बाइक से ज्यादा स्कूटर की है डिमांड, वजह जान चौंक जाएंगे आप

हमारे देश में दो पहिया वाहनों में लोकप्रियता अधिक है। क्योंकि स्कूटर को मोटरसाइकल की तुलना में चलाना आसान होता है। ज्यादातर स्कूटर्स को ड्राइव करने का अनुभव एक जैसा रहता है। ऐसे में लोग उन स्कूटर्स को खरीदना ज्यादा पसंद करते हैं।स्कूटर की

Published by suman Published: November 11, 2019 | 11:22 pm
Modified: November 14, 2019 | 3:37 pm

जयपुर :  हमारे देश में दो पहिया वाहनों में स्कूटर की लोकप्रियता अधिक है। क्योंकि स्कूटर को मोटरसाइकल की तुलना में चलाना आसान होता है। ज्यादातर स्कूटर्स को ड्राइव करने का अनुभव एक जैसा रहता है। ऐसे में लोग उन स्कूटर्स को खरीदना ज्यादा पसंद करते हैं जिनके साथ वॉरंटी मिलती है।  कुछ स्कूटर्स है जिन पर ज्यादा से ज्यादा वॉरंटी मिलती जानते हैं उनके नाम…

एक्टिवा 125 BS-IV होंडा के इस स्कूटर के साथ 6 साल की वॉरंटी मिलती है। इसमें तीन साल स्टैंडर्ड वॉरंटी  मिलते हैं बाकी 3 साल स्टैंडर्ड कमिटमेंट के तौर पर आते हैं। हालांकि बाकी के तीन साल के लिए 800 रुपये देने होते हैं।

 

यह पढ़ें…पावर कार्पोरेशन PF घोटाले में दोषी कंपनी के खिलाफ अभी तक FIR नहीं: संघर्ष समिति

TVS अपने सभी स्कूटर्स पर 50,000KM के लिए 5 साल की वॉरंटी देता है। अब कंपनी की मोटरसाइकल्स में भी यह स्कीम मिलती है। कंपनी ने यह स्कीम दो साल पहले शुरू की थी।

हीरो के सभी स्कूटर्स अब 5 साल की वॉरंटी देते हैं। कंपनी 50,000 KM तक 5 साल की वॉरंटी देती है। हीरो के प्लेजर ,डूएट और डेस्टनी जैसे स्कूटर्स बाजार में उपलब्ध हैं।

 

यह पढ़ें…इंटीग्रल यूनिवर्सिटी पहुंचे विधानसभा अध्यक्ष, कही ये बड़ी बात

वेस्पा और एपरीलिया के स्कूटर्स पर भी अब 5 साल की वॉरंटी है। कंपनी ने वॉरंटी के लिए 60,000 KM तय किए हैं। दोनों में जो पहले पड़ेगा वॉरंटी उसी पर निर्भर रहेगी। इस वॉरंटी को सेकेंड ऑनर को ट्रांसफर भी किया जा सकता है।
सुजुकी के स्कूटर्स पर दो साल की स्टैंडर्ड वॉरंटी मिलती है। इसके बाद अब कुछ पैसे देकर एक्सटेंडेड वॉरंटी बढ़ाई जा सकती है। सुजुकी अपनी दो साल की वॉरंटी के लिए 24,000 KM की कैप सुनिश्चित कर रखी है।