×

भारत में बनने जा रही उड़ने वाली कार, इसकी खासियत जान दंग रह जाएंगे

अभी तक लोग कार उड़ने वाली कार का सपना देखते थे लेकिन अब भारत में उड़ने वाली कार का सपना बहुत जल्द सच होने वाला है।

Roshni Khan
Published on: 11 March 2020 9:30 AM GMT
भारत में बनने जा रही उड़ने वाली कार, इसकी खासियत जान दंग रह जाएंगे
X

नई दिल्ली: अभी तक लोग कार उड़ने वाली कार का सपना देखते थे लेकिन अब भारत में उड़ने वाली कार का सपना बहुत जल्द सच होने वाला है। नीदरलैंड (डच) की कंपनी PAL-V (पर्सनल एयर लैंड व्हीकल) अगले साल तक भारत में उड़ने वाली कार बनाने लगेगी। इसके लिए कंपनी गुजरात में मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने की तैयारी कर रही है। खबर के मुताबिक, PAL-V के वाइस प्रेसिडेंट कार्लो मासबोमिले और राज्य के प्रधान सचिव एमके दास के बीच एक एमओयू भी साइन हो चुके हैं। कंपनी के आधिकारिक बयान के मुताबिक राज्य सरकार PAL-V को प्लांट सेटअप करने के लिए हर तरह की मंजूरी मिलने में मदद कर रही है।'

ये भी पढ़ें:अभी-अभी ज्योतिरादित्य सिंधिया BJP में शामिल, इन नेताओं ने भी थामा पार्टी का साथ

PAL-V के इंटरनेशनल बिजनेस वाइस प्रेसिडेंट कार्लो मासबोमिले ने बताया कि चलती कार 3 मिनट में दौडते हुए उड़ती कार में बदल जाएगी, जब ये लैंड करेगी तब उसका एक इंजन काम करेगा। जिससे गति सीमा 160 किमी प्रति घंटे की रहेगी।

PAL-V के बयान के मुताबिक, उड़ते वक्‍त दो इंजन कार्यरत होने से इस कार की स्पीड 180 किमी प्रति घंटे की होगी। एक बार टैंक फुल करने के बाद ये कार 500 किलोमीटर का सफर तय कर सकेगी। छोटे एयरक्राफ्ट के इस्तेमाल में आने वाले रोटेक्‍स इं‍जन इस कार में लगे होंगे। कंपनी को अभी से 110 फ्लाइंग कार के ऑर्डर भी मिल चुके हैं, जिन्हें भारत में एक्सपोर्ट किया जाएगा।

फ्लोरिडा में लॉन्च हो चुकी है उड़ती कार

आपको बता दें कि विश्व की पहली चलने और उड़ने वाली कार फ्लोरिडा में लॉन्च हो चुकी है। इसका नाम PAL-V ही रखा गया है। इस कार के ऊपर रियर प्रोपेलर लगे हैं जिन्हें जरूरत न होने पर हटाया भी जा सकता है। इनकी मदद से ये कार 12,500 फीट की ऊंचाई पर उड़ सकती है।

ये भी पढ़ें:भीड़ ने पुलिस को घसीटकर पीटा, सिर पर किया हमला, बेहोश होने पर छोड़कर भागे

कितने लोग बैठ सकेंगे?

इस कार में दो लोगों के बैठने की जगह होगी और इसमें 230 हॉर्सपावर के चार सिलेंडर इंजन लगाए गए हैं। ये कार तीन सीट वाली कार से दो सीट वाले गायरोकॉप्टर में सिर्फ 10 मिनट में बदल जाती है। ये आठ सेकेंड के अंदर शून्य से 60 मील प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story