×

सावधान! WhatsApp के इस फीचर से हैक हो सकती है आपकी प्राइवेसी

अब वॉट्सऐप यूज़र्स करने वालो के लिए बुरी खबर आ रही है। अगर नहीं रखते अपनी प्राइवेसी का ध्यान तो पड़ सकता है आप पर ये भारी।

Roshni Khan
Published on: 10 July 2023 8:07 AM GMT
सावधान! WhatsApp के इस फीचर से हैक हो सकती है आपकी प्राइवेसी
X

नई दिल्ली: अब वॉट्सऐप यूज़र्स करने वालो के लिए बुरी खबर आ रही है। अगर नहीं रखते अपनी प्राइवेसी का ध्यान तो पड़ सकता है आप पर ये भारी। अगर अभी तक अपने वॉट्सऐप अपडेट नहीं किया है तो जल्दी करें क्योंकि सिक्युरिटी रिसर्चर ने एक बग का पता लगाया है जो कि आपके फोन में मौजूद फोटोज़, मैसेज और वीडियोज़ को चुरा लेता है। ऐसा करने के लिए आपको एक इनफेक्टेड GIF फाइल भेजी जाती है और उसी के ज़रिए हैकर्स आपके डेटा का ऐक्सेस पा लेते हैं। एक खबर के मुताबिक सिक्योरिटी रिसर्चर Awakened ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि यह खतरा डबल-फ्री बग के कारण है।

ये भी देखें:बांग्लादेश की PM शेख हसीना ने भारत से रोये प्याज के आंसू, कहा…

WhatsApp ने कहा, नहीं है कोई खतरा-

वॉट्सऐप ने बताया कि इसे पिछले महीने ही फिक्स कर लिया गया था इसलिए यूज़र्स को परेशान होने के ज़रूरत नहीं है। साथ ही एक बयान में यह भी कहा गया कि किसी भी यूज़र की प्रिवेसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। इसके बावजूद लोगों को वॉट्सऐप को अपडेट करने को कहा गया है।

ये भी देखें:बेरोजगारी के खिलाफ प्रदर्शन करना पड़ा महंगा, बरसाईं गोलियां, बिछ गईं लाशें ही लाशें

पुराने एंड्रॉयड वर्ज़न को है खतरा-

खबर के अनुसार यह बग वॉट्सऐप के गैलेरी व्यू में छिपा रहता था और इसकी मदद से हैकर यूजर के फोन में मौजूद फोटो, वीडियो और GIF को प्रीव्यू करते थे। रिसर्चर्स ने बताया कि यह बग वॉट्सऐप के वर्जन 2.19.230 तक बिल्कुल सही तरीके से काम कर रहा था, लेकिन वॉट्सऐप के वर्जन 2.19.244 अपडेट के साथ कंपनी ने इसे फिक्स कर दिया। यह बग ऐंड्रॉयड 8.1 और ऐंड्रॉयड 9.0 ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए भी बड़ा खतरा बना हुआ था। वहीं, ऐंड्रॉयड 8.0 और उससे नीचे के वर्जन इस बग से सुरक्षित थे। पुराने वर्ज़न में डबल-फ्री बग अभी भी ऐक्टिव हो सकता है।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story