×

इन स्मार्टफोन्स में बंद हो जाएगी ब्राउजिंग! जानिए कौन-कौन से हैं एंड्रॉयड फोन

जैसे-जैस स्मार्टफ़ोन्स में नए फीचर आने लगे है। उस हिसाब से लोगों ने अपने फ़ोन को भी बदलना शुरू कर दिया है। धीरे-धीरे पुराने फ़ोन में कई चीज़े भी सपोर्ट करना बंद कर देती है।

Monika
Published on: 9 Nov 2020 5:33 PM GMT
इन स्मार्टफोन्स में बंद हो जाएगी ब्राउजिंग! जानिए कौन-कौन से हैं एंड्रॉयड फोन
X
पुराने एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में अगले साल ब्राउजिंग हो जाएगी बंद

जैसे-जैस स्मार्टफ़ोन्स में नए फीचर आने लगे है। उस हिसाब से लोगों ने अपने फ़ोन को भी बदलना शुरू कर दिया है। धीरे-धीरे पुराने फ़ोन में कई चीज़े भी सपोर्ट करना बंद कर देती है। अगर अब भी आपके पास Android 7.1.1 Nougat से पहले का वर्ज़न है तो आपको ब्राउज़िंग करने में दिक्कत आ सकती है।

कई वेब साईट लोड नहीं होंगे

कई वेब साईट लोड नहीं होंगे और भी कई दिक्कत आ सकती है। ख़बरों की माने तो Android 7.1.1 Nougat से पुराने वर्जन पर चलने वाले एंड्रॉयड स्मार्टफ़ोन में सिक्योर वेबसाइट्स नहीं खुल पाएँगे। मतलब ये है कि अगर सिक्योर वेबसाइट्स नहीं खुल पाएंगी यानी एक तरह से ब्राउज़िंग ही नहीं कर पाएँगे।

एंड्रॉयड स्मार्टफ़ोन

वेबसाइट सर्टिफिकेशन अथॉरिटी Lets Encrypt के मुताबिक अगले साल से पुराने एंड्रॉयड स्मार्टफ़ोन में HTTPS वाली सिक्योर वेबसाइट या तो खुलनी बंद हो जाएगी या पूरा कंटेंट लोड नहीं होगा। आइए जानते है ऐसा क्यों होगा..

इंटरनेट सिक्योरिटी रिसर्च ग्रुप यानी ISRG के अंतर्गत काम करती है। ISRG वेबसाइट्स को ट्रांसपेरेंट लेयर सिक्योरिटी एन्क्रिप्शन यानी TLS प्रोवाइड करती है। दुनिया भर की 225 मिलियन वेबसाइट्स Lets Encrypt का सर्टिफिकेशन यूज करती हैं।

ये भी पढ़ें…इन शक्तिशाली देशों ने नहीं मानी बाइडेन की जीत, बधाई देने से किया इंकार, ये है वजह

इस कंपनी का IdenTrust के साथ किया गया करार 1 सितंबर 2021 को खत्म हो रहा है। जिसके बाद Lets Encrypt रूट सर्टिफिकेट के बिना जो भी ब्राउजर और ऑपरेटिंग सिस्टम होंगे वो साइट के साथ काम नहीं करेंगे। Lets Encrypt ने आगे बताया कि कंपनी द्वारा जारी किए गए सर्टिफिकेट को पुराने वर्जन के एंड्रॉयड सपोर्ट नहीं करते हैं। लगभग 66.2% एंड्रॉयड डिवाइस में 7.1 से ऊपर के वर्जन हैं, 33.8% डिवाइस में सिक्योर वेबसाइट विजिट करने के दौरान एरर मिल सकता है। उनका कहना है कि अगर आप पुराने वर्जन का एंड्रॉयड यूज करते हैं तो अपने फोन में फायरफॉक्स ब्राउजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस ब्राउजर में Android 5 और इससे ऊपर के वर्जन का सपोर्ट दिया गया है।

ये भी पढ़ें…बिहार विधानसभा चुनाव: CCTV से हो रही निगरानी, मतगणना के लिए आयोग तैयार

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story