×

WhatsApp पर आए इस मैसेज से रहें सावधान, क्लिक करते अकाउंट हो जाएगा खाली

APOORWA CHANDEL
Published on: 6 March 2021 12:44 PM GMT
WhatsApp पर आए इस मैसेज से रहें सावधान, क्लिक करते अकाउंट हो जाएगा खाली
X
WhatsApp पर आए इस मैसेज से रहें सावधान, क्लिक करते अकाउंट हो जाएगा खाली

नई दिल्ली: इंटरनेट के इस दौर में बहुत कम ही लोग होंगे जो Whatsapp नहीं चलाते होंगे. इंस्टेंट मेसेजिंग के लिए सबसे ज्यादा यूज होने वाला ऐप Whatsapp ही है. और इसकी इतनी पॉपुलैरिटी के वजह से जालसाज भी फ्रॉड करने के लिए सबसे ज्यादा इसी ऐप का यूज करते है. और फ्रॉड मैसेज करके यूजर्स को फंसाते है.

जालसाजों से रहे सावधान

व्हाट्सऐप पर आए दिन कई ऐसे फर्जी ऑफऱ वाले मैसेज फॉरवर्ड किए जाते है. जिनमें कोई सच्चाई नहीं होती. इस मैसेज के जरिये जालसाज यूजर्स को फंसाकर उनकी जानकारी जुटाते है और उन्हें नुकसान पहुंचाते है. ऐसे ही अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर व्हाट्सऐप पर एक फ्रॉड मैसेज शेयर किया जा रहा है. इस मैसेज के मुताबिक महिला दिवस के मौके पर जूते बनाने वाली कम्पनी एडिडास फ्री में जूते दे रही है.

ये भी देखिये: ट्रैफिक पुलिस का दिखा अलग रूप: तस्वीर हुई वायरल, देखकर आप भी करेंगे तारीफ

क्या है मैसेज की सच्चाई

व्हाट्सऐप पर फॉरवर्ड किए जा रहे इस मैसेज में Adidas से जुड़े मैसेज के साथ एक लिंक भी शेयर किया जा रहा है. लिंक पर क्लिक करते ही एक थर्ड-पार्टी पेज खुल जाएगा. उस पेज पर लिखा है कि महिला दिवस के मौके पर Adidass , 1 मिलियम जोड़े जूते दे रहा है. अगर आप ध्यान से देखेंगे, तो URL में Adidass की जो स्पेलिंग लिखी है वो गलत है. सही स्पेलिंग Adidas है.

ये भी देखिये: युवाओं के लिए अच्छी खबर: UPPSC ने निकाली बंपर वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन

कैसे बचें इस फर्जी मैसेज से

इस मैसेज से बचने के लिए आप उस मैसेज को इग्नोर करें या फिर उसे डिलीट कर दें. हालांकि Adidas ने महिला दिवस के मौके पर किसी भी तरह के मुफ्त ऑफर की घोषणा नहीं की है. अगर ऐसा कोई ऑफर होगा भी, तो कोई भी कम्पनी अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर इसकी घोषणा करेगी. आपके पास अगर किसी भी तरह के ऑफर का मैसेज आए तो आप उसे डिलीट कर दें. ये कोई पहली बार तो नहीं हो रहा है.आए दिन इस तरह के फेक मैसेज से जालसाज यूजर्स को अपना निशाना बनाते है. इसलिए आपको ऐसे मैसेज से सावधान रहने की जरूरत है.

ये भी देखिये: जल्द निपटा लें ये जरूरी काम: 31 मार्च है अंतिम तारीख, नहीं तो देना पड़ेगा भारी जुर्माना

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

APOORWA CHANDEL

APOORWA CHANDEL

Next Story