंपनी का जवाब आते ही आपको बातएंगे कि और कौन से स्मार्टफोन्स हैं जिनमें वॉट्सऐप का सपोर्ट बंद किया जा रहा है-या नहीं किया जा रहा है। WhatsApp से ही जुड़ी एक दूसरे नए डेवेलपमेंट की बात करें तो कंपनी जल्द ही इस ऐप में मल्टी डिवाइस सपोर्ट देने वाली है। यानी एक साथ एक से ज्यादा स्मार्टफोन्स पर वॉट्सऐप एक साथ चलाया जा सकेगा।

ये भी देखें: सस्ता हुआ IPhone 11 : 20 हजार कम हुए दाम, आज ही कर लें बुक आप सभी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story