×

भारत का ये देसी सर्च इंजन: चीन को देगा टक्कर, Google की भी करेगा छुट्टी

भारत गूगल, याहू और इन्टरनेट एक्स्प्लोरर की तरह अपना खुद का एक सर्च इंजान इजात करना चाहता है। यह सर्च इंजन भारत में फेक खबरों को रोकने के लिए डेवलप किया जाएगा।

Shivani Awasthi
Published on: 3 March 2020 11:18 AM GMT
भारत का ये देसी सर्च इंजन: चीन को देगा टक्कर, Google की भी करेगा छुट्टी
X

दिल्ली: चीन की तर्ज पर भारत भी अब अपना सर्च इंजन लाने की तैयारी में हैं। भारत गूगल, याहू और इन्टरनेट एक्स्प्लोरर की तरह अपना खुद का एक सर्च इंजान इजात करना चाहता है। सूत्रों कि माने तो यह सर्च इंजन भारत में फेक खबरों को रोकने की दिशा में एक बड़ी कवायद के तहत डेवलेप किया जाएगा। यह विदेशी कंपनियों को भारतीय जानकारियों के आदान प्रदान में दखल पर रोक लगाने के साथ ही सरकार की निगरानी में इंटरनेट के इस्तेमाल को बढ़ावा देगा।

देसी सर्च इंजन होगा डेवलप:

काफी समय से अटकलें लग रहीं हैं कि भारत जल्द ही एक ऐसा सर्च इंजन लॉन्च करेगा, जो गूगल की तर्ज पर काम करें। हालाँकि पूरी तरीके से यह देशी होगा। ऐसे में भारत की निजिता बरकरार रहेगी। वहीं यूजर्स को जानकारी फिल्टर होकर मिलेगी। जिससे भारत भ्रामक खबरों से बच सके और यूजर्स तक फेक जानकारी पहुँचने पर भी रोक लगा सके।

ये भी पढ़ें:हो गया खुलासा: PM मोदी आखिर क्यों छोड़ेंगे सोशल मीडिया, खुद बताई वजह

Google पर कभी भी न सर्च करें ये चीजें, नहीं तो पड़ सकता है महंगा

इंटरनेट यूजर्स पर होगी निगरानी, विदेशी कंपनियों की दखलअन्दाजी पर लगेगी रोक:

गौरतलब है कि सोशल मीडिया प्लेटफार्म का भारत में बड़ी तादाद में इस्तेमाल हो रहा है, जो यहां लोगों पर काफी प्रभाव डालती हैं। वहीं इनके जरिये कई बार हिंसा भड़काने का भी प्रयास होता रहा है। ऐसे में खुद का सर्च इंजन और देशी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म विदेशी कंपनियों या एक्सपर्ट के दखल पर रोक लगा सकेंगें। ये पूरी तरह से मेड इन इंडिया होगा।

बैन हुआ Google Map: अब कैसे मिलेगा सही पता, इसका ही करना होगा इस्तेमाल

चीन में भी खुद का सर्च इंजन:

गौरतलब है कि चीन में भी ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम, गूगल, जैसे कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म या डिजिटल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल नहीं होता है। चीन ने इन सबके उपयोग के बजाय अपना एक देसी एप निकाला है, जो मैसेंजेर जैसे ऐप का काम करता है। इसके जरिये चीन में इंटरनेट पर जानकारियों का आदान प्रदान कुछ चुनिंदा गेटवे से गुज़र कर जाता है जिस पर सरकार नज़र रखती है। बता दें कि चीन में इंटरनेट यूजर्स प्रौक्सी साइटों का इस्तेमाल करते हैं और भी कई तरीके हैं जिससे प्रतिबंधित साइटों का कंटेल इस्तेमाल किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: हवाई यात्रा में क्यों ‘स्विच आफ’ करना पड़ता है मोबाइल, यहां जानें कारण

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story