×

JIO ने डिजिटल साक्षरता कार्यक्रम “Digital Udaan” किया लांच

जियो की बदौलत 30 करोड़ से अधिक उपयोगकर्ता आज डिजिटल वर्ल्ड का हिस्सा हैं, जिनमें से कई पहली बार इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं।

Aditya Mishra
Published on: 3 July 2019 4:45 PM GMT
JIO ने डिजिटल साक्षरता कार्यक्रम “Digital Udaan” किया लांच
X

नई दिल्ली: जियो ने आज भारत में डिजिटल साक्षरता अभियान की शुरूआत की घोषणा की है। ‘डिजिटल उड़ान’ नाम की यह नई पहल, पहली बार इंटरनेट इस्तेमाल कर रहे उपभोक्ताओं में डिजिटल साक्षरता और इंटरनेट की समझ विकसित करने में मदद करेगी।

जियो की बदौलत 30 करोड़ से अधिक उपयोगकर्ता आज डिजिटल वर्ल्ड का हिस्सा हैं, जिनमें से कई पहली बार इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें...रिलायंस जियो ने हासिल किया नया मुकाम, ग्राहकों का आंकड़ा 30 करोड़ के पार

इन फीचर्स के बारे में देगा जानकारी

डिजिटल उड़ान में हर शनिवार जियो अपने उपयोगकर्ताओं को जियो फोन के फीचर्स के बारे में जानकारी देगा। विभिन्न ऐप और इंटरनेट सुरक्षा का उपयोग कैसे करें, खासतौर पर जियो फोन पर फेसबुक से जुड़ने का सरल व सुरक्षित तरीका कौन सा है, यह जियो अपने ग्राहकों को बताएगा।

इसे 10 क्षेत्रीय भाषाओं में ऑडियो- ट्रेनिंग के माध्यम से किया जाएगा। जियो ने फेसबुक के साथ मिलकर यह सुनिश्चित करने की कोशिश की है कि डिजिटल उड़ान का मॉड्यूल लोगों के लिए प्रासंगिक हो। साथ ही ट्रेनर्स को ट्रेन करने के लिए भी विशेष प्रशिक्षण सत्र के साथ ट्रेनिंग वीडियो और सूचना ब्रोशर दिए जाएंगे।

ये भी पढ़ें...रिलायंस जियो गीगा फाइबर के बारे में आपको नहीं पता ये खास ऑफर

13 राज्यों में किया जाएगा लांच

शुरुआत में यह कार्यक्रम को 13 राज्यों में लगभग 200 विभिन्न स्थानों में लॉन्च किया जाएगा। इसके जल्द ही 7 हजार से अधिक स्थानों तक पहुंचने की उम्मीद है।

रिलायंस जियो के निदेशक, आकाश अंबानी ने कहा कि “जियो हमेशा भारतीय उपभोक्ता के डिजिटल लाइफ एक्सपिरियंस को बढ़ाने के लिए प्रमुख वैश्विक भागीदारों के साथ काम करना चाहता है।

ये भी पढ़ें...जियो ऑफिस से सेना और उनके परिवार को समर्पित संगीतमय फाउंटेन शो

सूचना की बाधाओं को दूर करने में मिलेगी मदद

डिजिटल उड़ान पहल एक ऐसा ही उदाहरण है, जो सूचना की बाधाओं को दूर कर, वास्तविक समय में सूचना को उपभोक्ताओं तक पहुंचाने में मदद करेगा। यह समावेशी सूचना, शिक्षा और मनोरंजन का एक विशेष कार्यक्रम है, हमारी कोशिश है कि कोई भी भारतीय इस डिजिटल ड्राइव नही छूटे।

देश में 100% डिजिटल साक्षरता हासिल करने के लिए जियो ने भारत के हर शहर और गाँव में इसे ले जाने का संकल्प लिया है।“

अजीत मोहन, वीपी और एमडी फेसबुक इंडिया ने इस पहल के बारे में बात करते हुए कहा, “जियो लाखों भारतीयों को सशक्त बनाने और इंटरनेट तक पहुंच का विस्तार करके भारत की डिजिटल क्रांति को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

फेसबुक इस मिशन में एक सहयोगी है, जियो के साथ नए इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करने और उनके लिए तंत्र बना कर हम खुश हैं। "

यह अनूठी पहल प्रतिभागियों को डिजिटल रूप से देश और दुनिया से जोड़ेगी। फेसबुक के माध्यम से ग्राहकों के पास ज्ञान का भंडार, सरकारी योजनाओं के लाभ, आवश्यक सेवाओं और मनोरंजन तक पहुंच के साथ जियोऐप्स भी होंगे।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story