×

Surat Robot News : बीटेक छात्रों ने कम लागत में बनाया रिक्शा चालक रोबोट

Surat Robot News : तकनीकी के विकास के बढ़ते युग में मशीनें हमारा काम सरल बना रही है। इसी क्रम में सूरत के होनहार छात्रों ने कमाल कर दिखाया है।

Yachana Jaiswal
Published on: 15 April 2023 2:54 PM GMT

Surat Robot News : टेक्नोलॉजी का विस्तार इस संसार में तेजी से हो रहा है। अलग प्रकार के उद्योगों विभिन्न क्षेत्रों से लेकर हमारे घरों तक मशीन हमारा काम आसान कर रहे है। ऐसे में रोबोट का आविष्कार भी अधिक से अधिक प्रचलित हो रहा है। प्रौद्योगिकी और कृत्रिम बुद्धिमत्ता में बढ़ते विकास के साथ, रोबोट कठिन कामों को करने और अलग परिवेश को अपनाने में भी अधिक सक्षम होते जा रहे है।

सूरत के युवकों ने बनाया अलग सा रोबोट

नए रोबोट के आविष्कार के साथ, सूरत के चार विद्यार्थियों के एक ग्रुप ने टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में गजब नाम बनाया है। इन विद्यार्थियों द्वारा बनाया गया रोबोट आम।इंसानों जैसे चल सकता है। सके साथ रिक्शा भी खींच सकता है। आधुनिकता के साथ इस रोबोट को कार्य करने की क्षमता बढ़ाने के उद्देश्य के साथ विकसित किया गया है। जिससे इसे अलग अलग क्षेत्रों में विभिन्न कार्यों के लिए इस्तेमाल किया जा सके।

इस रोबोट को बनाने में केवल 30,000 रुपये लगे है और 25 दिन का समय इसके निर्माण में लगा है। यह शानदार उपलब्धि इंटरनेट पर सोशल मीडिया साइट्स यूट्यूब पर काफी वायरल हो रहा है।

क्या कहना हैं रोबोट के आविष्कारकों का

इस आविष्कार में शामिल छात्रों में से एक, शिवम मौर्य ने बताया कि रोबोट का डिज़ाइन मानव पैरों और चाल पर शोध व परीक्षा करके बनाया गया है। इसको सड़क पर चलने के उद्देश्य से बनाया गया हैं तो इसका भी सफल परीक्षण किया जा चुका है। "यह हमारे आविष्कार का फल है जिसे हमने सड़क पर भी अच्छे से परीक्षण किया है। हालांकि, यह अभी पूरा नहीं हुआ है। इसके पैर, हाथ, सिर और चेहरे पर काम करना बहुत सी चीजे बाकी है। हमने इस रोबोट बिल्कुल एक इंसान जैसे बनाने का सफल प्रयास किया है।"

यह रोबोट, टेक्नोलॉजी का एक सफल उदाहरण भारत में बनकर उभरा है। जिससे यह दिखाने की कोशिश की गई है कि, कैसे रोबोटिक्स से हम अपने समाज को बेहतर बना सकते है। लेकिन यह रोबोट अभी भी एक प्रोटो टाइप है, फिर भी इसकी क्षमता तारीफ के काबिल है।

इस रोबोट के निर्माण से, युवा छात्रों की आविष्कारशीलता और प्रतिभा का उत्कृष्ट परिणाम समझा जा सकता है। छात्रों द्वारा यह अनुमान लगाया जा रहा है कि वे जो अतिरिक्त कार्यक्षमता जोड़ने की योजना बना रहे है, वह रोबोट को विभिन्न क्षेत्रों में और विभिन्न उद्देश्यों के लिए कार्य करने योग्य तैयार करेगा।

इसके साथ ही रोबोट के आविष्कार से बेरोजगारी को भी जोड़ा जा रहा है। नौकरी का विस्थापन होने से और रोबोट का उपयोग करने से कई लोगो की चिंताएं भी बढ़ रही है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story