न सिर्फ चैटिंग बल्कि बिजनेस बढ़ाने के लिए कर सकते हैं वाट्सएप का ये इस्तेमाल

इस एप में आपको बस अपनी प्रोफाइल बनानी है। उसके बाद अपने सामान, बिजनस का पता और वेबसाइट आदि की जानकारी देनी होती है।

watsapp

watsapp

नई दिल्ली: आज के समय में व्हाट्सएप सबसे ज्यादा यूज़ करने वाली एप है। इस एप का इस्तेमाल न ही सिर्फ एक दुसरे से चैटिंग के लिए किया जाता है बल्कि वीडियो कॉल, इनफार्मेशन सहित बिजनस बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। कई व्यवसायी इसका इस्तेमाल अपने कारोबार को आगे बढ़ने के लिए करते है। इस एप को व्हाट्सएप Business ऐप भी कहते है।

इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है

इस एप में आपको बस अपनी प्रोफाइल बनानी है। उसके बाद अपने सामान, बिजनस का पता और वेबसाइट आदि की जानकारी देनी होती है। बस उसके बाद आप इसी एप के जरिये सीधे व्हाट्सएप पर कनेक्ट हो जायेंगे। यही नहीं हर ग्राहक को तुरंत रिप्लाई करने के लिए आपको हर समय वॉट्सऐप चलाने की जरूरत नहीं है। इस ऐप पर मिलने वाले ऑटो-रिप्लाई फीचर के जरिए आपका काम बड़ा आसान हो जाता है।

धोनी को इस शख्स ने दी थी सुशांत की मौत की खबर, सुनकर हो गई थी ऐसी हालत

जानिये इस फीचर के बारे में

व्हाट्सएप में यूजर को एक विकल्पमिलता है जो है अवे मेसेज। इसमें आप कोई संदेश सेट कर सकते हैं, जो ऑटो रिप्लाई के रूप में मेसेज भेजने वाले को मिल जाए। इतना ही नहीं, ऑटो रिप्लाई किस समय जाना चाहिए, इसका समय भी आप तय कर सकते हैं। ऐप में इसे away hours कहा गया है। तो आइए जानते हैं कैसे करें इस फीचर का इस्तेमाल:

इस फीचर का इस्तेमाल 

सबसे पहले वॉट्सऐप बिजनस ऐप में सेटिंग पर जाएं, फिर बिजनस सेटिंग पर जाएं। अब Away message पर जाकर Send away message पर टैप करें। मेसेज पर जाएं और जो भी संदेश आप ऑटो रिप्लाई में भेजने चाहते हैं उसे लिखकर OK पर टैप करें।

अब आपको तय करना होगा यह संदेश किस समय जाए। यहां आपको तीन विकल्प मिलेंगे। Always send: अगर आप लंबे समय पर उपलब्ध नहीं रहने वाले तो इस विकल्प को चुनें। Custom schedule: अगर आप किसी निश्चित समय के लिए भेजना चाहते हैं तो इस ऑप्शन में जाकर वह समय तय कर लें।

Outside of business hours: इस ऑप्शन को चुनने पर बिजनस बंद रहने के समय पर ऑटो मेसेज जाएंगे। आप बिजनस प्रोफाइल में अपने बिजनस खुले रहने का समय तय कर सकते हैं। अब आपको चुनना होगा कि यह मेसेज किन लोगों को मिले। यहां चार विकल्प मिलेंगे। Everyone: इस ऑप्शन को चुनने पर मेसेज करने वाले सभी लोगों को ऑटो रिप्लाई मिलेगा।

Everyone not in address book: यहां अनजान नंबरों से आने वाले मेसेज पर रिप्लाई जाएगा। Everyone except: यहां आप तय कर सकते हैं कि किन लोगों को छोड़कर बाकी सबको यह रिप्लाई जाए। Only send to: इस ऑप्शन के जरिए आप चुनिंदा लोगों को ऑटो-रिप्लाई दे पाएंगे।

चीन की गहरी चालः भारत के खिलाफ पड़ोसी देशों को ऐसे बना रहा मोहरा