जाने क्या है IMEI नंबर? क्यों है ये ज़रूरी? पढ़ें यहां पूरी खबर

आप जब भी दुकान पर मोबाइल लेने जातें हैं, और मोबाइल ले भी लेते हैं। लेकिन क्या आप एक बात नोटिस करते हैं कि आपके मोबाइल के डब्बे के पीछे है IMEI नंबर लिखा होता है।

नई दिल्ली: आप जब भी दुकान पर मोबाइल लेने जातें हैं, और मोबाइल ले भी लेते हैं। लेकिन क्या आप एक बात नोटिस करते हैं कि आपके मोबाइल के डब्बे के पीछे है IMEI नंबर लिखा होता है। कभी आपने गौर नहीं किया होगा इसे। अगर नहीं जानते IMEI नंबर के बारें में तो हम बतातें आपको इसके बारे में। इसका यूज़ किस लिए होता है? कहां होता है?

ये भी देखें:#MeToo पर दीपिका ने कह दी ये बड़ी बात, कहा- क्रिकेटरों से…

मोबाइल का IMEI नंबर बड़े काम की चीज होती है। यूजर्स को इसे हर हाल में नोट करके रखना चाहिए। आज हम आपको IMEI नंबर के बारे में बताने जा रहे हैं।

आखिर क्या है IMEI नंबर

IMEI हर मोबाइल का यूनिक नंबर होता है जिसे फोन का यूनिक आइडेंटिटी भी कहते है। इसका फुल फॉर्म ‘अंतर्राष्ट्रीय मोबाइल उपकरण पहचान संख्या’ है। यह नंबर जब आप नया फोन खरीदते हैं तो आपके फोन बॉक्स पर लिखा होता है। यह नंबर आमतौर पर 14 डिजिट का होता है, लेकिन कभी-कभी यह संख्या 15 या 16 भी होती है। इसमें मोबाइल फोन उपकरण के मॉडल, उसके बनने की जगह और मोबाइल के सीरियल नंबर के बारे में जानकारी दी गई होती है।

इसलिए है आपका IMEI नंबर

IMEI नंबर मोबाइल की यूनिक पहचान तो है ही लेकिन यह सिर्फ मोबाइल की पहचान तक सीमित नहीं है। यह और भी कई काम आती है। अगर कभी आपका फोन चोरी हो गया तब भी IMEI नंबर आपकी मदद करता है। इस नंबर के जरिए आप लोकल सर्विस प्रोवाइडर को सूचित कर अपने नंबर को ब्लॉक कर सकते हैं।

ये भी देखें:मर्दों के लिए खास अंडा! लाखों की कीमत, किया इस्तेमाल तो पत्नी नहीं देगी गाली

इस तरह चोरी होने पर फोन को ढूंढने में IMEI नंबर करता है मदद

मोबाइल का IMEI नंबर उस फोन का करेंट लोकेशन बताता है। इसका मतलब ये है कि इसके माध्यम से पता लगाया जा सकता है कि किसी भी व्यक्ति का फोन किस जगह यूज हो रहा है। अगर किसी व्यक्ति का मोबाइल गुम हो जाता है या चोरी हो जाता है तो उस मोबाइल का पता भी IMEI नंबर से लगाया जा सकता है। अगर चोर फोन चोरी करने के बाद सिम बदल भी देता है तो भी IMEI नंबर से मोबाइल को ट्रैक किया जा सकता है।

सरकार कर सकती है आपके IMEI नंबर को ट्रैक

देश की सरकार आपके IMEI नंबर को ट्रैक कर सकती है। अगर सरकार को आपके बारे में कोई जानकारी चाहिए तो वह आपके IMEI नंबर को ट्रैक कर सकती है।

ये भी देखें:इस दिन से शुरू हो रहा है कार्तिक मास, न करें ये काम, पूण्य कमाकर करें जाएं ईश्वर के पास

कभी भी किसी से शेयर न करें अपना IMEI नंबर

आपको बताया जा चुका है कि आपका IMEI नंबर आपके मोबाइल की यूनिक आइडेंटिटी है तो इसलिए इसे भूल से भी किसी के साथ साझा न करें। अगर यह हैकर्स के हाथ लग जाए तो वह आपकी लोकेशन को हर वक्त ट्रैक कर सकते हैं।

ऐसे पता करें IMEI नंबर

अगर आपको अपना IMEI नंबर नहीं पता तो इसको जानने का एक इजी तरीका है। आपको बस अपने फोन से *#06# और एंटर दबाना है और आपको आपके मोबाइल का IMEI नंबर दिख जाएगा। यह तरीका पुराने मोबाइल के लिए है। वहीं नए मोबाइल में IMEI नंबर का पता लगाने के लिए आपको क्या करना है यह भी आपको हम बता देते हैं।

iOS-(iPHhone) में सबसे पहले Setting में जाएं, इसके बाद General में और फिर About Menu पर क्लिक करें। आपको आपका IMEI नंबर दिख जाएगा। Android मोबाइल में सबसे पहले Setting में फिर MainMenu में और फिर About मोबाइल में जाएं। इसके अलावा मोबाइल के बैटरी के नीचे भी IMEI नंबर लिखा गया है।