×

WhatsApp में आया गजब का फीचर, अब ऐसे गायब हो जाएगा भेजा मैसेज

Whatsapp में जल्द जुड़ने वाला है ये ज़रूरी फीचर। जिसके चलते अब आपका काम और आसन हो जाएगा। जल्द Disappearing Message लाने की तैयारी हैं। इस बात की जानकारी WABetaInfo ने सोशल मीडिया के ज़रिए दी है।

Monika
Published on: 2 Nov 2020 5:47 AM GMT
WhatsApp में आया गजब का फीचर, अब ऐसे गायब हो जाएगा भेजा मैसेज
X
WhatsApp से ऐसे गायब होगा चैट, आने वाला है ज़बरदस्त फीचर

Whatsapp में जल्द जुड़ने वाला है ये ज़रूरी फीचर। जिसके चलते अब आपका काम और आसन हो जाएगा। जल्द Disappearing Message लाने की तैयारी हैं। इस बात की जानकारी WABetaInfo ने सोशल मीडिया के ज़रिए दी है। इस फीचर से रिलेटेड कंपनी ने कई जानकारी दी है। जिससे आप पता कर सकते है कि ये नया फीचर कैसे काम करेगा। तो आइए जानते हैं क्या है खास इस नए Disappearing Message फीचर में..

Disappearing Message का यूज़

कंपनी ने ट्विटर के ज़रिए दी है कि whatsapp यूजर ‘Disappearing Message’ का इस्तेमाल कभी भी कर सकते हैं, लेकिन इस फीचर के साथ कस्टमाइज़ करने का ऑप्शन नहीं मिलेगा। यानी कि एक बार इस फीचर को Enable करने पर आने वाले सारे नए मैसेज 7 दिन के बाद Expire यानी कि गायब हो जाएंगे। इसका मतलब यूजर ने एक बार इस फीचर का इस्तेमाल किया तो मैसेज डिलीट करने का टाइम सेट करने का ऑप्शन नहीं मिलेगा।



7 दिन तक मैसेज में मैसेज गायब

अगर आप 7 दिन तक मैसेज नहीं खोलते हैं तो वो मैसेज खुद गायब हो जाएगा। लेकिन एक तरीके से आप अपने मैसेज चेक कर सकते है। अगर आपने नोटिफिकेशन पैनल क्लियर नहीं किया है तो आप वहां से मैसेज चेक कर सकेंगे। अगर आप किसी Disappearing मैसेज को quote करके जवाब देते हैं तो वो 7 दिन बाद भी आपके चैट में नज़र आएगा। साथ ही अगर आपने किसी ऐसे यूजर को Disappearing मैसेज फोर्वोर्ड किया है तो वो मैसेज उनके पास से गायब नहीं होगा। अगर उस यूजर का Disappearing मैसेज ऑफ होगा तभी ऐसा हो सकता है।

ये भी पढ़ें:Happy B’day: 40 सालों से म्यूजिक इंडस्ट्री में अन्नू मालिक, इन फिल्मों में दिया संगीत

ऐसे पा सकते हैं गायब मैसेज

अगर आपका चैट गायब होने से पहले उसे गूगल ड्राइव में चैट का बैकअप ले लेते है तो ही चैट पा सकते हैं। गायब होने इ बाद google ड्राइव से सभी चैट गायब हो जाएगी, जिसका बैकअप भी नहीं मिलेगा। ज़ाहिर सी बात है क्योंकी वो डीलेट हो चूका है। लेकिन आप इस चैट का Screenshot ले सकते हैं। साथ ही Disappearing Messages विडियो , तस्वीर को अपने कैमरा रोल में सेव भी कर सकते हैं ।Disappearing Messages फीचर iOS, Android, KaiOS और Web/Desktop यूज़र्स के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

ये भी पढ़ें:अमेरिकी चुनाव: वोटिंग से पहले जो बिडेन का ट्वीट- कोरोना को संभालने में फेल हुए डोनाल्ड ट्रंप

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story