×

होगा भारी नुकसान: तुरंत देखें, कहीं आप भी तो नहीं शामिल इसमे

सरकार ने लोगों को एक फ्रेंचाइजी कंपनी से सावधान रहने के लिए चेतावनी दी है। यह कंपनी क्यूएनईटी (QNET) की फ्रेंचाइजी कंपनी विहान डायरेक्ट सेलिंग लिमिटेड है। सरकार के मुताबिक, ये कंपनी पॉन्जी स्कीम के तहत लोगो को भारी नुकसान पहुंचा सकती है।

Vidushi Mishra
Published on: 19 Aug 2019 12:43 PM GMT
होगा भारी नुकसान: तुरंत देखें, कहीं आप भी तो नहीं शामिल इसमे
X
होगा भारी नुकसान: तुरंत देखें, कहीं आप भी तो नहीं शामिल इसमे

नई दिल्ली : सरकार ने लोगों को एक फ्रेंचाइजी कंपनी से सावधान रहने के लिए चेतावनी दी है। यह कंपनी क्यूएनईटी (QNET) की फ्रेंचाइजी कंपनी विहान डायरेक्ट सेलिंग लिमिटेड है। सरकार के मुताबिक, ये कंपनी पॉन्जी स्कीम के तहत लोगो को भारी नुकसान पहुंचा सकती है। आपकोे बता दें कि इसके लिए सरकार ने आरओसी कर्नाटक की रिपोर्ट को आधार बनाया है। इस रिपोर्ट के हिसाब से कंपनी डायरेक्ट सैलिंग की गाइडलाइंस का उल्लंघन कर रही है।

यह भी देखें... योगी सरकार देने जा रही है बंपर नौकरियां, यूपी पुलिस में 5000 पदों पर होगी भर्ती

आपको बता दें, कंज्यूमर अफेयर्स मंत्रालय ने क्यूएनईटी की फ्रेंचाइजी कंपनी पर चेतावनी जारी करते हुए विहान डायरेक्ट सेंलिंग से सावधान रहने की सलाह दी है। अंदाजा यह लगाया जा रहा है कि कंपनी पॉन्जी स्कीम के जरिए निवेशकों को भारी नुकसान पहुंचा सकती है।

आरओसी ने अपनी जांच रिपोर्ट में कंपनी के बहुत उल्लंघनों की बात कही है। इससे निवेशकों के लिए फ्रॉड का खतरा उत्पन्न हो सकता है। आरओसी के अनुसार, कंपनी मल्टी लेवल मार्केटिंग की स्कीम चला रही है। कंपनी के डायरेक्टर्स पर 420, 120B के तहत मुकदमा हो सकता है।

यह भी देखें... पति-पत्नी और लड्डू: जिंदगी हुई झंड, सुबह-दोपहर-शाम सिर्फ लड्डू

दरअसल, विहान डायरेक्ट सेलिंग लिमिटेड एक साल में 216 % का मुनाफा कमा रही है। ये कंपनी अपने उत्पादों पर 400% से ज्यादा का मुनाफा वसूल रही है। डायरेक्ट सेलिंग गाइडलाइंस के क्लॉज 3 का उल्लंघन हो रहा है। साथ ही कंपनी मनी सर्कुलेशन स्कीम चला रही है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story