हर रिचार्ज पर मिलेगा 50 रुपये का फायदा, बस करना होगा ये काम

आप में से अधिकतर लोगों के पास स्मार्टफोन होगा। ऐसे में जाहिर-सी बात है कि आप अपने स्मार्टफोन में इंटरनेट का इस्तेमाल भी करते होंगे और इसके लिए आप 28 दिन वाला या फिर 84 दिन वाला रिचार्ज भी करवाते होंगे।

लखनऊ: आप में से अधिकतर लोगों के पास स्मार्टफोन होगा। ऐसे में जाहिर-सी बात है कि आप अपने स्मार्टफोन में इंटरनेट का इस्तेमाल भी करते होंगे और इसके लिए आप 28 दिन वाला या फिर 84 दिन वाला रिचार्ज भी करवाते होंगे। आप में से कई लोग खुद ही रिचार्ज करते होंगे और कई लोग दुकान पर जाकर रिचार्ज करवाते होंगे।

ये भी पढ़ें…सीने पर रखकर सोते हैं मोबाइल तो दिल थामकर पढ़ें ये खबर

अनलिमिटेड रिचार्ज पर मिलता है कैशबैक

वैसे आपको इस बात की भी जानकारी होगी कि आपको प्रत्येक अनलिमिटेड रिचार्ज पर कैशबैक भी मिलता है, लेकिन अधिकतर लोग इसका इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं। ऐसे में कैशबैक के रूप में मिलने वाला 50 रुपये का कूपन बर्बाद हो जाता है।

इस रिपोर्ट में हम आपको इन कूपन को इस्तेमाल करने का तरीका बताएंगे। ऐसे में आपको अपने प्रत्येक अनलिमिटेड रिचार्ज पर 50 रुपये की बचत कर पाएंगे। आइए जानते हैं..

सबसे पहले आपको बता दें कि यह कैशबैक कूपन टेलीकॉम कंपनियां कई रूपों में देती हैं। उदाहरण के तौर पर एयरटेल, जियो और वोडाफोन नए 4जी स्मार्टफोन के साथ भी कैशबैक का ऑफर देती हैं। दूसरे शब्दों में कहें तो यदि आप अपने किसी नए फोन में नया सिम कार्ड इस्तेमाल करते हैं या फिर नए फोन में पुराना नंबर इस्तेमाल करते हैं और रिचार्ज करते हैं, तो आपको कैशबैक मिलता है।

ये भी पढ़ें…सावधान, पब्लिक प्लेस पर चार्ज करते हैं मोबाइल तो हो सकता है कांड

कूपन के रूप में मिलता है कैशबैक

यह कैशबैक आपको कूपन के रूप में मिलता है, जो आपके एयरटेल, जियो या वोडाफोन अकाउंट में आता है। इसे एक उदाहरण से समझें तो नए शाओमी, एपल और सैमसंग जैसी कंपनियों के फोन के साथ जियो की ओर से कैशबैक ऑफर मिल रहा है। कई फोन के साथ यह ऑफर अधिक कीमत का है तो कई के साथ कम कीमत का है।

उदाहरण के लिये यदि आप शाओमी का नया फोन रेडमी 7ए खरीदते हैं, तो आपको 2,400 रुपये का कैशबैक मिलेगा, हालांकि यह कैशबैक आपको सिर्फ 299 रुपये वाले प्लान के साथ ही मिलेगा। रेडमी 7ए के साथ आपको 100 रुपये के 24 कूपन मिलेंगे, जो कि आपके माय जियो एप में नजर आएंगे।

इसके अलावा जियो, एयरटेल और वोडाफोन के कुछ चुनिंदा प्लान्स के साथ भी कैशबैक ऑफर मिलता है। आइए जानते हैं इन कूपन के इस्तेमाल का तरीका…

