×

Maruti Suzuki की ये नई कार: झलक देख हो जाएंगे दिवाने, जानिए क्या है इसमें खास

आज की दुनिया में आटोमोबाइल का प्रचलन बहुत ज्यादा बढ़ गया है आज के इस समय में ज्यादातर घर में एक ऑटोमोबाइल जरुर होता है।

Shreya
Published on: 22 Jan 2020 7:14 AM GMT
Maruti Suzuki की ये नई कार: झलक देख हो जाएंगे दिवाने, जानिए क्या है इसमें खास
X
Maruti Suzuki की ये नई कार: झलक देख हो जाएंगे दिवाने, जानिए क्या है इसमें खास

आज की दुनिया में आटोमोबाइल का प्रचलन बहुत ज्यादा बढ़ गया है आज के इस समय में ज्यादातर घर में एक ऑटोमोबाइल जरुर होता है। इस ऑटोमोबाइल को चलने के लिए गैसोलीन या डीजल की जरुरत होती है, गैसोलीन या डीजल के ज्यादा इस्तेमाल से इंजन बहुत प्रभावित हो रहा है। इस इंजन से निकलने वाले धुएं से वायु प्रदूषण काफी ज्यादा बढ़ रहा है, ऐसी स्थिति में प्रौद्योगिकियों (Technologies) को सुधारने और हटाने के प्रयास में मारुती सुजुकी (Maruti Suzuki) एक इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल (Electric automobile) लाने जा रहा है। जिसे भारत का दूसरे विकास कहा जा रहा है तो चलिए जानते है इसके बारे में-

यह भी पढ़ें: ईरान का प्लान ट्रंप: बदला लेने के लिए अब डोनाल्ड पर ऐसे हमला कराएगा ये देश

5 फरवरी से शुरू होगा भारत में SUV कॉन्सेप्ट-

Maruti Suzuki अपने Futuro-E electric SUV के कॉन्सेप्ट को इस साल ऑटो एक्सपो में पेश करने जा रहा है। जो कि रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत में 5 फरवरी, 2020 से लॉन्च होने जा रहा है। Maruti Suzuki के इस कॉन्सेप्ट को इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल का आने वाला भविष्य माना जा रहा है। Maruti Suzuki ने आज इस कार की टीजर इमेज को लॉन्च किया। टीजर को देखकर ही लगता है ये SUV-Coupe design की कार भविष्य में आने वाली कार ई-कार है, जिसे मैन्युफैक्चरर आने वाले समय में लॉन्च कर सकते हैं।

इस ऑटोमोबाइल में दिखेगा शार्प हेडलैंप-

इस कार की टीजर इमेज में फ्रंट की ओर शार्प हेडलैंप देख सकते हैं और पीछे की तरफ दिखने वाला टेल लैंप भी दिया गया है जो कार को काफी अच्छा लुक देगा। कंपनी ऐसे ही नए और शानदार डिजाइन आने वाली पीढ़ी के लिए बनाई जाएगी। साथ ही इस कार कॉन्सेप्ट से Maruti Suzuki के इंडियन ऑटोमोबाइल मार्केट के विजन का पता चलता है।

यह भी पढ़ें: मैं जिंदा हूं! ‘मृत’ बुजुर्ग ने जब SDM से कही ये बात, तो चौंक गई ‘साहिबा’

आने वाले समय में लाइटिंग सिस्टम में होगी कम एनर्जी-

ग्राहकों को FUTURO-e के इस कांसेप्ट के बारे में बताते हुए मारुती सुजुकी के सीनियर एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर सीवी रमन ने कहा, "FUTURO-e कांसेप्ट के साथ मारुती सुजुकी का दावा है कि जल्द ही ऐसी कार बनाई जाएगी जिसे ज्यादा से ज्यादा युवा पसंद करेंगे और इस नई Futuro-e को कंपनी के आने वाले समय की डिजाइन स्ट्रैटिजी के तौर पर माना जा रहा है, इसमें आपको बेहतरीन लाइटिंग सिस्टम मिलेगा जिससे कम एनर्जी का इस्तेमाल होगा। अभी इस कांसेप्ट की डिटेल्स पूरी तरीके से स्पष्ट नहीं है।"

इस साल नई कंपनी WagonR EV करेगी लॉन्च-

बता दें, Maruti Suzuki ने अभी तक कोई भी इलेक्ट्रिक कार लॉन्च नहीं की है तो उसे अपनी Futuro-e कार से काफी ज्यादा उम्मीदें हैं। हालांकि, कार निर्माता कंपनी नई WagonR EV को इस साल में लॉन्च करने जा रही है, पर शुरुआत में ये कार सिर्फ फ्लीट कार ओनर्स के लिए बाजार में आएगी। इसके बाद ये कार निजी वाहनों के इस्तेमाल के लिए लॉन्च की जाएगी। इसके साथ Maruti Suzuki इस साल अपनी और भी कई मॉडल को भारतीय बाजार में उतारेगा, जिनमें पेट्रोल पावर से चलने वाली Vitara Brezza, S-Cross जैसी कारें शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: कांग्रेसी नेता के बोल: मैडम ईरानी हम अमेठी वासी अब अमेठी नहीं बिकने देंगे

Shreya

Shreya

Next Story