×

सावधानी हटी-दुर्घटना घटी! Whatsapp से हो रहा बड़ा फ्रॉड, कहीं आप भी...

लिंक पर क्लिक करने पर असली दिखने वाली फेक वेबसाइट खुल जाती है। लिंक खोलने पर फोन हैक होने का खतरा बहुत बढ़ जाता है। इसमें कई तरह के विज्ञापन दिखाई देते हैं, जिन्हें सब्सक्राइब करने के लिए कहा जाता है, और ऐसा करने के लिए यूज़र्स से उनकी पर्सनल डिटेल मांगी जाती है।

Shivakant Shukla
Published on: 6 Jan 2020 12:48 PM GMT
सावधानी हटी-दुर्घटना घटी! Whatsapp से हो रहा बड़ा फ्रॉड, कहीं आप भी...
X

नई दिल्ली: डिजिटल के इस जमसने में लोगों को डिजिटल चूना भी लगता है। चाहे वह आनलाइन फ्रॉड हो या फिर मैसेज के माध्यम से हो। हैरानी की बात तो ये है कि इस फ्रॉड में जानकार लोग भी फंस जाते हैं। ऐसे ही वॉट्सऐप पर ऑफर का फेक मैसेज भेजकर लोगों को चूना लगाया जा रहा है। आइए आपको बताते हैं कैसे हो रहा है वॉट्सऐप के ज़रिए फ्रॉड...

यहां जानें कैसे होता है फ्रॉड

दरअसल, जालसाज नए साल का बहाना लेकर हैकर्स यूज़र्स के फोन पर ‘New Year’s Virus’ से अटैक कर उन्हें अपना शिकार बना रहे हैं। इसमें हैकर्स ऑफर के लिए एक लिंक पर क्लिक करने के लिए कहते हैं।

लिंक पर क्लिक करने पर असली दिखने वाली फेक वेबसाइट खुल जाती है। लिंक खोलने पर फोन हैक होने का खतरा बहुत बढ़ जाता है। इसमें कई तरह के विज्ञापन दिखाई देते हैं, जिन्हें सब्सक्राइब करने के लिए कहा जाता है, और ऐसा करने के लिए यूज़र्स से उनकी पर्सनल डिटेल मांगी जाती है। दी गए रिपोर्ट में बताया गया है कि इन फर्जी मैसेज में ज़्यादातर ग्रीटिंग्स से जुड़े मैसेज रहते हैं, जिन पर बिना क्लिक किए उन्हें नहीं देखा जा सकता है।

ये भी पढ़ें—माल्या तो गया! कोर्ट ने दिया ऐसा तगड़ा झटका, अब नहीं बचेंगे

बताते चलें कि वॉट्सऐप दुनिया भर में बहुत ही पॉपुलर मैसेजिंग ऐप है, जिसका देश-विदेश में करोड़ों लोग इस्तेमाल करते हैं। यह इतना आसान है कि हैकर्स इसका सहारा लेकर यूज़र्स को अपना शिकार बनाने में लगे हैं।

पहले भी हो चुका है फ्रॉड

ध्यान रहे कि इससे पहले भी पिछले महीने और साल 2018 में भी ऐसे ही मैसेज वायरल हो चुके हैं, जिसमें वॉट्सऐप पर फ्री एडिडास शूज़ देने का दावा किया जा रहा था। इसके अलावा फेस्टिव सेल के दौरान भी हैकर्स ने फेक ऑफर्स का सहारा लेकर वॉट्सऐप पर मैसेज भेजा था। मैसेज में अमेज़न और फ्लिपकार्ट की सेल ऑफर्स का फेक मैसेज भेजा जा रहा था और उसके साथ एक फर्जी लिंक भी दिया जा रहा था। जिससे हैकर्स आसानी से फ्रॉड कर लेते हैं।

ये भी पढ़ें—बीजेपी और कांग्रेस की उड़ जाएगी रातों की नींद, सीएम केजरीवाल ने कही ऐसी बात

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story