त्योहारों के मौके पर देखें ऐसा मैसेज तो रहे सावधान, हैक हो सकता है मोबाइल

व्हाट्स ऐप से जुड़े एक नए खतरे से मोबाइल यूजर्स को आगाह किया गया है। हैकर्स किसी भी GIF फाइल के जरिए वायरस भेजकर मोबाइल का डाटा हैक कर सकते हैं।

Aditya Mishra
Published on: 21 July 2023 8:48 AM GMT
त्योहारों के मौके पर देखें ऐसा मैसेज तो रहे सावधान, हैक हो सकता है मोबाइल
X

लखनऊ: व्हाट्स ऐप से जुड़े एक नए खतरे से मोबाइल यूजर्स को आगाह किया गया है। हैकर्स किसी भी GIF फाइल के जरिए वायरस भेजकर मोबाइल का डाटा हैक कर सकते हैं।

द नेक्स्ट वेब की रिपोर्ट के अनुसार, इस व्हाट्स ऐप बग पर रिसर्च हो रहा है, लेकिन अभी खतरा बरकरार है। यूजर्स को सलाह दी गई है कि वे किसी अन्जान सोर्स से मिली GIF इमेज को ओपन न करें।

द नेक्स्ट वेब में छपी खबर के मुताबिक सिक्योरिटी रिसर्चर Awakened ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि यह खतरा डबल-फ्री बग के कारण है।

ये भी पढ़ें...खतरा! हो जाएं सावधान, अगर यूज करते हैं ये मोबाइल तो गवां बैठेंगे अपनी जान

व्हाट्स ने दिया ये जवाब

हालांकि, वॉट्सऐप ने इस पर कहा है कि इसे पिछले महीने ही फिक्स कर लिया गया था इसलिए यूज़र्स को परेशान होने के ज़रूरत नहीं है। साथ ही एक बयान में यह भी कहा गया कि किसी भी यूज़र की प्रिवेसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। इसके बावजूद लोगों को वॉट्सऐप को अपडेट करने को कहा गया है।

जानिए किसे है सबसे ज्यादा खतरा

रिपोर्ट के मुताबिक यह बग वॉट्सऐप के गैलेरी व्यू में छिपा रहता था और इसकी मदद से हैकर यूजर के फोन में मौजूद फोटो, वीडियो और GIF को प्रीव्यू करते थे।

रिसर्चर्स ने बताया कि यह बग वॉट्सऐप के वर्जन 2.19.230 तक बिल्कुल सही तरीके से काम कर रहा था, लेकिन वॉट्सऐप के वर्जन 2.19.244 अपडेट के साथ कंपनी ने इसे फिक्स कर दिया।

इतना ही नहीं, यह बग ऐंड्रॉयड 8.1 और ऐंड्रॉयड 9.0 ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए भी बड़ा खतरा बना हुआ था।

वहीं, ऐंड्रॉयड 8.0 और उससे नीचे के वर्जन इस बग से सुरक्षित थे। पुराने वर्ज़न में डबल-फ्री बग अभी भी ऐक्टिव हो सकता है।

ये भी पढ़ें...सावधान! मोबाइल से बिस्तर पर ना करें ये काम, नहीं तो होगा ऐसा…

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story