लॉकडाउन में आपको बचाना है अपने स्मार्टफोन के डेटा को तो सेटिंग में करें ये चेंजिंग

इस लॉकडाउन के कारण फोन का इस्तेमाल बहुत बढ़ गया है। जब हमारे फ़ोन की बैट्री जल्दी ही ख़त्म होने लगती है तो हमें लगता है कि हमारी बैटरी खराब हो गई है लेकिन इसकी असल वजह कुछ और भी हो सकती है। 

नई दिल्ली: लॉकडाउन के कारण घरों में बैठे लोगों के लिए व्यस्त रहने का और कुछ अपना काम करने का एकमात्र जरिया है फ़ोन। लेकिन  कई बार ऐसा होता है कि हमारे स्मार्टफोन की बैटरी बहुत जल्द ख़त्म हो जाती है और डेटा पैक भी जल्द खत्म हो जाता है। इस लॉकडाउन के कारण फोन का इस्तेमाल बहुत बढ़ गया है। जब हमारे फ़ोन की बैट्री जल्दी ही ख़त्म होने लगती है तो हमें लगता है कि हमारी बैटरी खराब हो गई है लेकिन इसकी असल वजह कुछ और भी हो सकती है।

इसकी सबसे बड़ी वजह है आपके मोबाईल में कुछ ऐसे एप्स होते हैं जिससे ज़्यादा डेटा तो खर्च होता ही है और इसी के कारण आपके फ़ोन की बैट्री भी जल्द ख़त्म हो जाती है।

इस कमी को आप फोन की सेटिंग में थोड़े से बदलाव करके दूर कर सकते हैं

सबसे पहले हमें अपने फोन में ये देखना चाहिए की बेवजह के कितने ऐसे ऐप्स ऐसे हैं जो चल रहे हैं, जो बेवजह डेटा खर्च करते हैं। बैटरी भी जल्द डाउन कर देते हैं। ऐसे ऐप्स को अपने स्मार्टफोन से अनइंस्टॉल कर दें। या तो फिर फौरन फोन की सेटिंग बदल लें।

ये भी देखें: CM योगी की रणनीति: खाद्य और फल प्रसंस्करण के माध्यम से रोजगार दिया जाए

सबसे ज्यादा गौर करने वाली बात यह है कि हमारे स्मार्टफोन में कई ऐसी सेटिंग्स होती हैं जो अक्सर ऑन रहती हैं। इसलिए ये सेटिंग्स हमारे स्मार्टफोन की बैटरी डाउन कर देती हैं और डेटा भी ज्यादा खर्च होता है। अगर इन सेटिंग्स को ऑफ नहीं किया गया तो कई बार ये फोन की सेफ्टी के लिहाज से भी खतरा साबित हो सकता है।

आपको अपने फोन के इन सेटिंग्स को ऑफ करना होगा

इन सेटिंग्स को बदलने के टिप्स-

अब आप अपने फोन की बैटरी की लाइफ और डेटा बचाना चाहते हैं तो आपको बस अपने स्मार्टफोन में इन सेटिंग्स को ऑफ करना है। सबसे पहले अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाएं-यहां आपको गूगल ऑप्शन मिलेगा-इसे क्लिक करें- गूगल पर क्लिक करते ही आपको कई ऑप्शन मिलेंगे।

ये भी देखें: ATM में मौत की घंटी: दिमाग में डाल लें ये 8 बातें, बिल्कुल न करें ये काम

इनमें डेटा मैनेजमेंट से लेकर प्ले गेम और इंस्टॉल ऐप भी शामिल है। अगर आपके स्मार्टफोन में ये सेटिंग ऑन रहती हैं तो इनसे डेटा और बैटरी ज्यादा खर्च होती है। अगर इस सेटिंग के ऑन रहने के दौरान आप गलती से भी कोई गेम डाउनलोड करते हैं तो आप उस गेम में ऑटोमेटिकली साइन इन हो जाएंगे और आपका डेटा कंज्यूम हो जाएगा।

प्ले गेम के कुछ नीचे आपको Request Notification का ऑप्शन मिलेगा। इसे ऑफ कर दें। इस तरह आप अपने स्मार्ट फ़ोन की बैट्री और डेटा को बचा सकते हैं।

 

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App