×

आपके इन आदतों की वजह से चेहरों पर होते हैं मुंहासे, पढ़ें पूरी खबर

आपके गलत खान-पान, आदतें, स्किन केयर और तनाव के चलते उसका सीधा असर आपके फेस पर होता है, जिससे मुंहासे जैसी समस्या हो सकती हैं।

Shreya
Published on: 29 Aug 2023 4:42 PM GMT (Updated on: 29 Aug 2023 1:03 PM GMT)
आपके इन आदतों की वजह से चेहरों पर होते हैं मुंहासे, पढ़ें पूरी खबर
X
आपके इन आदतों की वजह से चेहरों पर होते हैं मुंहासे, पढ़ें पूरी खबर

लोग अपने स्किन का अच्छे से ख्याल रखना चाहते हैं, ताकि उनके फेस पर किसी तरह के दाग-धब्बे, मुहांसे जैसी प्रॉब्लम्स न हो। लेकिन आपके गलत खान-पान, आदतें, स्किन केयर और तनाव के चलते उसका सीधा असर आपके फेस पर होता है, जिससे मुंहासे जैसी समस्या हो सकती हैं। एक शोध में इस चीज का खुलासा भी किया गया है।

डेयरी फूड से होते हैं पिंपल-

शोध में पाया गया कि ज्यादातर मुंहासे उन लोगों के चेहरों पर दिखें जो डेयरी प्रोडक्ट्स का ज्यादा सेवन करते हैं। शोध में 48.2 प्रतिशत लोग ऐसे थे जो डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन नियमित रुप से करते हैं, उनके चेहरे पर मुंहासे पाये गए। बल्कि 38.8 प्रतिशत लोग ऐसे थे जिनमें मुंहासे नहीं पाये गए।

यह भी पढ़ें: हुड्डा की किस्मत! तय करेगा ये चुनाव, कुछ ऐसा रहा राजनीतिक सफर

इन चीजों के सेवन से भी हो सकते हैं पिंपल-

ये अंतर सोडा या सिरप, पेस्ट्रीज और चॉकलेट, और मिठाइयों के लिए ये सांख्यिकीय रुप से महत्वपूर्ण था। इस शोध में पाया गया कि 7 प्रतिशत बिना मुंहासे वाले लोगों के विपरीत 11 प्रतिशत लोग व्हे प्रोटीन का सेवन करने से मुंहासे का सामना कर रहे हैं। वहीं 3.2 बिना मुंहासे वाले व्यक्तियों के विपरीत 11.9 प्रतिशत लोग एनाबोलिक स्टेरॉयड का सेवन करने से मुंहासे से जूझ रहे हैं।

धूल-प्रदूषण भी बड़ी वजह-

इन सभी के अलावा धूल और प्रदूषण की वजह से भी आपको मुंहासों का सामना करना पड़ता है। साथ ही अगर आप स्किनकेयर के लिए ज्यादा केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का यूज करते हैं तो इस वजह से भी आपको मुंहासे हो सकते हैं।

वहीं अगर आप बिना हाथ धोये और बिना ब्रश को धोये मेकअप का यूज करते हैं तो ये भी मुंहासा होने का एक महत्वपूर्ण कारक है।

यह भी पढ़ें: फूड डिलीवरी : 25 हजार की फौज, खाना पहुंचाने की होड़

मुंहासों से बचने के तरीके-

डिस्प्रिन की गोली

अगर आप मुंहासे से निजात पाना चाहते हैं तो डिस्प्रिन आपके लिए लाभकारी सिद्ध हो सकती है। इसके लिए बस आपको डिस्प्रिन की गोली को थोड़ासा पानी में मिला के कील मुहासे वाली जगह पर लगाना होगा।

करेला का इस्तेमाल

अक्सर करेले का सेवन कोई नहीं करना चाहता, लेकिन ये जितना कड़वा होता है उतना ही आपके स्किन के लिए अच्छा भी होता है। इस का रस सवेरे खाली पिने से, इस की सब्जी खाने से और इसे पीस के चेहरे पर लगाने से आपको मुंहासे जुड़ी प्रॉब्लम्स नहीं होगी।

पुदीने का इस्तेमाल

अपने चेहरे से दाग और धब्बो को दूर करने के लिए आप पुदीने का इस्तेमाल कर सकते हैं। चूंकि पुदीने में काफी मात्रा में मेंथॉल होता है जो आपके मुंहासो में जलन को कम कर देता है। आप पुदीने के रस को अपने मुंहासो पर लगाकर छोड़ दें और फिर कुछ समय बाद उसे पानी से धो ले।

मेथी का इस्तेमाल

मेथी हमारे चेहरे को साफ करने में मदद करती है। ये दाग – धब्बे हटाने में काफी सहायता करती है। मेथी के पत्तों को या मेथी के बीजो को उबालकर आप इनका पेस्ट बना सकते है और जहाँ आपके पिम्पल निकले है वहां पर उपयोग कर सकते है। इससे आपके चेहरे से पिंपल दूर हो जाएंगे। इसके पेस्ट को अपने चहरे पर कुछ देर लगाये रखे और फिर पानी से धो ले.

ओट्स का इस्तेमाल

ओट्स की सहायता से आप चेहरे के लिए पैक बना सकते हैं। ओट्स मे नींबू और शहद को मिलाकर इसका पेस्ट बना कर चेहरे को हल्के हाथ से मसाज करें और इसे 10 मिनट मे गर्म सुहाते पानी से धो ले।

गुलाब जल

गुलाब जल फेस क्लीन करने में काफ़ी उपयोगी होता है। गुलाब जल में काली मिर्च के दस से बारह दाने पीस कर मिलाये और रात को चेहरे पर लगा कर सुबह गुनगुने पानी से फेस को धो लें। इस उपाय से मुंहासे भी साफ़ होते है।

यह भी पढ़ें: INX Case: दाखिल चार्जशीट में सामने आए इन 14 आरोपियाें के नाम

Shreya

Shreya

Next Story