General Election 2019: अब Facebook से जानें अपने उम्मीदवार के बारे में सबकुछ…

फेसबुक ने एनाउंस किया है कि अगले हफ्ते से वोटर्स अपने लोकसभा क्षेत्र के उम्मीदवारों का एक 20 सेकंड का विडियो देख सकेंगे। इस विडियो को ‘कैंडिडेट कनेक्ट’ नाम दिया गया है। वोटर्स वोटिंग में शामिल होने के बाद शेयर कर सकेंगे कि उन्होंने मतदान किया है।

नई दिल्ली: फेसबुक का कहना है कि लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर फेक और फाल्स स्टोरीज, विडियोज और फोटोज के खिलाफ ऐक्शन लिया जाएगा। फेसबुक ने कहा है कि फेक्ट चेकर्स और मीडिया ऑर्गेनाइजेशंस की मदद से झूठी इनफॉर्मेशन को फ्लैग करेगा और इसे शेयर होने से रोकेगा।

ये भी पढ़े…फेसबुक ने भारत में जारी किए राजनीतिक विज्ञापन के लिए दिशा निर्देश, जानिए क्या है ये गाइडलाइन

इसके अलावा कंपनी ने अनाउंस किया है कि अगले हफ्ते से वोटर्स अपने लोकसभा क्षेत्र के उम्मीदवारों का एक 20 सेकंड का विडियो देख सकेंगे। इस विडियो को ‘कैंडिडेट कनेक्ट’ नाम दिया गया है। वोटर्स वोटिंग में शामिल होने के बाद शेयर कर सकेंगे कि उन्होंने मतदान किया है।

फेसबुक के निदेशक (सामाजिक शुद्धता हेतु उत्पाद प्रबंधन) समिध चक्रवर्ती ने कहा, ‘हमारा मानना है कि सबसे बड़ा योगदान हम यह कर सकते हैं कि सबको पूरी जानकारी उपलब्ध हो। ‘कैंडिडेट कनेक्ट’ से वोटरों को अधिक जानकारी मिल सकेगी।’

उन्होंने कहा कि फेसबुक ने पहले के फर्जी खातों और गुमराह करने वाली जानकारी देने वालों को हटाना शुरू कर दिया है। चक्रवर्ती ने कहा कि कंपनी राजनीतिक विज्ञापनों में पारदर्शिता भी लाई है। इसके साथ ही फेसबुक ने ‘शेयर यू वोटेड’ फीचर भी जारी किया है। जिससे अप्रैल में शुरू होने वाले लोकसभा चुनाव के दौरान प्रत्याशी और उम्मीदवार फेसबुक के माध्यम से भी एक दूसरे से जुड़ सकेंगे।

ये भी पढ़ें…CM योगी के खिलाफ आपत्तिजनक फेसबुक पोस्ट करने वाले पर FIR रद्द करने से कोर्ट ​का इंकार

शेयर यू वोटेड’ फीचर की मदद से लोगों को पोलिंग इंफॉर्मेशन मिलेगी और वह अपने वोट की घोषणा और जश्न मना सकेंगे। फेसबुक के सिविक इंटेग्रिटी प्रोटक्ट मैनेजमेंट के निदेशक समिध चक्रबर्ती ने बताया, ‘हमने सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अपनी टीम को तीनगुना बढ़ा दिया है। हम फेक अकाउंट को रिमूव कर रहे हैं और गलत जानकारी के खिलाफ एक कदम और बढ़ा रहे हैं।’

अगले हफ्ते से भारतीय वोटर्स सेटिंग में बुकमार्क के जरिए या फिर न्यूज फीड में मैसेज के जरिए 20 सेकेंड का वीडियो देख सकेंगे, जिसमें उनके निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे उम्मीदवार वोटरों से रूबरू हो सकेंगे। ये दोनों फीचर 12 भारतीय लोकल भाषाओं में उपलब्ध होगा। गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव की शुरुआत 11 अप्रैल से हो रही है। सात चरणों में होने वाला चुनाव 19 मई को खत्म होगा और परिणाम 23 मई को आएंगे।

ये भी पढ़ें…बीजेपी को चुनाव आयोग का झटका, कहा अभिनंदन की तस्वीर फेसबुक से जल्द हटाएं