×

खो गया आधार कार्ड और नहीं रजिस्टर्ड मोबाइल, ऐसे पा सकते हैं नया कार्ड

आधार कार्ड खो जाने पर उसके साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की जरूरत पड़ती है। यदि आपका आधार खो गया है और आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भी नहीं है तो अब सवाल यह उठता है कि अब आप नया आधार कार्ड या फिर अपने उसी आधार कार्ड को कैसे वापस पा सकते है।

Rahul Joy
Published on: 25 Jun 2020 10:59 AM GMT
खो गया आधार कार्ड और नहीं रजिस्टर्ड मोबाइल, ऐसे पा सकते हैं नया कार्ड
X

नई दिल्ली: आज के समय में भारत के सभी नागरिकों के पास अपना अपना आधार कार्ड उपलब्ध है। यही नहीं भारत सरकार द्वारा जारी आधार कार्ड देश के नागरिकों के लिए सबसे अहम कागजात माना जाता है और यह बात शायद आपको बताने की जरुरत नहीं है। ऐसे में अगर कही आपका आधार कार्ड खो गया या आप कहीं बाहर निकले और उस समय आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आप काफी मुश्किल में पड़ सकते है।

आधार कार्ड खो जाने पर उसके साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की जरूरत पड़ती है। यदि आपका आधार खो गया है और आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भी नहीं है तो अब सवाल यह उठता है कि अब आप नया आधार कार्ड या फिर अपने उसी आधार कार्ड को कैसे वापस पा सकते है। आज हम आपको बताते है :

शिक्षा विभाग को लेकर अब आई ये बड़ी खबर, हुआ ये खुलासा

पहला काम

सबसे पहला काम यह है कि आप अपने फोन या लैपटॉप के ब्राउजर के जरिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) की वेबसाइट https://uidai.gov.in/hi/ पर जाएं। इसके बाद आपके सामने आधार की वेबसाइट हिन्दी में खुलेगी। यदि आप अंग्रेजी वाली वेबसाइट पर जाना चाहते हैं तो https://uidai.gov.in पर जाएं।

दूसरा काम

इसके बाद आपको बायीं ओर आधार प्राप्त करें वाले सेक्शन में Order Aadhaar Reprint का विकल्प मिलेगा। इस पर क्लिक करें और अपना आधार नंबर, सिक्योरिटी कोड डालें और Request OTP पर बॉक्स पर क्लिक कर दें। अगर आपके पास रजिस्टर मोबाइल नंबर नहीं है तो Do Not Have Registered Mobile Number पर टिक करने के बाद मौजूदा मोबाइल नंबर डालें और सेंड ओटीपी पर क्लिक करें। इसके बाद मोबाइल पर आए ओटीपी को स्क्रीन के दाहिनी तरफ दिख रहे OTP बॉक्स में डालें।

आखिरी काम

OTP दर्ज करने के बाद Aadhaar Card का प्रिव्यू शो होगा। प्रिव्यू में नाम, जन्म की तारीख और पता आदि जैसी जानकारी दिखाई जाएगी। इसके बाद आपको 50 रुपये का ऑनलाइन भुगतान करना होगा। आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग या फिर यूपीआई पेमेंट की मदद से भुगतान कर सकते हैं। बस इसके बाद आपके आधार कार्ड में दिए एड्रेस पर आधार कार्ड डाक के जरिए पहुंच जाएगा।

आतंकियों की कांपी रूह: सेना ने इनके ठिकानों का किया ये हाल, लगातार फायरिंग जारी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Rahul Joy

Rahul Joy

Next Story