×

सुनो सुनो! Google लाया खास फीचर, अब खुद से हो जाएंगे ये काम

जो भी व्यक्ति अपनी प्राइवेसी को लेकर ज्यादा सतर्क रहता है उसके लिए गूगल एक अच्छी खबर लाया है। गूगल ने लोगों की प्राइवेसी को ध्यान में रखकर खास टूल्स लॉन्च किए हैं।

Newstrack
Published on: 12 July 2023 9:58 AM GMT
सुनो सुनो! Google लाया खास फीचर, अब खुद से हो जाएंगे ये काम
X

नई दिल्ली: जो भी व्यक्ति अपनी प्राइवेसी को लेकर ज्यादा सतर्क रहता है उसके लिए गूगल एक अच्छी खबर लाया है। गूगल ने लोगों की प्राइवेसी को ध्यान में रखकर खास टूल्स लॉन्च किए हैं। इस एप की मदद से यूजर्स इन टूल्स के जरिए एप और साइट्स पर उपयोग होने वाले डाटा को कंट्रोल कर सकेंगे। साथ ही गूगल भी अपने उपभोक्ताओं के डाटा के पहले की तुलना में ज्यादा सुरक्षित रखना चाहता है। तो चलिए हम बाततेन आपको हैं गूगल के इन टूल्स के बारे में...

ये भी देखें:केजरीवाल को मिली धमकी! साइबर सेल ने तत्काल लिया एक्शन

गूगल

लोकेशन, एप्स और सर्च हिस्ट्री अपने आप होगी डिलीट

गूगल ने यूजर्स को ज्यादा सुविधा देने के लिए नए फीचर बनाया किया है। इस नए फीचर से यूजर्स की लोकेशन, एप और ब्राउजिंग हिस्ट्री अपने आप क्लियर हो जाएगी। वहीं, एंड्रॉयड के यूजर्स सबसे पहले इस फीचर का उपयोग कर सकेंगे।

Password Check Up Tool

सर्च इंजन कंपनी गूगल इस टूल की मदद से क्रोम पर सेव हुए पासवर्ड्स की जांच करेगी। यूजर्स इस टूल से आसानी से पता लगा सकेंगे कि उनका अकाउंट कही दूसरी जगह से तो ऑपरेट नहीं हो रहा है। साथ ही उपभोक्ताओं को उनके ब्रेक हुए पासवर्ड की भी जानकारी मिलेगी। यदि आपके अकाउंट का पासवर्ड गूगल क्रोम पर है, तो आप इस टूल ऑडिट कर सकते है।

Google मैप्स में मिलेगा Incognito मोड

मैप्स के यूजर्स को Incognito मोड आने के बाद से कई गतिविधियों को बंद करने का ऑप्शन मिलेगा। इस मोड की मदद से यूजर्स अपने निजी डाटा को सुरक्षित रख पाएंगे। लेकिन एंड्रॉयड यूजर्स इस मोड का लाभ नहीं उठा सकेंगे।

ये भी देखें:world News : एक होने के तीस साल बाद भी पीछे है पूर्वी जर्मनी

Google Assistant में डाटा हिस्ट्री कर सकेंगे डिलीट

गूगल ने इंटरनेट को सुरक्षित बनाने के लिए 3 अन्य टूल जारी किए हैं। यूजर्स इस टूल से गूगल असिस्टेंट पर डाटा हिस्ट्री को डिलीट कर सकेंगे। साथ ही असिस्टेंट प्लेटफॉर्म पर 7 दिन की हिस्ट्री को भी क्लियर किया जा सकता है। वैसे अभी, कंपनी ने इस टूल को लॉन्च नहीं किया है। उपभोक्ताओं इस टूल की जानकारी गूगल की माय एक्टिविटी पर मिल जाएगी।

Newstrack

Newstrack

Next Story