×

भारत में 59 चीनी एप्स बैन, अब आपके पास हैं ये ऑप्शंस, जानिए इनके बारे में

59 चीनी ऐप्स को बैन करने का एलान किया है। इन ऐप्स में भारत में करोड़ों यूजर्स हैं। सरकार ने बीते सोमवार 29 जून को 59 चाइनीज एप्स को भारत में इस्तेमाल करने से बैन कर दिया है। सरकार ने एक बयान में कहा कि ये एप्स कुछ ऐसी गतिविधियों में संलिप्त हैं

suman
Published on: 30 Jun 2020 4:37 AM GMT
भारत में 59 चीनी एप्स बैन, अब आपके पास हैं ये ऑप्शंस, जानिए इनके बारे में
X

नई दिल्ली: सरकार ने 59 चीनी ऐप्स को बैन करने का एलान किया है। इन ऐप्स में भारत में करोड़ों यूजर्स हैं। सरकार ने बीते सोमवार 29 जून को 59 चाइनीज एप्स को भारत में इस्तेमाल करने से बैन कर दिया है। सरकार ने एक बयान में कहा कि ये एप्स कुछ ऐसी गतिविधियों में संलिप्त हैं जो भारत की रक्षा, ​सुरक्षा, संप्रभुता और अखंडता के लिए हानिकारक है। केंद्र सरकार ने कहा है कि इन ऐप्स का मोबाइल और नॉन-मोबाइल बेस्ड इंटरनेट डिवाइसेज में भी इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा।

ऐसे में इन चीनी ऐप्स के बंद होने के बाद इसका क्या विकल्प होगा इसके बारे में जानते हैं।..

टिकटॉक: बैन किए गए सभी चीनी ऐप्स में सबसे पॉपुलर ऐप्स टिकटॉक है इस ऐप के भारत में करीब 10 करोड़ यूजर्स हैं, ऐसे में अब ये यूजर्स अपने कॉन्टेंट के लिए दूसरे ऐप्स की तरफ रुख कर सकते हैं। टिकटॉक की तरह ही यूसी ब्राउजर (UC Browser )भारत में काफी पॉपुलर है। ये ऐप अलीबाबा का है जो चीन की सबसे बड़ी कंपनी है। ये ब्राउजर स्मार्टफोन्स में सबसे ज्यादा पॉपुलर है, खास कर चीनी स्मार्टफोन्स में। इन पर बैन लगने के बाद कुछ और पॉपुलर चीनी ऐप्स हैं जिनके विकल्प आपके पास मौजूद हैं। यानी अगर आप इन ऐप्स पर निर्भर हैं तो इन ऐप्स के विकल्प के तौर ये दूसरे ऐप्स ट्राई कर सकते हैं। टिकटॉक (TikTok,)Bigo Video. – Dubsmash, Roposo, Chingari, Mitron इसके विकल्प है।

क्लीनिंग( Cleaning apps)– बैन किए गए ऐप्स में कई क्लीनिंग ऐप्स भी हैं। इसे न यूज करें तो भी कोई खास परेशानी नहीं होगी। कंपनी की तरफ से दिया जाने वाले क्लीन अप ऐप्स काम करेंगे।

यह पढ़ें...खौफ में दहशतगर्द: सेना का ऑपरेशन ऑलआउट में बना काल, फिर मारे गए दो आतंकी

कैमस्कैनर (Camscanner ) -ये ऐप दरअसल डॉक्युमेंट्स, फोटोज और फाइल्स को स्कैन करने में काम आता है. स्कैनिंग के लिए लोग इस पर भरोसा करते थे, लेकिन अब ये सरकार की तरफ से बैन कर दिया गया है। विकल्प- Adobe Scan, Microsoft office Lens, Evernote scannable।

यूसी ब्राउजर(UC Browser) –आमतौर पर ये दोनों ब्राउजर अधिकतर चाइनीज स्मार्टफोन में पहले से ही डाउनलोडेड होते हैं लेकिन, अब इनकी जगह आाप गूगल क्रो, ब्रेव और अन्य ब्राउजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। विकल्प-Google Chrome, Google News, Mozilla Firefox ।

शेयर इट (Sharit )- इन दोनों ऐप्स का इस्तेमाल गेम्स और वीडियो जैसी बड़ी फाइल्स को ट्रांसफर करने के लिए किया जाता था लेकिन, अब इनके बैन होने के बाद आप ( Dropbox )का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप गूगल ड्राइव का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, इस सेग्मेंट में कुछ ऐसे ऐप्स भी हैं जो पेड हैं।

यह पढ़ें...शादी बनी काल: दुल्हे की कोरोना से मौत, 95 लोग मिले संक्रमित, मचा हड़कंप

क्लब फैक्ट्री ( Clubfactory Shein )- ये दोनों ऐप भारत में मिंत्रा और फ्लिपकार्ट जैसे शॉपिंग ऐप्स को टक्कर देते थे। अब इसके बैन होने के बाद आप अन्य ई-कॉमर्स ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपके पास फ्लिपकार्ट, मिंत्रा व अमेजन जैसे विकल्प हैं।

suman

suman

Next Story