×

फेसबुक जानता है आपने कब किया था आखिरी बार सेक्स और भी बहुत कुछ...

आपने पिछली बार कब सेक्स किया था यह फेसबुक को पता है। इतना ही नहीं, फेसबुक महिलाओं के पीरियड्स के साथ ही उनके द्वारा इस्तेमाल किए गए गर्भ निरोधक के बारे में भी पूरी जानकारी रखता है।

Aditya Mishra
Published on: 14 Jun 2023 1:27 PM GMT
फेसबुक जानता है आपने कब किया था आखिरी बार सेक्स और भी बहुत कुछ...
X

लखनऊ: आपने पिछली बार कब सेक्स किया था यह फेसबुक को पता है। इतना ही नहीं, फेसबुक महिलाओं के पीरियड्स के साथ ही उनके द्वारा इस्तेमाल किए गए गर्भ निरोधक के बारे में भी पूरी जानकारी रखता है।

प्रिवेसी इंटरनेशनल की एक रिपोर्ट के अनुसार महिलाओं द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले पीरियड ट्रैकर एप्स उनकी प्राइवेट हैल्थ इन्फॉर्मेशन की जानकारी रखते हैं और उन्हें थर्ड पार्टी सॢवस के साथ शेयर भी करते हैं। इन थर्ड पार्टी सॢवसेज में सोशल नेटवर्किंग प्लेटफार्म फेसबुक भी शामिल है।

ये भी पढ़ें...फेसबुक, व्हाटसएप और इंस्टाग्राम में आई तकनीकी खामी दूर हुई

दरअसल ब्रिटेन स्थित प्राइवेसी वॉचडॉग प्राइवेसी इंटरनेशनल ने अपनी एक रिपोर्ट में खुलासा किया है कि महिलाओं में पीरियड और प्रेग्नेंसी ट्रैक करने वाली एप जैसे माया और मिया फेम अपने यूजर्स का निजी डाटा फेसबुक के साथ शेयर कर रही हैं।

यह डाटा यूजर्स द्वारा खुद एप में रिकॉर्ड किया जाता है, जिसमें अंतिम बार शारीरिक संबंध कब बनाए गए, कौन सा गर्भनिरोधक उपाय अपनाया या फिर प्रेग्नेंसी से जुड़ी जैसी कई बातें शामिल होती हैं।

एप इस्तेमाल करने के लिए महिलाओं ने निकाली तरकीब

पीरियड और प्रैग्नैंसी ट्रैकिंग एप्स के बारे में ऐसी खबरें आने के बाद से कई महिलाओं ने इन एप्स का इस्तेमाल बंद कर दिया है। उन्हें डर है कि निजी हैल्थ डाटा को ये एप्स उनके इम्प्लॉयर्स और इंश्योरैंस कंपनियों के साथ भी शेयर कर सकते हैं।

कंपनियां जहां उनकी इन जानकारियों का गलत फायदा उठा सकती हैं वहीं इंश्योरैंस कंपनियों के बारे में मानना है कि वे प्रीमियम को बढ़ा सकती हैं।

इससे बचने के लिए इन एप्स को यूज करने वाली महिला यूजर्स अब इन एप्स का इस्तेमाल तो कर रही हैं लेकिन इसमें वे अपनी गलत डिटेल को एंटर कर रही हैं।

ये भी पढ़ें...देखें FB यूजर्स! अभी-अभी फेसबुक-इंस्टाग्राम ने बदले ये नियम

गौरतलब है कि यूजर्स के स्वास्थ्य से संबंधित इस लीक डाटा का इस्तेमाल विभिन्न कंपनियों द्वारा, इंश्योरेंस कंपनियों द्वारा और विज्ञापनदाताओं द्वारा गलत इस्तेमाल किया जा सकता है।

इस डाटा की मदद से ये यूजर के साथ पक्षपात कर सकते हैं। वहीं बजफीड की एक रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक के प्रवक्ता जो ओसबर्न ने इन आरोपों को खारिज कर दिया है।

ये भी पढ़ें...IAS निधि चौधरी ने फेसबुक पर कविता लिख जताया दुख, कहा- एक व्यंग्य लिखा था

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story