×

खुशखबरी: अब नेटवर्क गया तो न ले टेंशन, कर पाएंगे कॉल, जानें ऐसे

आज-कल मोबाइल सबकी लाइफ में बहुत ही जरुरी सामान है। बिना इसके किसी भी व्यक्ति का काम नहीं चलता है। लेकिन अगर कभी भी किसी के मोबाइल का नेटवर्क चला जाता है, तो मानों ऐसा लगता है उस इंसान की लाइफ में कुछ बचा ही नहीं।

Roshni Khan
Published on: 25 Dec 2019 6:15 AM GMT
खुशखबरी: अब नेटवर्क गया तो न ले टेंशन, कर पाएंगे कॉल, जानें ऐसे
X

लखनऊ: आज-कल मोबाइल सबकी लाइफ में बहुत ही जरुरी सामान है। बिना इसके किसी भी व्यक्ति का काम नहीं चलता है। लेकिन अगर कभी भी किसी के मोबाइल का नेटवर्क चला जाता है, तो मानों ऐसा लगता है उस इंसान की लाइफ में कुछ बचा ही नहीं। आपको ये पता है कि फोन में बिना नेटवर्क के भी कॉल किया जा सकता है।

आपको बता दें कि बिलकुल किया जा सकता है, क्योंकि एयरटेल (Airtel Wifi Calling) ने हाल ही में भारत में ऐसी सुविधा लाए है, जिसके अंदर बिना सेलुलर नेटवर्क के भी कॉल किया जा सकता है। एयरटेल की इस नई सर्विस का नाम 'Airtel Wi-Fi Calling' है। इस सर्विस को खासतौर पर इंडोर लोकेशन में बेहतर वॉइस कॉलिंग के लिए लॉन्च किया गया है।

ये भी पढ़ें:सेना ने मार गिराए 80 आतंकी: रात भर चलती रही ताबड़तोड़ गोलियां, दहल गया पूरा देश

फोन सेवा बंद: 1 हफ्ते तक नहीं कर पाएंगे इस सुविधा का इस्तेमाल

पहले इसका फायदा सिर्फ दिल्ली NCR के लिए पेश की गई थी, और अब इसे मुंबई, कोलकाता, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तमिलनाडु में भी लॉन्च कर दिया है। एयरटेल का कहना है कि Airtel Wi-Fi Calling सुविधा की मदद से कंज्यूमर्स को घर या ऑफिस में वाईफाई से कनेक्ट होने पर इंडोर लोकेशन पर भी बेहतर सिग्नल क्वॉलिटी मिलेगी। इस सुविधा के जरिए यूज़र्स फ्री में इंटरनेट के जरिए फोन पर बात कर सकेंगे।

इन स्मार्टफोन्स को करता है सपोर्ट

मिली जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि यह Wifi Calling की ये सुविधा फिलहाल कुछ स्मार्टफोन्स को ही सपोर्ट कर रही है, जिसमें आईफोन 6s और उससे ऊपर के वेरिएंट्स, रेडमी K20, रेडमी K20 प्रो, पोको F1, सैमसंग S10, S10+, S10e, Samsung M20 और वनप्लस 6, वनप्लस 6T भी शामिल है।

ऐसे एक्टिवेट करें सर्विस

प्रोसेस शुरू करने से पहले सुनिश्चित कर लें कि आपका स्मार्टफोन लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) पर काम करता हो। इसके बाद सबसे पहले फोन की सेटिंग में जाएं और WiFi कॉलिंग ‘Enable’ करें।

सुनिश्चत करें कि फोन में VoLTE स्विच ऑन हो, इससे बेहतर एक्सपीरिएंस मिलेगा।

ये भी पढ़ें:मैच से पहले इस भारतीय खिलाड़ी को टीम से किया गया बाहर, ये है वजह?

क्या होती है Wifi Calling?

Wifi Calling को वॉयस ओवर वाई-फाई या VoWiFi वाई-फाई भी कहा जाता है। WiFi के जरिए आप होम वाईफाई, पब्लिक वाई-फाई और वाईफाई हॉटस्पॉट की हेल्प से कॉलिंग किया जा सकता है।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story