×

आपके बजट में ये 4 स्मार्टफोन दे रहे हैं, फोटोग्राफी का अच्छा अनुभव, एक बार करें ट्राई

स्मार्टफोन्स को लेकर कंपनियां नए-नए इनोवेशन करती रहती हैं। पिछले कुछ सालों में फोन कैमरे को लेकर कई बदलाव हुए हैं। स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियां कैमरा को लेकर एक्सपेरिमेंट हमेशा प्रीमियम सेगमेंट के फोन में ही करती हैं, लेकिन गौर करें तो 2019 तक  कई मामलों में गेम चेंजर रहा है।

suman
Published on: 16 Feb 2020 5:06 AM GMT
आपके बजट में ये 4 स्मार्टफोन दे रहे हैं, फोटोग्राफी का अच्छा अनुभव, एक बार करें ट्राई
X

नई दिल्ली स्मार्टफोन्स को लेकर कंपनियां नए-नए इनोवेशन करती रहती हैं। पिछले कुछ सालों में फोन कैमरे को लेकर कई बदलाव हुए हैं। स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियां कैमरा को लेकर एक्सपेरिमेंट हमेशा प्रीमियम सेगमेंट के फोन में ही करती हैं, लेकिन गौर करें तो 2019 तक कई मामलों में गेम चेंजर रहा है। फोन में कैमरे की संख्या को लेकर ट्रेंड काफी तेजी से चेंज हो गया है, जहां हमने बजट कैटेगरी में तीन कैमरे, चार कैमरे वाले फोन के लॉन्च होते हुए देखा है।

फोन में क्वाड कैमरा सेटअप चाहिए तो 20 रुपये के नीचे के कुछ ऐसे बढ़ियां स्मार्ट कैमरा फोन जो आप ध्यान में रख सकते हैं। इस कैटेगरी में सबसे पहले बात करें रियलमी फोन की तो, इस कंपनी ने बाज़ार में बहुत तेजी से पकड़ बनाई है। कंपनी ने हाल ही में चार कैमरे वाला दमदार फोन रियलमी( Realme X2) लॉन्च किया है। रियलमी X2 स्मार्टफोन में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ 6.4 इंच का सुपर (AMOLED )डिस्प्ले दिया गया है। इस स्मार्टफोन के फ्रंट और बैक में गोरिल्ला ग्लास 5 की प्रोटेक्शन दी गई है। रियलमी के इस स्मार्टफोन में स्नैपड्रैगन 730G प्रोसेसर दिया गया है।

यह पढ़ें...Voda-Idea कस्टमर्स को तगड़ा झटका, बंद होने जा रही ये सर्विस

कैमरे की बात करें तो मिड रेंज होने के बावजूद इसमें 64 मेगापिक्सल क्वाड कैमरा है। इस स्मार्टफोन के फ्रंट में सेल्फी के लिए 32 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। इसमें सेल्फी नाइटस्केप मोड भी दिया गया है। फोन के रियर में क्वॉड कैमरा सेटअप दिया गया है, यानी कि इसके बैक में 4 कैमरे दिए गए हैं। फोन के पीछे प्राइमेरी कैमरा 64 मेगापिक्सल का है। इसके अलावा, फोन के पीछे 8 मेगापिक्सल और 2 मेगापिक्सल के दो कैमरे दिए गए हैं।

कंपनी ने इस फोन की शुरुआती कीमत 16,999 रुपये रखी है, जो कि इसके 4GB रैम और 64GB स्टोरेज वाले वेरिएंट की है। वहीं, इसके 6GB रैम और 128GB स्टोरेज वाले फोन की कीमत 18,999 रुपये है. इसके अलावा फोन के 8GB रैम और 128GB स्टोरेज वाले वेरिएंट की कीमत 19,999 रुपये रखी गई है।

बजट क्वाड कैमरा की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हाल ही में लॉन्च हुआ पोको X2 है।( Poco X2) में 6.7 इंच का फुल एचडी+ डिस्प्ले दिया गया है, जिसका स्क्रीन रेजोल्यूशन 1080x2400 पिक्सल है. इसका डिस्प्ले 120hz रिफ्रेश रेट के साथ आता है। यह फोन एंड्रॉयड10 के साथ MIUI 11 पर काम करता है। इसमें प्राइमरी सेंसर 64 मेगापिक्सल का है, जबकि 8 मेगापिक्सल कैमरा वाइड एंगल लेंस है, फोन में 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर और 2 मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस मौजूद है। फोन के फ्रंट में सेल्फी के लिए डुअल फ्रंट कैमरा सेटअप दिया गया है। इसमें प्राइमरी कैमरा 20 मेगापिक्सल और सेकेंडरी कैमरा 2 मेगापिक्सल का है।

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर भी 12,999 रुपये रियलमी का ही फोन रियलमी 5 Pro है। इस फोन में 6.3 इंच की FHD+ ड्यूड्रॉप फुल स्क्रीन डिस्प्ले दिया गया है। फोन में क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 712 प्रोसेसर दिया गया है। इस फोन की सबसे खास बात इसका कैमरा ही है। इसके रियर में में चार कैमरे दिए गए हैं। फोन के बैक में 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरे के साथ 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड लेंस, 2 मेगापिक्सल का पोट्रेट लेंस और 2 मेगापिक्सल का अल्ट्रा मैक्रो लेंस दिया गया है। सेल्फी के लिए फोन के फ्रंट में 16 मेगापिक्सल का कैमरा मौजूद है। पावर के लिए फोन में 4,035 mAh की बैटरी दी गई है।रियलमी 5 प्रो की शुरुआती कीमत 13,999 रुपये है, जो कि इसके 4GB + 64GB की है। वहीं 6GB रैम और 64GB वेरिएंट को 14,999 रुपये में खरीदा जा सकता है

यह पढ़ें...गूगल देगा पैसा: बस आपको करना होगा ये काम, तो हो जाइए तैयार

इस लिस्ट में शियोमी का Redmi नोट 8 प्रो है। इस फोन में 6.53 इंच का फुल-एचडी+ (1080x2340 पिक्सेल) डिस्प्ले दिया गया है, जिसका अस्पेक्ट रेशियो 19.5:9 है। फोन में वाटरड्रॉप नॉच डिस्प्ले दिया गया है, और इसके फ्रंट और बैक पैनल पर गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन दी गई है। ये फोन एंड्रॉयड 9 पाई पर बेस्ड MIUI 10 पर काम करता है। रेडमी नोट 8 प्रो में 64 मेगापिक्सल कैमरा ही इसकी खासियत है। इस फोन में 4 रियर कैमरे दिए गए हैं। कंपनी ने इसमें 8 मेगापिक्सेल का वाइड-एंगल सेंसर और दो 2 मेगापिक्सेल कैमरे दिए है। सेल्फी के लिए फोन के फ्रंट में 20 मेगापिक्सल का कैमरा मौजूद है। इन सारे मोबाइल की कीमत 12 से 17 हजार के बीच में हैं।

suman

suman

Next Story