1 जनवरी से बदलने जा रहा काॅल करने का नियम, अभी जान लें ये सभी जानकारी

स्मार्ट फ़ोन का इस्तेमाल अब गांव के लोग भी करने लगे हैं। अब नंबर पर क्लिक किया और लग गया कॉल। लेकिन आपको बता दें , अगले साल 1 जनवरी 2021 से कॉल करने को लेकर बड़ा बदलाव किया गया है।

Published by Monika Published: November 25, 2020 | 10:56 am
Modified: November 25, 2020 | 10:58 am
phone

phone (file pic )

स्मार्ट फ़ोन का इस्तेमाल अब गांव के लोग भी करने लगे हैं। अब नंबर पर क्लिक किया और लग गया कॉल। लेकिन आपको बता दें , अगले साल 1 जनवरी 2021 से कॉल करने को लेकर बड़ा बदलाव किया गया है।

जनवरी से नंबर से पहले लगाए ‘0’

देशभर में लैंडलाइन से मोबाइल फ़ोन पर कॉल करने के लिए आपको एक जनवरी से नंबर से पहले शून्य (0) लगाना होगा। अगर ऐसा नहीं किया तो कॉल नहीं लगेगा। टेलिकॉम कंपनियों ने इससे जुड़े ट्राई के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने इस तरह के कॉल के लिए 29 मई 2020 को को नंबर से पहले ‘शून्य’ (0) लगाने की सिफारिश की थी। इससे दूरसंचार सेवाप्रदाता कंपनियों को अधिक नंबर बनाने की सुविधा मिलेगी।

20 नवंबर को दूरसंचार विभाग ने जारी किया सर्कुलर

20 नवंबर को दूरसंचार विभाग को जारी एक सर्कुलर में कहा कि लैंडलाइन से मोबाइल पर नंबर डायल करने के तरीके में बदलाव लाया गया है। जिसके चलते मोबाइल और लैंडलाइन सवालों के लिए पर्याप्त मात्रा में नंबर बनाने की सुविधा मिलेगी।

ये नियम लागू होने के बाद लैंडलाइन से मोबाइल पर बात करने के लिए शून्य लगाना होगा। दूरसंचार कंपनियों को लैंडलाइन के सभी ग्राहकों को शून्य डायल करने की सुविधा देनी होगी। ये सुविधा अभी अपने क्षेत्र से बाहर के कॉल करने के लिए उपलब्ध है।

इस नए नियम को अपनाने के लिए ग्राहकों को एक जनवरी तक का समय दिया गया है। ऐसा करने से दूरसंचार कंपनियों को मोबाइल सेवाओं के लिए 254.4 करोड़ अतिरिक्त नंबर सृजित करने की सुविधा मिलेगी।

ये भी पढ़ें : PUBG Returns: इस तारीख को आएगा फोन में, भारतवासियों में खुशी की लहर

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App