×

गूगल क्रोम में न करें इसका इस्तेमाल, नहीं तो पड़ जाएंगे खतरे में

गूगल वेब ब्राउजर, गूगल क्रोम को आप इंटरनेट सर्फिंग के लिए इस्तेमाल करते होंगे, इसके साथ ही आप इस ब्राउजर में कई एक्स्टेंशन भी यूज करते हैं। इनका प्रयोग करने से पहले ये जानकारी जरूरी है कि किसी भी थर्ड पार्टी एक्स्टेंशन्स से यूजर लिए मुश्किलें पैदा हो सकती हैं

suman
Published on: 19 Jun 2020 4:16 PM GMT
गूगल क्रोम में न करें इसका इस्तेमाल, नहीं तो पड़ जाएंगे खतरे में
X

नई दिल्ली : गूगल वेब ब्राउजर, गूगल क्रोम को आप इंटरनेट सर्फिंग के लिए इस्तेमाल करते होंगे, इसके साथ ही आप इस ब्राउजर में कई एक्स्टेंशन भी यूज करते हैं। इनका प्रयोग करने से पहले ये जानकारी जरूरी है कि किसी भी थर्ड पार्टी एक्स्टेंशन्स से यूजर लिए मुश्किलें पैदा हो सकती हैं।

यह पढ़ें....DCP निकले कोरोना पाॅजिटिव, मचा हड़कंप, अब तक 1300 पुलिसकर्मी संक्रमित

गूगल क्रोम वेब ब्राउजर पर फ्री में मौजूद रहने वाले ये एक्स्टेंशन्स के लिए कई बड़े-बड़े दावे और बातें की जातीं हैं। लेकिन एक रिपोर्ट के मुताबिक ये एक्टेंशन्स आपके लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं।

दुनिया भर में Google Chrome वेब ब्राउजर्स के करोड़ों उपयोगकर्ता हैं। साइबर सिक्योरिटी फर्म, अवेक सिक्योरिटी ने अपनी एक रिपोर्ट में खुलासा किया है कि गूगल क्रोम के एक्स्टेंशन्स के जरिए यूजर्स पर स्पाईवेयर का अटैक हो रहा है। स्पाईवेयर अटैक से गूगल क्रोम पर आपकी सूचनाएं सुरक्षित नहीं रह जाती हैं जिसकी वजह से आपका निजी डाटा हैकरस् के पास पहुंचने की पूरी संभावना है।

रिपोर्ट ने दावा किया है कि 3 करोड़ से ज्यादा बार गूगल क्रोम ब्राउजर में यूजर ने एक्स्टेंशन्स को डाउनलोड किया है। रिपोर्ट में दिये गये तथ्यों के आधार पर ये बताया गया है कि फ्री एक्सटेंशन्स के प्रयोग से यूजर की जानकारी हासिल करना आसान हो जाता है जिसकी वजह से हैकर्स, यूजर्स का सेंसिटिव डेटा चोरी करते हैं। इस डाटा को डार्क वेब पर बेच कर काफी पैसे भी कमाए जाते हैं और साथ ही आप पर पर्सनल अटैक किया जा सकता है। इस डाटा में यूजर का सोशल मीडिया अकाउंट हैक होने से लेकर बैंक का आवश्यक जानकारियां भी शामिल हैं।

यह पढ़ें....दुग्ध उत्पादन से किसान हो रहे मालामाल, ऐसे बढ़ा रहे हैं आमदनी

कुछ दिनों पहले सिक्योरिटी रिसर्चर्स ने गूगल को आगाह भी किया था कि कुछ क्रोम एक्स्टेंशन्स की वजह से यूजर्स की सिक्योरिटी प्रभावित हो रही है। इसके बाद से गूगल कंपनी ने ऑफिशियल क्रोम वेब स्टोर से 70 से भी ज्यादा ऐड ऑन्स हटा लिए थे।

suman

suman

Next Story