×

SUV खरीदने का है प्लान, जान लें Full Size-Compact एसयूवी में अंतर, कौन सी बेस्ट

फुल साइज एसयूवी और कॉम्पैक्ट एसयूवी के साइज में काफी फर्क होता है। आपको बता दें कि फुल एसयूवी कार 7 सीटर की होती है। इसके साथ कॉम्पैक्ट एसयूवी 5 सीटर की होती है।

Shraddha Khare
Published on: 26 Feb 2021 5:32 AM GMT
SUV खरीदने का है प्लान, जान लें Full Size-Compact एसयूवी में अंतर, कौन सी बेस्ट
X
SUV खरीदने का है प्लान, जान लें Full Size-Compact एसयूवी में अंतर, कौन सी बेस्ट photos (social media)

नई दिल्ली : कार मेकर्स ने एसयूवी ग्राहकों के लिए दो तरह की एसयूवी पेश की है। आपको बता दें कि पहले सिर्फ कार बाजार में फुल एसयूवी ही मिला करती थी लेकिन जैसे -जैसे लोगों की जरूरते बढ़ती गई वैसे - वैसे कार मेकर्स ने अब कॉम्पैक्ट एसयूवी पेश कर दिया है। आज जानते हैं इन दोनों मॉडल में क्या फर्क है। इसके साथ दोनों मॉडलों की क्वॉलिटी के बारे में बाते करते हैं।

साइज

फुल साइज एसयूवी और कॉम्पैक्ट एसयूवी के साइज में काफी फर्क होता है। आपको बता दें कि फुल एसयूवी कार 7 सीटर की होती है। इसके साथ कॉम्पैक्ट एसयूवी 5 सीटर की होती है। फुल एसयूवी का साइज कॉम्पैक्ट एसयूवी से थोड़ा बड़ा होता है। दोनों ही अपने में बेस्ट है। जिन लोगों के परिवार में 5 लोगों से कम लोग रहते हैं उनके लिए कॉम्पैक्ट एसयूवी काफी बेहतर साबित होती है।

इंजन

दोनों ही एसयूवी में इंजन क्वॉलिटी बेहतर रहती है। आपको बता दें कि फुल एसयूवी में इंजन थोड़ा पावर फुल ज्यादा होता है वहीं कॉम्पैक्ट एसयूवी में इंजन क्वॉलिटी थोड़ी कम रहती है। दोनों ही एसयूवी मॉडल में इंजन काफी अच्छा रहता है।

ये भी पढ़े......झारखंड: लालू यादव के जेल मैनुअल उल्लंघन मामले में हाई कोर्ट में आज होगी सुनवाई

suv

बूट स्पेस

फुल साइज एसयूवी और कॉम्पैक्ट एसयूवी में सामान रखने की जगह दोनों में अच्छी रहती है लेकिन फुल साइज एसयूवी में सामान रखने की ज्यादा जगह रहती है। आपको बता दें कि फुल साइज एसयूवी में 700 से 900 लीटर बूट स्पेस दिया जाता है जबकि कॉम्पैक्ट एसयूवी में 300 से 500 लीटर के बीच बूट स्पेस होता है।

इस कार का ग्राउंड क्लियरेंस

फुल साइज एसयूवी और कॉम्पैक्ट एसयूवी में ग्राउंड क्लियरेंस काफी अच्छा रहता है। आपको बता दें कि फुल साइज एसयूवी के मॉडल में ग्राउंड क्लियरेंस और वेडिंग डेप्थ काफी ज्यादा रहती है इसके साथ कॉम्पैक्ट एसयूवी में ग्राउंड क्लियरेंस थोड़ा कम रहती है जिसकी वजह से इसे सिर्फ अर्बन रोड पर चलाया जा सकता है।

ये भी पढ़े......मछुआरों के मंत्रालय पर छिड़ी सियासी जंग, राहुल के वार पर मोदी का पलटवार

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shraddha Khare

Shraddha Khare

Next Story