×

इन 10 स्मार्टफोन पर मडंरा रहा बड़ा खतरा, कभी भी हो सकते हैं हैक

सभी स्मार्टफोन यूजर्स के लिए एक बड़ी ही खतरनाक खबर आ रही है। आज-कल तो सब हर समय मोबाइल यूज़ करते रहते है, कोई थोड़ा सा भी फ्री होता है वो तुरंत ही मोबाइल देखें लगता है। एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर अक्सर सिक्योरिटी को खतरा रहता है, ये बात google भी बताता है।

Newstrack
Published on: 14 July 2023 8:04 AM GMT
इन 10 स्मार्टफोन पर मडंरा रहा बड़ा खतरा, कभी भी हो सकते हैं हैक
X

नई दिल्ली: सभी स्मार्टफोन यूजर्स के लिए एक बड़ी ही खतरनाक खबर आ रही है। आज-कल तो सब हर समय मोबाइल यूज़ करते रहते है, कोई थोड़ा सा भी फ्री होता है वो तुरंत ही मोबाइल देखें लगता है। एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर अक्सर सिक्योरिटी को खतरा रहता है, ये बात google भी बताता है। आए दिन प्ले-स्टोर से वायरस वाले एप डिलीट किए जाते हैं। लेकिन अब एक नई खबर सामने आ रही है जिसमे बताया जा रहा है कि एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम में एक बड़ी खामी है जिसकी वजह से सैमसंग, गूगल और शाओमी जैसी कंपनियों के स्मार्टफोन पर हैक होने का खतरा है।

यह भी पढ़ें...UP में शुरू हुआ NRC पर काम, पुलिस ने पहले दिन उठाया ये बड़ा कदम

गूगल ने लगाया इसका पता

इन कंपनियों के फोन में आई खामी को एंड्रॉयड जीरो-डे नाम दिया गया है और इसके बारे में गूगल की प्रोजेक्ट जीरो टीम ने पता लगाया है। गूगल की प्रोजेक्ट टीम के अनुसार एंड्रॉयड जीरो-डे की मदद से हैकर्स आपके फोन पर पूरी तरह से कब्जा कर सकते हैं। बताया जा रहा है कि यह खामी एंड्रॉयड के Linux Kernel कोड में है।

क्या होता है कर्नल कोड?

हम आपको बता दें कि कर्नल कोड वह कोड है जो मेमोरी के सेफ एरिया में लोड किया जाता है ताकि इसे किसी दूसरे प्रोग्राम या ऑपरेटिंग सिस्टम के किसी दूसरे पार्ट से बदला न जा सके। कर्नल कोड सिस्टम हार्डवेयर को सॉफ्टवेयर ऐप्लिकेशन से जोड़ता है। सभी ऑपरेटिंग सिस्टम एक कर्नल कोड के साथ आते हैं। ऐसे में हैकर्स एक झटके में आपके फोन पर पूरा कंट्रोल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें...अब क्या होगा! 3 दिन का ही बचा है पेट्रोल-डीजल, थम जाएगी गाड़ियों की रफ्तार

किन स्मार्टफोन पर है हैकिंग का खतरा

गूगल प्रॉजेक्ट जीरो की टीम के अनुसार, जिन स्मार्टफोन पर इस खामी की वजह से हैक होने का खतरा है उनमें गूगल पिक्सल 1, गूगल पिक्सल 1 XL, गूगल पिक्सल 2, गूगल पिक्सल 2 XL, हुवावे पी20, शाओमी रेडमी 5A, एमआई A1, शाओमी रेडमी नोट 5, ओप्पो A3, मोटो Z3,सैमसंग गैलेक्सी S7, सैमसंग गैलेक्सी S8 और सैमसंग गैलेक्सी S9 शामिल हैं। इसके अलावा ऑरियो 8.0 पर करने वाले एलजी के सभी स्मार्टफोन्स पर हैकिंग का खतरा है।

यह भी पढ़ें...जानिए पाक पीएम इमरान को किस बात का सता रहा है डर, लोगों की दी ये चेतावनी

करें ये उपाए

इस खामी के सामने आने के बाद गूगल इन डिवाइस के लिए जल्द ही अपडेट जारी करने वाला है। वहीं यदि आपके पास इनमें से कोई फोन है और उसमें कोई अपडेट आया है तो उसे तुरंत अपडेट करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story