खरतनाक है ये ऐप: कर देंगे आपका अकाउंट खाली, नहीं उठाया ये कदम तो….

सोश्ल मीडिया यूजर्स के लिए बड़ी खबर आ रही है। अगर आपके मोबाइल में हैं ये ऐप तो हो सकती है आपको बहुत बड़ी परेशानी। प्ले स्टोर पर एक ऐसी ऐप को स्पॉट किया गया है, जो यूज़र्स के अकाउंट को खाली कर सकती है।

नई दिल्ली: सोश्ल मीडिया यूजर्स के लिए बड़ी खबर आ रही है। अगर आपके मोबाइल में हैं ये ऐप तो हो सकती है आपको बहुत बड़ी परेशानी। प्ले स्टोर पर एक ऐसी ऐप को स्पॉट किया गया है, जो यूज़र्स के अकाउंट को खाली कर सकती है। सिक्यॉर-डी टीम की ओर से की गई नई रिसर्च में ‘ai।type’ नाम की ऐसी ऐप पाई गई है, जो बिना यूज़र के परमिशन के बिना प्रीमियम डिजिटल सर्विसेज खरीद सकता है। जिस वजह से यूजर को पता भी नहीं चलता कि उसने कोई प्रीमियम कंटेंट सर्विस खरीदी है और उसके पैसे कट जाते।

ये भी पढ़ें:भारत को मिलेगा S-400 : इस मिसाइल से थरथर कांपते हैं चीन और पाकिस्तान

इज़राइल की कंपनी ने बनाया है ये ऐप

मिली जानकारी के मुताबिक टीम ने कहा कि यह ऐप बैकग्राउंड में काम करता था। इसमें यूज़र को बिना पता चले फेक ऐड व्यूज लिया जाता था, साथ ही ऐप डिजिटल खरीदारी भी कर सकता था, जिसके चलते यूज़र के अकाउंट से पेमेंट की जा रही थी।

Ai.type एक थर्ड-पार्टी keyboard एंड्रॉयड ऐप है, जिसे 4 करोड़ बार डाउनलोड किया गया है। इस ऐप को इज़राइल की कंपनी ai.type LTD ने बनाया है, जिसका डिस्क्रिप्शन ‘Free Emoji keyboard’ की तरह दिया गया है।

करीब 127 करोड़ रुपए का चुना लगाने की कोशिश की थी

सिक्यॉर-डी टीम ने बताया कि फ़्रौड करके इस ऐप ने अभी तक करीब 18 मिलियन डॉलर (करीब 127 करोड़ रुपए) का चुना लगाने की कोशिश की थी, जिसे सिक्योरिटी फर्म सिक्यॉर-डी ने बचा लिया। ऐसा बताया गया कि 110,000 मोबाइल से 14 मिलियन (1 करोड़ 40 लाख) के ट्रांसैक्शन की रिक्वेस्ट आ चुकी है। रिपोर्ट में बताया गया कि इस ऐप से 13 देशों पर असर हुआ हैं।

ये भी पढ़ें:बड़ी छापेमारी: CBI ने धोखाधड़ी मामले में 190 जगहों पर मारे छापे, मिले कई सबूत

इस ऐप के खतरनाक बैकग्राउंड ऐक्टिविटी के चलते प्ले स्टोर से इसे जून में ही ब्लॉक करके हटा दिया गया था। लेकिन जिन यूजर्स ने इस ऐप को अपने फोन से नहीं हटाया है, वह इसके खतरनाक अटैक का शिकार हो सकते हैं। यूजर्स को सलाह दी गई है कि इस ऐप की वजह से उनके पैसे उड़ाए जा सकते हैं, जिसका उन्हें पता भी नहीं चलेगा।