ये भी पढ़ें…अब इन मोबाइल्स पर नहीं चलेगा वाट्सएप, यह है बड़ी वजह

हर रिचार्ज पर कैसे बचाएं 50 रुपये

सबसे जरूरी बात यह है कि कूपन का इस्तेमाल करने के लिए आपको दुकान पर जाकर रिचार्ज बंद करना होगा और खुद ही अपना रिचार्ज करना होगा। साथ ही, आपको तकनीकी रूप से थोड़ा-सा मजबूत होना होगा।
माय जियो एप से खुद कैसे करें रिचार्ज

यदि आप जियो का सिम इस्तेमाल करते हैं। सबसे पहले गूगल प्ले-स्टोर या एपल के एप से माय जियो एप अपने फोन में डाउनलोड करें। इसके बाद उसमें अपने मोबाइल नंबर से आईडी बनाएं और लॉगिन करें। इसके बाद जब रिचार्ज करना हो, तो माय जियो से ही रिचार्ज करें।

रिचार्ज करने के लिए माय जियो एप में जाएं और रिचार्ज के विकल्प पर क्लिक करें। अब रिचार्ज के लिए अपना प्लान सेलेक्ट करें और Buy बटन पर क्लिक करें। इसके बाद पेमेंट करने से पहले ऊपर की ओर दिख रहे Apply Discount Voucher पर क्लिक करें।

इस पर क्लिक करते ही आपको कूपन और उनकी कीमत नजर आएगी। इसके बाद use it पर क्लिक करें। कूपन को सेलेक्ट करते ही आपके प्लान की कीमत कम हो जाएगी।

उदाहरण से समझें, तो यदि आप 399 रुपये का रिचार्ज कर रहे हैं और आपके माय जियो अकाउंट में 50 रुपये का कूपन है तो कूपन अप्लाई करने के बाद आपको 349 रुपये का ही भुगतान करना होगा।

कूपन सेलेक्ट करने के बाद अब आप जियो मनी, पेटीएम, इंटरनेट बैंकिंग या फिर जिस भी माध्यम से रिचार्ज करना चाहते हैं, उसे चुनें और रिचार्ज करें। समझने के लिए आप ऊपर की तस्वीरों को देख सकते हैं।

डिजिटल पेमेंट पर कैशबैक

इसके अलावा सभी टेलीकॉम कंपनियां अलग-अलग डिजिटल वॉलेट के साथ भी कैशबैक ऑफर देती हैं। जैसे- अगर आप जियो के ग्राहक हैं और अमेजन पे वॉलेट से रिचार्ज करते हैं तो आपको 35 रुपये का कैशबैक मिलेगा, जो कि अमेजन पे वॉलेट में आएगा। ये ऑफर्स समय-समय पर बदलते रहते हैं।

एयरटेल के ग्राहक ऐसे उठाएं कूपन का फायदा

यदि आप एयरटेल के ग्राहक हैं तो सबसे पहले अपने फोन में माय एयरटेल एप डाउनलोड करें और उसमें अपने मोबाइल नंबर से लॉगिन करें। इसके बाद रिचार्ज करें और पेमेंट करने से पहले कूपन को सेलेक्ट कर लें, हालांकि कूपन तभी दिखेगा जब आपको कूपन मिला होगा।

इसके अलावा यदि आप थर्ड पार्टी डिजिटल वॉलेट से पेमेंट करते हैं, तो भी आपको कुछ-ना-कुछ कैशबैक मिलता है। साथ ही, एयरटेल वॉलेट से भी रिचार्ज करने के लिए पेमेंट करने पर ग्राहकों के हिसाब से कैशबैक मिलता है। जैसे मौजूदा समय में यदि आप माय एयरटेल एप से रिचार्ज करते हैं और एयरटेल वॉलेट से पेमेंट करते हैं, तो आपको 25 रुपये का कैशबैक मिलेगा। यह कैशबैक आपके वॉलेट में ही आएगा जिसका इस्तेमाल आप अगले रिचार्ज में कर सकते हैं।