×

रहेंगे आपके पैसे सुरक्षित, इन टिप्स से बचाइए अपना बैंक अकाउंट

आज-कल लोगों को बेवकूफ बना कर उनसे पैसे निकलवाने का इजी तरीका सबके पास है। कोई भी किसी ना किसी तरीके से लोगों के जेब या अकाउंट से पैसे निकाल ही लेता है।

Roshni Khan
Published on: 27 Jun 2023 2:54 PM GMT
रहेंगे आपके पैसे सुरक्षित, इन टिप्स से बचाइए अपना बैंक अकाउंट
X

नई दिल्ली: आज-कल लोगों को बेवकूफ बना कर उनसे पैसे निकलवाने का इजी तरीका सबके पास है। कोई भी किसी ना किसी तरीके से लोगों के जेब या अकाउंट से पैसे निकाल ही लेता है। और इस टाइम तो ऑनलाइन धोखाधड़ी और साइबर क्राइम के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। वहीं, हैकर्स ने भी लोगों को ठगने के लिए नए-नए तरीके खोज किए हैं। इन तरीकों से हैकर्स लोगों के बैंक अकाउंट पर सेंध लगाने के साथ लाखों रुपए का चुना लगाते हैं।

हम आपको बता दें कि 2018 में करीब 7 करोड़ रुपए का ऑनलाइन फ्रॉड हुआ था। इसके साथ ही 1 हजार से ज्यादा धोखाधड़ी की घटनाएं सामने आई थी। आपको बताने जा रहे है कि आप कैसे इस तरह की घोखाधड़ी से बच सकते है।

bank online fraud

ये भी देखें:पाक में खून की नदियां! सामने आई दिल दहला देने वाली ये रिपोर्ट

डेबिट कार्ड की जानकारी

आपको डराने के बाद धोखाधड़ी करने वाला शख्स आपसे आपकी कस्टमर आईडी और डेबिट व क्रेडिट कार्ड की जानकारी मांग सकता है, लेकिन आपको उसे किसी प्रकार की कोई जानकारी नहीं देनी है, नहीं तो होने वाली ठगी के जिम्मेदार आप खुद होंगे।

ओटीपी

Image result for cyber crime

अगर कार्ड की जानकारी लेने के बाद ये ठग वेरिफाई करने के नाम पर आपसे ओटीपी की मांग करते हैं, लेकिन आपको किसी भी सूरत में ओटीपी नहीं बताना है, क्योंकि इसी बातचीत के दौरान आपके अकाउंट में सेंध लग सकती है और आपकी मेहनत की कमाई सेकेंडों में गायब हो सकती है।

ये भी देखें:अगर महंगा होगा पेट्रोल-डीजल, तो ना लें टेंशन इस तरीके से चलेगी आपकी गाड़ी

फोन कॉलिंग

कई बार आपके पास कॉल आता है और सामने वाला शख्स खुद को एसबीआई का कर्मचारी बताता है। ऐसे में कई लोग उस पर भरोसा कर लेते हैं और यहीं से फ्रॉड की शुरुआत होती है। तो आपको बता दें कि बैंक कभी फोन आपसे निजी जानकारी नहीं मांगते हैं।

वह आपको डराएगा

Image result for cyber crime

शुरुआती बात होने के बाद ठग आपको डराने की कोशिश करेगा। वह आपसे कह सकता है कि यदि आप उसे कहे अनुसार नहीं करते हैं तो आपका डेबिट या क्रेडिट कार्ड ब्लॉक हो जाएगा।

ये भी देखें:राजकीय इंटर कॉलेज: ‘सब पढ़े सब बढ़े’ में राज्यपाल बच्चों संग किताब पढ़ते हुए

भरोसा जीतने की कोशिश

आपको फोन करने वाला शख्स कई बार आपका नाम, जन्म तारीख और मोबाइल नंबर के बारे में बताता है। ऐसे में आपको लगता है कि फोन करने वाला शख्स बैंक से ही बोल रहा है और आप उस पर भरोसा कर लेते हैं। आपको ऐसे फोन कॉल्स पर भरोसा नहीं करना है।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story