×

प्लास्टिक और कचरे से बना डाली धांसू स्पोर्ट्स कार, मिल रहे बड़े-बड़े ऑफर

छात्रों ने कचरे और प्लास्टिक की मदद से तैयार की गई इस इस कार को खूबसूरत स्पोर्टी लुक दिया है। ये एक टू-सीटर कार है। इस कार को छात्रों ने पीले कलर से पेंट किया है। छात्रों ने इस कार को 'Luca' नाम दिया है।

Newstrack
Published on: 17 Nov 2020 6:23 AM GMT
प्लास्टिक और कचरे से बना डाली धांसू स्पोर्ट्स कार, मिल रहे बड़े-बड़े ऑफर
X
प्लास्टिक कचरे से बना डाली धांसू स्पोर्ट्स कार, मिल रहे बड़े-बड़े ऑफर

नई दिल्ली: कचरे और प्लास्टिक की बोतलों से पर्यावरण को कितना नुकसान होता है ये सभी जानते हैं। पर्यावरण बचाने के लिए इन दिनों कचरे और प्लास्टिक री यूज करने की मुहीम चल रही है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा था कि कचरे और प्लास्टिक की बोतलों को री-यूज करके एक धांसू इलेक्ट्रिक कार भी बन सकती है? जी हां ऐसा कारनामा कर दिखया है डच छात्रों की एक टीम ने।

ये भी पढ़ें: पुण्यतिथि विशेष: मुंबई के शेर कहे जाते थे बाला साहेब, हिंदुत्व के थे प्रतीक

प्लास्टिक को री-यूज करके बनाया धांसू कार

जानकारी के लिए बता दें कि डच छात्रों की एक टीम ने कचरे का इस्तेमाल करके बेहतरीन इलेक्ट्रिक कार का निर्माण किया है। इन छात्र ने समुद्र से निकाले गए प्लास्टिक, रीसाइकल्ड पेट बॉटल्स और घरों से निकलने वाले कचरे के इस्तेमाल से इस धांसू कार को तैयार किया है। इलेक्ट्रिक कार का निर्माण करने वाले ये छात्र टेक्निकल यूनिवर्सिटी ऑफ़ आइंडहोवन में पढ़ाई करते हैं।

खूबसूरत स्पोर्टी लुक

छात्रों ने कचरे और प्लास्टिक की मदद से तैयार की गई इस इस कार को खूबसूरत स्पोर्टी लुक दिया है। ये एक टू-सीटर कार है। इस कार को छात्रों ने पीले कलर से पेंट किया है। छात्रों ने इस कार को 'Luca' नाम दिया है। ये कार 90 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ़्तार पकड़ने में सक्षम है। अगर बात करें रेंज की तो ये कार एक बार चार्ज होने के बाद 220 किलोमीटर की दूरी तय करने में सक्षम है।

बता दें कि इस कार को बनाने में हार्ड प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया है जो घर में इस्तेमाल होने वाले इलेक्ट्रॉनिक अप्लाइंसेज और खिलौनों से मिलते मिलता है। गौरतलब है कि घरेलू कचरे में से हार्ड प्लास्टिक को निकाल कर इस कार को बनाने में इस्तेमाल किया गया है। इसके साथ ही इस इलेक्ट्रिक कार के कुशन और सीट्स बनाने में हॉर्स हेयर्स और कोकोनट हेयर्स का इस्तेमाल किया गया है।

ये भी पढ़ें: नीतीश के सामने इन चुनौतियों का अंबार, नई सरकार में भाजपा पूरी तरह हावी

दुनियाभर की ऑटोमोबाइल कंपनियों की नजर

इस शानदार कार को 22 छात्रों की टीम ने एक साथ मिलकर बनाया है। सबसे बड़ी बात ये है कि इतनी बड़ी टीम होने के बावजूद भी इस कार को तैयार करने में पूरे 18 महीने का समय लगा है। ये कार अब बनकर तैयार है। और दुनियाभर की ऑटोमोबाइल कंपनियां इस कार पर अपनी नजर बनाए हुए हैं।

ये भी पढ़ें: बिहार विधानसभा चुनाव और उपचुनावों में मिली हार के बाद आज कांग्रेस विशेष समिति की बैठक

Newstrack

Newstrack

Next Story