होंगे बहुत महंगे! दिसंबर से हो जायेंगे Jio-Airtel-Voda-Idea महंगे, BSNL भी नहीं पीछे     

सारी बड़ी कंपनियां दिसंबर की शुरुआत से अपने मोबाइल प्लांस महंगे करने जा रही हैं। लेकिन अभी तक ये साफ नहीं हुआ है कि कीमतों में कितनी बढ़ोतरी की जाएगी। अब एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें बताया गया है कि प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों के प्लांस कितने महंगे हो सकते हैं।

नई दिल्ली: पिछले एक महीने से टेलीकॉम कंपनियों के प्लान्स महंगे होते जा रहे हैं। ये महंगाई मोबाइल उपभोक्ता के जेब पर सीधा असर डाल रहे हैं। इधर दूसरी तरफ सुप्रीम कोर्ट द्वारा AGR  भुगतान का फैसला सरकार के पक्ष में दिए जाने के बाद, सबसे पहले वोडाफोन आइडिया ने अपने मोबाइल प्लांस में दिसंबर से बढ़ोतरी किए जाने का ऐलान भी कर दिया है।

BSNL भी पीछे नहीं 

गौरतलब है कि उसके कुछ ही समय बाद एयरटेल ने भी यही घोषणा किया। इन दोनों कंपनियों के बाद जियो ने भी ऐसी घोषणा कर ग्राहकों को झटका दे दिया। रही सही कसर एक रिपोर्ट ने पूरी कर दी जिसमें बताया गया कि BSNL भी दिसंबर से अपने टैरिफ प्लांस को महंगा करने का फैसला ले लिए है।

ये भी देखें : विधायक बचाओ अभियान शुरू! एनसीपी और कांग्रेस के विधायक यहां होंगे शिफ्ट

यानी कि सारी बड़ी कंपनियां दिसंबर की शुरुआत से अपने मोबाइल प्लांस महंगे करने जा रही हैं। लेकिन अभी तक ये साफ नहीं हुआ है कि कीमतों में कितनी बढ़ोतरी की जाएगी। अब एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें बताया गया है कि प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों के प्लांस कितने महंगे हो सकते हैं।

हो सकती है 20 प्रतिशत तक की बढ़ोत्तरी

एक रिपोर्ट के मुताबिक,  एयरटेल, जिओ और वोडाफोन आईडिया के ग्राहकों को भविष्य में सारे रिचार्ज प्लांस के लिए 20 प्रतिशत तक ज्यादा पैसा देना पड़ सकता है। रिपोर्ट में बताया गया है कि अलग-अलग इंडस्ट्री सूत्रों ने ये पुष्टि की है कि सारे रिचार्ज प्लांस की कीमतों में संभवत: 20 प्रतिशत तक की बढ़ोत्तरी की जाएगी। हालांकि कीमतों में बढ़ोतरी रिचार्ज प्लान्स की कीमत पर निर्भर करेगी।

ये भी देखें : ये क्या किया रानू मंडल! फिर फैंस के साथ पेश आई ऐसे, जमकर ट्रोल हुई

इंक्रीमेंटल आधार पर कीमतों में बढ़ोतरी

यानी पूरी संभावना है कि सस्ते रिचार्ज प्लांस की कीमतों में मामूली बढ़ोतरी होगी, वहीं महंगे रिचार्ज प्लांस की कीमतों में 20 प्रतिशत के हिसाब से ज्यादा बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि टेलीकॉम कंपनियां इंक्रीमेंटल आधार पर कीमतों में बढ़ोतरी करने की योजना बना रही हैं।

रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि पोस्टपेड यूजर्स की तुलना में ज्यादा प्रभाव प्रीपेड यूजर्स को पड़ेगा। हालांकि फिलहाल ये कंफर्म नहीं है।

ये भी देखें : रात में हुआ फ़ोन बंद! सुबह उठे तो बन गए महाराष्ट्र में डिप्टी सीएम

कहने का मतलब सीधी बात यह है कि कुल मिलाकर टेलीकॉम कंपनियों के सारे रिचार्ज प्लांस की कीमतों में यूनिफॉर्म तरीके से बढ़ोतरी हो जाएगी। ऐसे में जो लोग 100 रुपये के अंदर के प्लांस अभी उपयोग करते हैं उन्हें कम प्रभाव पड़ेगा। देखना दिलचस्प होगा कि क्या कीमतों के अलावा वॉयस और डेटा के फायदों में भी कोई प्रभाव पड़ता है।

 

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App