ATM में मौत की घंटी: दिमाग में डाल लें ये 8 बातें, बिल्कुल न करें ये काम

दुनियाभर में कोरोना वायरस से मरने वाले का आंकड़ा तेजी से बढ़ता ही जा रहा है। वहीं ताजा वाकया गुजरात का आया है, यहां  एटीएम के इस्तेमाल से सेना के 3 जवान कोरोना संक्रमित हो गये है।

Published by Vidushi Mishra Published: April 24, 2020 | 1:22 pm
Modified: April 24, 2020 | 2:54 pm

ATM में मौत की घंटी: दिमाग में डाल लें ये 8 बातें, बिल्कुल न करें ये काम

नई दिल्ली। दुनियाभर में कोरोना वायरस से मरने वाले का आंकड़ा तेजी से बढ़ता ही जा रहा है। इन हालातों को देखते हुए ये भी नहीं बताया जा सकता कि कितनी जल्दी इस महामारी का अंत होगा। वहीं ताजा वाकया गुजरात का आया है, यहां  एटीएम के इस्तेमाल से सेना के 3 जवान कोरोना संक्रमित हो गये है। ऐसे में एटीएम से पैसे निकालते समय कुछ  बेहद खास सावधानियां बरतनी चाहिए, जिससे आप कोरोना संक्रमण से बचे रहें। तो चलिए जानते हैं इन सावधानियों के बारे में।

ये भी पढ़ें…यूपी में हाहाकार: 13 बच्चों की जान खतरे में, फिर जमाती बने इसकी वजह

इन टिप्स को जरुर करें फॉलो

जब भी आप घर से बाहर निकलें, तो अपने साथ सैनिटाइजर जरूर रखें। बाहर निकलने पर अगर आपने किसी चीज को भी छुआ है तो तुरंत सैनिटाइजर से हाथों को साफ करें। इसके पहले अपने हाथों से किसी अन्य चीज को न छुएं।

एटीएम में अगर कोई पहले से ही है तो उसके निकल जाने तक अंदर ना जाएं। तब तक बाहर ही प्रतीक्षा करें।

इसके साथ ही घर से निकले तो अपने साथ वेट वाइप्स और टिश्यू लेकर ही घर से बाहर निकलें। एटीएम लाइन में खड़े रहते हुए अपने चेहरे, नाक और मुंह को छूने से बचें। और लाइन में लोगों से एक मीटर की दूरी बनाए रखें।

गलती से किसी सतह को छू लिया

एटीएम के गेट या रूम के अंदर अनावश्यक कुछ भी छूने से बचें। अगर गलती से किसी सतह को छू लिया है तो तुरंत वाइप्स और सैनिटाइजर से हाथ साफ करें।

ये भी पढ़ें…यहां सुधरे हालात: 24 घंटे में सिर्फ 1 मौत, ड्रोन से रखी जा रही लोगों पर नज़र

एटीएम लाइन में खड़े रहते समय अगर कोई जान-पहचान का व्यक्ति मिल गया है तो उससे हाथ मिलाने के बजाय दूर से ही हेलो या नमस्ते करें। वो सोशल डिस्टेंशिंग को ध्यान में रखते हुए।

मुंह को बाजू या टिश्यू से ढकें

वहीं अगर आपको सर्दी- खांसी है तो गलती से भी बाहर बिल्कुल भी ना निकलें। अगर एटीएम में खड़े रहने के दौरान अचानक छींक आती है तो अपने मुंह को बाजू या टिश्यू से ढकें। फिर हाथों को सैनिटाइज करें।

ये भी पढ़ें…चीन के इस शहर में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मरीज, घरों से निकलने पर बैन

इसके साथ ही इस्तेमाल किए हुए टिश्यू और मास्क को एटीएम के डस्टबिन में बिल्कुल ना फेंकें। इससे दूसरों में संक्रमण फैल सकता है।

ऐसे समय में पूरी तरह से डिजिटल होना ही सही है। सारे पेमेंट और ट्रांजैक्शन ऑनलाइन ही करें तो बहुत अच्छा होगा।

ये भी पढ़ें…बंगाल में छिड़ी ये नई जंग, आमने सामने राज्यपाल और ममता बनर्जी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।