फेसबुक नोटिफिकेशन को एक ट्रिक में कर सकते हैं बंद, यहां पढ़े डिटेल्स

अगर आप अपने फेसबुक नोटिफिकेशन को बंद करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पहले अपना अकाउंट लॉग इन करना होगा, जहां आपको अपना यूजर नेम और पासवर्ड डालना होगा।

लखनऊ: अगर आप फेसबुक पर रोजाना आने वाले नोटिफिकेशन (अपकमिंग फ्रेंड्स बर्थडे, इवेंट, लाइक, कमेंट जैसा इन्फोर्मेशन) से परेशान है तो ये खबर आपके लिए है। आज हम आपको एक आसान ट्रिक  के बारें में बता रहे है। जिनका ध्यान रखा जाये तो फेसबुक नोटिफिकेशन आना बंद हो जायेंगे।

ये भी पढ़ें…फेसबुक संस्थापक जुकरबर्ग के खिलाफ यूपी की अदालत में शिकायत दर्ज, 12 नवंबर को सुनवाई

अपनाएं ये टिप्स
अगर आप अपने फेसबुक नोटिफिकेशन को बंद करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पहले अपना अकाउंट लॉग इन करना होगा, जहां आपको अपना यूजर नेम और पासवर्ड डालना होगा।

फेसबुक लॉग इन करने के बाद अब आपको प्रोफाइल सेटिंग में जाना होगा। यहां आपको सबसे ऊपर जनरल, सिक्योरिटी, प्राइवेसी इस तरह के कई फीचर मिलेंगे, लेकिन आपको यहां एक नोटिफिकेशन वाले फीचर पर क्लिक करना होगा।

अब आपको नोटिफिकेशन के ऑप्शन पर टैप करना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा, जहां आपको ऑन फेसबुक, ईमेल, डेक्सस्टॉप एंड मोबाइल, टेक्स्ट मैसेज के चार ऑप्शन मिलेंगे। अब अगर आप ऑन फेसबुक ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो यहां आपको अपने अकाउंट से रीलेटेड सारी जानकारी मिल जाएगी जैसे किसी का बर्थडे हो या कोई लाइव वीडियो किया हो ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि इस तरह के नोटिफिकेशन न आए तो आप यहां से नोटिफिकेशन ऑफ कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें…इस पार्टी के नेता ने फेसबुक पर लाइव होकर खरीदा ड्रग्स, फिर पुलिस कमिश्नर से की शिकायत

वहीं अगर आप ईमेल वाले ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो फेसबुक की सारी जानकारी मेल पर मिलेगी, लेकिन अगर इसकी जानकारी मेल पर नहीं चाहते हैं तो आप इसे डिसेबल कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप डेस्कटॉप और मोबाइल पर क्लिक करते हैं तो आपको फेसबुक की सारी जानकारी मोबाइल और क्रोम पर आयेगी, लेकिन आर आप इसे ऑफ़ कर देते हैं तो आपको फेसबुक से रीलेटेड कोई जानकारी आपको मोबाइल और क्रोम पर नहीं आएगी।

टेक्स्ट मैसेज पर क्लिक करने से से फेसबुक की सारी नोटिफिकेशन आपको फोन नंबर पर मिलेगी, लेकिन अगर आप इसे बंद करे देते हैं तो इस तरह को जानकारी आपको कभी प्राप्त नहीं होगी।

ये भी पढ़ें…CM योगी के खिलाफ आपत्तिजनक फेसबुक पोस्ट करने वाले पर FIR रद्द करने से कोर्ट ​का इंकार