×

नेटफ्लिक्स और अमेजन पर लग सकती है सेंसरशिप

देश में अभी फिल्म और टीवी के सार्वजनिक कंटेंट को सेंसर करने की व्यवस्था है लेकिन ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफार्मों को सेंसर करने के बारे में कोई कानून नहीं है।

Shreya
Published on: 29 Aug 2023 5:35 PM GMT (Updated on: 29 Aug 2023 5:48 PM GMT)
नेटफ्लिक्स और अमेजन पर लग सकती है सेंसरशिप
X
नेटफ्लिक्स और अमेजन पर लग सकती है सेंसरशिप

मुम्बई: भारत में नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम वीडियो जैसे स्ट्रीमिंग प्लेटफार्मों पर सेंसरशिप लगाई जा सकती है। देश में अभी फिल्म और टीवी के सार्वजनिक कंटेंट को सेंसर करने की व्यवस्था है लेकिन ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफार्मों को सेंसर करने के बारे में कोई कानून नहीं है।

कटेंट से अश्लीलता फैलाने का आरोप-

कई अदालती मुकदमों और पुलिस के पास दर्ज शिकायतों में कुछ स्ट्रीमिंग कंटेट पर अश्लीलता और धार्मिक भावनाओं की बेइज्जती के आरोप लगे हैं। इसलिये सरकार ने इसे गंभीरता से लिया है। संभावित सेंसरशिप के चलते नेटफ्लिक्स और हॉटस्टार ने इस साल जनवरी में सेल्फ रेगुलेशन कोड पर हस्ताक्षर किये थे लेकिन अमेजन ने यह कह कर हस्ताक्षर करने से इनकार कर दिया था कि वर्तमान कानून ही पर्याप्त हैं।

यह भी पढ़ें: आपके इन आदतों की वजह से चेहरों पर होते हैं मुंहासे, पढ़ें पूरी खबर

नेटफ्लिक्स की पहली ओरीजिनल भारतीय सिरीज सैक्रेड गेम्स पर पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के खिलाफ अभद्र टिप्पणी करने का आरोप लगाते हुए पिछले साल मुकदमा दर्ज हुआ था। ये बात अलग है कि अदालत में मामला खारिज हो गया था।

पिछले महीने एक नेता ने नेटफ्लिक्स के कुछ शो पर हिन्दुओं को बदनाम करने का आरोप लगाते हुए पुलिस में शिकायत दर्ज की थी। फिलहाल ये मामला लंबित है।

रायटर के अनुसार, मुमकिन है कि सरकार किसी तरह के नियमन का फैसला न करे सो कई अन्य विकल्पों पर विचार किया जा रहा है। इन विकल्पों में सेल्फ रेगुलेशन कोड, सरकार की निगरानी में आचार संहिता, या कंटेंट के लिए एडवांस में मंजूरी लेने जैसे उपाय शामिल हो सकते हैं।

ऑनलाइन कंटेंट की डिमांड हुई तेज-

नेटफ्लिक्स और अमेजन भारत में व्यूअरशिप बढ़ाने के लिये ज्यादा से ज्यादा ओरीजिनल कंटेंट बना रहे हैं। मोबाइल डेटा और स्मार्टफोन के बढ़ते इस्तेमाल के चलते ऑनलाइन कंटेंट की डिमांड भी तेजी से बढ़ रही है।

यह भी पढ़ें: IAS को जान का खतरा: इसलिए उठाया गया ये बड़ा कदम, जानें पूरा मामला

Shreya

Shreya

Next Story