×

सावधान, पब्लिक प्लेस पर चार्ज करते हैं मोबाइल तो हो सकता है कांड

हम और आप अक्सर अपने स्मार्टफोन की बैटरी खत्म हो जाने पर किसी भी जगह चार्ज पर लगा देते हैं, लेकिन अगर आप ऐसा करते हैं तो अब सावधान हो जाइए क्योंकि कहीं पर भी अपना फोन चार्ज लगाना आपको महंगा पड़ सकता है।

Aditya Mishra
Published on: 2 Jun 2019 9:24 AM GMT
सावधान, पब्लिक प्लेस पर चार्ज करते हैं मोबाइल तो हो सकता है कांड
X

लखनऊ: हम और आप अक्सर अपने स्मार्टफोन की बैटरी खत्म हो जाने पर किसी भी जगह चार्ज पर लगा देते हैं, लेकिन अगर आप ऐसा करते हैं तो अब सावधान हो जाइए क्योंकि कहीं पर भी अपना फोन चार्ज लगाना आपको महंगा पड़ सकता है। आपके कहीं पर भी मोबाइल चार्ज लगाने पर आपका डाटा लीक हो सकता है और आपको इसकी भनक तक नहीं लगेगी।

दरअसल सिक्योरिटी फर्म Authentic8 ने बताया है कि जैसे ही आप अपना स्मार्टफोन किसी भी जगह चार्जिंग सॉकेट से कनेक्ट करते हैं तो आपका स्मार्टफोन इनफेक्टेड हो जाता है और आपके स्मार्टफोन का डेटा लीक हो सकता है।

ये भी पढ़ें...अजब गजब: यहां लोग देते हैं दहेज में सांप, जो नहीं देते उनकी बेटी रहती है कुंवारी

इन जगहों पर रहें सावधान!

पब्लिक चार्जिंग स्टेशन, पब्लिकि वाई-फाई एक्सेस प्वाइंट्स, प्लेन, कान्फ्रेंस सेंटर इन जगहों रप सावधान रहने की जरूरत है। इन जगहों पर किसी भी अनजान पोर्ट से मोबाइल चार्ज करना काफी खतरनाक है।

सिक्योरिटी फर्म Authentic8 का कहना है कि डेटा लीक की संभावना इसलिए रहती है कि जिस स्मार्टफोन की कॉड से आप अपना स्मार्टफोन चार्ज करते हैं उसी कॉड से एक फोन से दूसरे फोन में डेटा भेजन के लिए उपयोग की जाती है इसी तरह हैकर्स भी आपके स्मार्टफोन को चाार्जिंग में लगाते ही आपकी सारी जानकारी चुरा लेते हैं।

ये भी पढ़ें...अजब लुटेरों की गजब कहानी, नकली रिवाल्‍वर दिखा लूट लेते थे मुर्गियां, अरेस्‍ट

हैकर्स आपके स्मार्टफोन की जानकारी कहीं भी लीक कर सकते है इसकी कोई सीमा नहीं है। डेटा में आपके ईमेलस, कॉन्टेक्टस, मैसेज कुछ भी हो सकता है।

इस टर्म ने पिछले साल 2011 मे video Jacking भी खोजा था। जिसमें हैकर्स हैक्ड पोर्ट का उपयोग कर फोन के वीडियो डिस्प्ले को हैक कर लेते हैं जिससे आप जो भी टाइप करेंगे या देखेंगे वो सब रिकॉर्ड होता जाएगा।

ये भी पढ़ें...अजब-गजब: एक ऐसी दरगाह, जहां ज़ायरीन को डंक नहीं मारते हैं बिच्छू

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story