यूजर्स को तगड़ा झटका: अब कॉल करना पड़ेगा और महंगा…

बहुत दिन से सभी सिम कंपनियां अपने कॉल रेट्स बढ़ा चुकी है। लेकिन अब भी कुछ कंपनियां ऐसी है जो अपने कालिंग रेट्स बढ़ाने वाली है।

Published by Roshni Khan Published: January 11, 2020 | 4:53 pm
Modified: January 11, 2020 | 5:07 pm

नई दिल्ली: बहुत दिन से सभी सिम कंपनियां अपने कॉल रेट्स बढ़ा चुकी है। लेकिन अब भी कुछ कंपनियां ऐसी है जो अपने कालिंग रेट्स बढ़ाने वाली है। एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया और जियो ने पिछले साल दिसंबर में अपने सभी प्री-पेड प्लान महंगे कर दिए हैं। उसके बाद कस्टमर्स को नंबर चालू रखने के लिए भी रिचार्ज कराना पड़ रहा है। इसी को लेकर अब एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया ने मिनिमम रिचार्ज प्लान की कीमतें भी बढ़ा दी है जिसके बाद अब आपको कम-के-कम 21 रुपये ज्यादा देने होंगे। तो आइए जानते हैं…

ये भी पढ़ें:OYO का बड़ा झटका, अपने ही कर्मचारियों को कंपनी से निकाल किया बाहर

आपको बता दें कि मिनिमम रिचार्ज प्लान एक तरह से वैलिडिटी रिचार्ज यानि इनकमिंग रिचार्ज प्लान है। इस तरह के रिचार्ज में आपको कुछ टॉकटाइम के साथ वैलिडिटी मिलती है।

एयरटेल की बात करें तो…

एयरटेल की बात करें तो एयरटेल का मिनिमम (कम-से-कम) रिचार्ज प्लान 24 रुपये का था जो अब 45 रुपये का हो गया है। ऐसे में इस प्लान के लिए अब आपको 21 रुपये अधिक देने होंगे। कीमतें बढ़ने के लिए एयरटेल की वैलिडिटी रिचार्ज प्लान की कीमतें अब क्रमशः 45 रुपये, 49 रुपये और 79 रुपये हो गई हैं।

सबसे खास बात ये कि एयरटेल के 45 रुपये वाले प्लान में कोई टॉकटाइम नहीं मिलेगा। सिर्फ 28 दिनों की वैधता मिलेगी और 2।5 पैसे प्रति सेकेंड की दर से कॉलिंग की जा सकेगी। इस प्लान में कोई डाटा भी नहीं मिलेगा। वहीं 49 रुपये वाले प्लान में 38।52 रुपये का टॉकटाइम और 28 दिनों की वैलिडिटी मिलेगी। इसमें 100एमबी डाटा भी मिलेगा।

एयरटेल के 79 रुपये वाले स्मार्ट रिचार्ज की करें तो इस प्लान में आपको 64 रुपये का टॉकटाइम, 28 दिनों की वैधता मिलेगी। इस प्लान में 60 प्रति मिनट की दर से सभी तरह की कॉलिंग की जा सकेगी।

ये भी पढ़ें:बस हादसे में मरे यात्रियों को दस-दस लाख का मुआवजा दे सरकार: अखिलेश यादव

आइए जानें वोडाफोन आइडिया के नए प्लान…

वोडाफोन के पास 24 रुपये का प्लान है जिसमें 14 दिनों की वैधता मिलती है। इस प्लान में 100 मिनट की नाइट लोकल कॉलिंग मिलती है। वोडाफोन-आइडिया के 28 दिन की वैधता वाले प्लान की कीमतें 49 रुपये और 79 रुपये हैं। आइडिया के पास 24 रुपये का कोई प्लान नहीं है।

वोडाफोन-आइडिया के 49 रुपये वाले प्लान में 28 दिनों के लिए मान्य होता है और 38 रुपये का टॉकटाइम मिलता है। जिसमें 100एमबी डाटा भी मिलेगा। इस प्लान के अंदर 2।5 पैसे प्रति मिनट की दर से कॉलिंग की जा सकेगी।

वोडाफोन-आइडिया के 79 रुपये वाले प्लान में 64 रुपये का टॉकटाइम मिलेगा और ये प्लान 28 दिनों के लिए होगा। इसमें आप एक पैसे प्रति मिनट की दर से लोकल और STD कॉल कर सकेंगे। इसमें 200एमबी डाटा भी मिलेगा।