×

अब इस सोशल मीडिया एप के जरिए कर सकते हैं लेन-देन जानें इसके बारे में सब कुछ

सोशल मीडिया यूजर्स के लिए अब एक अच्छी खबर आ रही है। फेसबुक ने अपनी पेमेंट सर्विस 'फेसबुक पे' (Facebook Pay) लॉन्च कर दी है।

Roshni Khan
Published on: 14 Nov 2019 6:15 AM GMT
अब इस सोशल मीडिया एप के जरिए कर सकते हैं लेन-देन जानें इसके बारे में सब कुछ
X

नई दिल्ली: सोशल मीडिया यूजर्स के लिए अब एक अच्छी खबर आ रही है। फेसबुक ने अपनी पेमेंट सर्विस 'फेसबुक पे' (Facebook Pay) लॉन्च कर दी है। आप इससे फेसबुक, इंस्टाग्राम, वॉट्सऐप और मैसेंजर के ज़रिए पेमेंट की जा सकेगी। फेसबुक ने अपने ब्लॉग में कहा कि इससे पेमेंट करने के लिए यूज़र्स को सिक्योरिटी ऑप्शंस दिए जाएंगे, जिसमें PIN और बायोमेट्रिक जैसी सुविधा मिलेगी। इस पेमेंट सिस्टम से शॉपिंग, गेम परचेज़, इवेंट की टिकट बुकिंग, डोनेशन या फिर किसी को पैसे भेजे जा सकेंगे।

ये भी देखें:जानलेवा स्तर पर प्रदूषण, 500 पार पहुंचा AQI, स्कूल बंद, बढ़ सकता है ऑड-ईवन

यह सर्विस फेसबुक ने US में लॉन्च की है। मिली जानकारी के अनुसार Facebook Pay किसी भी ट्रांजेक्शन के लिए सिंगल सिस्टम उपलब्ध कराएगा, इसका ये कि इससे यूजर्स का डेटा जैसे क्रेडिट कार्ड नंबर जैसी डिटेल सेफ रहेंगी।

फेसबुक ब्लॉग में बताया गया कि ‘फेसबुक पे’ कुछ प्रमुख क्रेडिट और डेबिट कार्ड को सपोर्ट करेगा, जिसमें PayPal भी शामिल है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि Facebook Pay, Libra Network के Calibra Wallet (डिजिटल करेंसी) से अलग है।

शुरुआत में ये युनिफाइड पेमेंट सर्विस सिर्फ Facebook और Messenger पर उपलब्ध कराई गई है।

कैसे यूज़ करें Facebook Pay (सिर्फ US के यूज़र के लिए)

  1. Facebook या Messenger पर फेसबुक पे का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले Settings पर जाएं।
  2. इसके बाद Payment Method को सेलेक्ट करें।
  3. अब जब अगली ट्रांजेक्शन करना हो, फेसबुक पे सेलेक्ट कर लें।

ये भी देखें:राफेल पर मोदी सरकार को बड़ी राहत, सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की पुनर्विचार याचिका

Facebook ने बदला Logo

फेसबुक ने कुछ समय पहले ही पेरेंट कंपनी के तौर पर अपना अलग लोगो लॉन्च किया है। पेरेंट कंपनी का यह लोगो फेसबुक ऐप के लोगो से अलग होगा।

इस नए लोगो में यूज़ किए गए सारे लेटर्स यानी अक्षर कैपिटल ‘FACEBOOK’ में होंगे। वहीं अगर आप फेसबुक मैसेंजर ऐप के लोगो पर गौर करें तो ये छोटो लेटर ‘facebook’ में लिखा है।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story