अब बदल जाएगा व्हाट्सऐप और इंस्टाग्राम का नाम, फोन में ऐसे दिखेंगे ये दोनों एप

सोशल मीडिया यूजर्स के लिए अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स को एक करने की दिशा में पहला कदम उठाते हुए फेसबुक इंस्टाग्राम और वाट्सएप से अपना नाम जोड़ने जा रहा है।

नई दिल्ली: सोशल मीडिया यूजर्स के लिए अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स को एक करने की दिशा में पहला कदम उठाते हुए फेसबुक इंस्टाग्राम और वाट्सएप से अपना नाम जोड़ने जा रहा है।

द इंफोर्मेशन की शुक्रवार की रिपोर्ट के अनुसार, इंस्टाग्राम जल्द ही ‘इंस्टाग्राम फ्रॉम फेसबुक’ और वाट्सएप का नाम बदल कर ‘वाट्सएप फ्रॉम फेसबुक’ बन जाएगा।

गूगल प्ले स्टोर पर नये नाम से मिलेंगे ये दोनों एप

ये भी पढ़ें…जिसने छोड़ा मोदी का साथ उसका हुआ सत्यानाश: देवेंद्र फडणवीस

दोनों एप्स के ये नए नाम एप्पल एप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर दोनों पर जल्द दिखाई देगा। बताया जा रहा है कि ये सब फेसबुक की तरफ से अपनी ब्रैडिंग के लिए किया जा रहा है। सोशल नेटवर्क फेसबुक ने वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम शेयरिंग ऐप को कई साल पहले खरीदा था।

मगर इन दोनों प्लेटफॉर्म पर फेसबुक का कोई जिक्र नहीं है। लेकिन अब कंपनी का नाम जुड़ने से यूज़र्स को पता चलेगा कि वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम दोनों फेसबुक का हिस्सा हैं।

सामने आई एक रिपोर्ट में कहा गया है कि फेसबुक ने इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप कर्मचारियों को इस बारे में जानकारी दी है कि वह दोनों ऐप्स को रिब्रैंड करने की योजना बना रहा है।

इंस्टाग्राम पर कुछ यूज़र्स को सेटिंग पेज के नीचे की ओर इन्स्टाग्राम फ्रॉम फेसबुक (Instagram from Facebook) दिखाई दे रहा है, जो कि फिलहाल आईओएस(iOS) यूज़र्स के लिए है।

द इन्फार्मेशन पोर्टल ने सबसे छापी थी ये खबर

ये भी पढ़ें…आई प्रेमी की याद तो बनाया ऐसा प्लान, हो गयी रफू चक्कर

इसे इसी साल मार्च में रिवर्स इंजीनियर जेन मनचुन वोंग(Jane Manchun Wong) ने स्पॉट किया था। इसको लेकर उन्होंने ट्वीट भी किया था, जिसे देख कर आसानी से समझा जा सकता है कि ये कैसे दिखता है।

फेसबुक की ओर से कहा गया, ‘हम फेसबुक की ओर से यूज़र्स को मिलने वाले ऐप्स और सर्विसेज को लेकर ज्यादा स्पष्ट रहना चाहते हैं।’ गूगल भी अपनी सर्विसेज को ब्रैंडिंग के साथ यूज़र्स को दे रहा है।

फेसबुक कंपनी के इस रीब्रांडिंग की खबर सबसे पहले द इन्फार्मेशन पोर्टल पर छपी थी। बाद में इसकी पुष्टि फेसबुक ने खुद की। फेसबुक ने कंफर्म किया है कि वह वाटसएप और इंस्टाग्राम का नाम बदलने जा रही है।

बहुत जल्द इंस्टाग्राम को इन्स्टाग्राम फ्रॉम फेसबुक (Instagram from Facebook) और वॉट्सऐप को वॉट्सऐप फ्रॉम फेसबुक( WhatsApp from Facebook) कर दिया जाएगा।

द वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार, एफटीसी यह पता लगाना चाहती है कि कहीं सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक को चुनौती मिलने से पहले ही वह अपने समर्थ सोशल मीडिया प्रतिद्वंदी को नष्ट तो नहीं करना चाहता।

फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मार्क जुकरबर्ग ने पहले ही इस बात की घोषणा कर दी है कि फेसबुक, इंस्टाग्राम और वाट्सएप का एकीकरण किया जाएगा।

ये भी पढ़ें…स्कूल का ऐसा खौफ! उठाई लाइसेंसी पिस्टल और कर डाला ये कांड