फिर तहलका मचाने की तैयारी में रिलायंस जियो, लाने जा रही है ये सर्विस

रिलायंस जियो अपने ग्राहकों के लिए हमेशा नए-नए प्लान लाॅन्च करती रहती है। अब जियो बाजार में तहलका मचाने की तैयारी में है। अब रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन-टू-ऑफलाइन नया ई-कॉमर्स प्लैटफॉर्म अधिकारिक रूप से लॉन्च करने की तैयारी में हैं।

मुंबई: रिलायंस जियो अपने ग्राहकों के लिए हमेशा नए-नए प्लान लाॅन्च करती रहती है। अब जियो बाजार में तहलका मचाने की तैयारी में है। अब रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन-टू-ऑफलाइन नया ई-कॉमर्स प्लैटफॉर्म अधिकारिक रूप से लॉन्च करने की तैयारी में हैं।

यह ऐमजॉन और वॉलमार्ट-फ्लिपकार्ट को झटका देने वाला होगा। रिलायंस जियो एक ‘सुपर ऐप’ पर काम कर रही है। रिलायंस जियो का यह सुपर ऐप एक प्लैटफॉर्म पर 100 से ज्यादा सर्विसेज उपलब्ध कराएगा।

रिलायंस एक ‘सुपर ऐप’ लॉन्च करने की तैयारी में है, जिससे यूजर्स इस प्लेटफॉर्म पर सामान ऑर्डर कर सकेंगे और इन-ऐप पेमेंट सर्विस के जरिए बिल पे कर सकेंगे। कंपनी एक हाइब्रिड इकोसिस्टम बनाने की तैयारी में है जहां ग्राहक ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही जगहों पर खरीदारी कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें…देशभर में नक्सलवाद के खिलाफ हो सकती है निर्णायक जंग, सेना होगी शामिल!

डेटा और वॉयस ट्रैफिक में अभूतपूर्व बढ़त हासिल करने के बाद, जियो अब भारत में 30 करोड़ से भी ज्यादा सब्सक्राइबर्स सेवाओं देता है। एक्सपर्ट रिपोर्ट के मुताबिक ‘सुपर ऐप’ से रिलायंस को भारत का WeChat बनाने में मदद मिलेगी, वो भी एक ऐसे बाजार में जहां पेटीएम, स्नैपडील, फ्रीचार्ज, फ्लिपकार्ट और हाइक जैसी कंपनियां फेल हो गईं।

यह भी पढ़ें…EC ने लगाया बैन तो साध्वी प्रज्ञा ने झाल बजा मंदिर में गाए भजन

रिलायंस जियो के ‘सुपर ऐप’ के जरिए ई-कॉमर्स, ऑनलाइन बुकिंग और पेमेंट एक ही जगह पर मिलेगी। डेलोइट इंडिया और रिटेल एसोसिएशन ऑफ इंडिया की एक संयुक्त रिपोर्ट के मुताबिक, भारत सबसे तेजी से बढ़ता हुआ ई-कॉमर्स बाजार है, जो 2017 के $24 बिलियन से 2021 में $84 बिलियन को छूने के लिए तैयार है। रिलायंस के बाजार में आने की योजना के साथ, ई-कॉमर्स बाजार में टेलीकॉम सेक्टर जैसा ही हाल हो सकता है।

यह भी पढ़ें…घोसी से गठबंधन प्रत्याशी अतुल राय की बढ़ी मुश्किलें, दर्ज हुआ रेप का मुकदमा

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने पिछले साल ‘मेक इन इंडिया’ कॉन्क्लेव में कहा था कि ‘रिलायंस दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन-टू-ऑफलाइन न्यू कॉमर्स प्लेटफॉर्म बनाने पर काम कर रहा है।’ इसके अलावा आपको बता दें रिलायंस जियो अपने नेक्स्ट जनरेशन GigaFiber FTTH सर्विस को भी भारतीय बाजार में जल्द उतारने की तैयारी में है।