×

तो बदलेगा आधार कार्ड! तुरंत देखें यहां, जान लें ये जरूरी बातें

अपने भारत देश में अगर किसी को आप जानना चाहते हैं या उसके बारे में सारी इनफार्मेशन चाहते हैं तो आपके पास उसका आधार कार्ड होना ज़रूरी है।

Roshni Khan
Published on: 5 Sep 2023 4:30 PM GMT
तो बदलेगा आधार कार्ड! तुरंत देखें यहां, जान लें ये जरूरी बातें
X

नई दिल्ली: अपने भारत देश में अगर किसी को आप जानना चाहते हैं या उसके बारे में सारी इनफार्मेशन चाहते हैं तो आपके पास उसका आधार कार्ड होना ज़रूरी है। आधार कार्ड आम आदमीं का अधिकार है। बिना इसके आपकी शायद कोई पहचान ही न हो। इससे जुड़ी हम एक नई इनफार्मेशन लाएं हैं आपके लिए। सभी को पता है कि आधार कार्ड का यूज़ अड्रेस प्रुफ के लिए भी होता है। इस वजह से ये जरूरी है कि आप अपना लेटेस्ट एड्रेस अपने आधार कार्ड पर जरूर अपडेट करा लें।

ये भी देखें:रिश्तों में आई खटास: पाकिस्तान की वजह से पीएम मोदी ने रद्द की तुर्की यात्रा

यूनिक आइडेंटिटी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) वैलिड प्रुफ देने पर आधार कार्ड में एड्रेस बदलने का ऑप्शन देता है। आधार के सेल्फ सर्विस पोर्टल पर आप आसानी से अपना एड्रेस बदल सकते हैं। इसके लिए आप अपने रेंट अग्रीमेंट को भी वैलिड आई प्रुफ के तौर पर यूज़ कर सकते हैं।

आधार कार्ड में रेंट अग्रीमेंट की हेल्प से आपको ऑनलाइन एड्रेस बदलने के लिए तीन बातों का ध्यान देना होगा।

तो आइए आपको बतातें हैं अनके बारे में

  1. आप जिस रेंट अग्रीमेंट का इस्तेमाल कर रहे हैं, वो रजिटस्टर्ड रेंट अग्रीमेंट होना चाहिए। UIDAI सभी नॉन-रजिस्टर्ड रेंट अग्रीमेंट को रिजेक्ट कर देता है।
  2. आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि रेंट अग्रीमेंट आपके नाम पर ही होना चाहिए। अगर यह आपके पति या पत्नी, माता-पिता या बच्चों के नाम पर है तो यह मान्य नहीं होगा।
  3. अगर आप सेल्फ सर्विस पोर्टल पर अपने आधार कार्ड में पता बदलते हैं तो आपको रेंट अग्रीमेंट के सारे पेज को स्कैन कराना होगा। आप इसे PDF फॉर्मेट में भी कनवर्ट कर सकते हैं।

ये भी देखें:सेना पर चली गोलियां! पाकिस्तान की कायराना हरकत, कितना गिरेगा ये देश

आप आधार सेवा केंद्र पर जाकर अपने आधार कार्ड में एड्रेस बदलवाते हैं तो इसके लिए तो आपको अपने रेंट अग्रीमेंट का ओरिजिनल कॉपी ले जाना होगा। अगर आप इसकी फोटोकॉपी ले जाते हैं तो इसे रिजेक्ट कर दिया जाएगा।

आपको बता दें कि रेंट अग्रीमेंट उन 44 ID Proof की लिस्ट में से एक है , जिसे UIDAI मान्य करार देता है। इसेमें पासपोर्ट, बैंक पासबुक या स्टेटमेंट, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, टेलिफोन, पानी या बिजली का बिल भी शामिल है।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story