×

सावधान: WhatsApp पर आ रहे Scary Message, जानें क्या होता है असर

दरअसल कुछ वॉट्सऐप यूजर्स ने शिकायत की है कि उनके पास कुछ ऐसे स्कैरी मैसेज आ रहे हैं जिससे उनकी ऐप ही फ्रीज़ या क्रैश हो जा रही है।

Newstrack
Published on: 8 Sep 2020 7:51 AM GMT
सावधान: WhatsApp पर आ रहे Scary Message, जानें क्या होता है असर
X
दरअसल कुछ वॉट्सऐप यूजर्स ने शिकायत की है कि उनके पास कुछ ऐसे स्कैरी मैसेज आ रहे हैं जिससे उनकी ऐप ही फ्रीज़ या क्रैश हो जा रही है।

WhatsApp वर्तमान समय में सर्वाधिक यूज की जाने वाली मैसेंजर ऐप है। ऐसे में आए दिन वॉट्सऐप अकाउंट हैकिंग के मामले भी सामने आते रहते हैं। जिसको लेकर वॉट्सऐप समय-समय पर लोगों को सचेत भी करता रहता है। इस बीच आजकल फिर वॉट्सऐप हैकिंग के कुछ मामले सामने आ रहे हैं।

दरअसल कुछ वॉट्सऐप यूजर्स ने शिकायत की है कि उनके पास कुछ ऐसे स्कैरी मैसेज आ रहे हैं जिससे उनकी ऐप ही फ्रीज़ या क्रैश हो जा रही है। इन शिकायतों के बाद WABetaInfo ने इसे ‘Scary Message’ कहा है और बताया है कि ये काफी खतरनाक है, जिससे वॉट्सऐप का पूरा एक्सपीरिएंस तबाह हो सकता है। जिसके बाद लोगों में इन मैसेज को लेकर और भी खौफ बैठ गया है। आइए जानते हैं क्या हैं ये मैसेज और वॉट्सऐप पर डाल रहे हैं क्या असर।

वॉट्सऐप पर आ रहे Scary Message

Whatsapp Whatsapp पर आ रहे Scary Message (फोटो. ट्वीटर)

ऐसा पता चला है कि वॉट्सऐप पर आने वाले इन Scary Message में कुछ अजीबोगरीब कैरेक्टर मौजूद होते हैं। जिनको पढ़ने पर उनका कोई मतलब नहीं निकलता है। लेकिन वॉट्सऐप शायद इसे गलत तरह से समझ लेता है। ऐसा होने पर कभी-कभी वॉट्सऐप मैसेज को रेंडर नहीं कर पाता है। क्योंकि इसका स्ट्रकचर अजीब होता है।

ये भी पढ़ें- अमेरिकी चुनावः बहुत करीबी होगा मुकाबला, जीत सकते हैं ट्रम्प

मैसेज में लिखे कैरेक्टर ऐसे कॉम्बिनेशन के साथ आते हैं कि वॉट्सऐप उस मैसेज को प्रोसेस नहीं कर पाता है, और इसके चलते वॉट्सऐप इन्फाइनाइट क्रैश हो जाता है। इन्फाइनाइट क्रैश का मतलब होता है कि जब भी आप वॉट्सऐप खोलेंगे तो वह फ्रीज़ रहेगा और क्रैश हो जाएगा, और अगर आप ऐप को Force Close करके फिर से खोलने की कोशिश करेंगे हैं तब भी ऐप क्रैश ही मिलेगी।

अभी तक नहीं है इस समस्या का कोई समाधान

Whatsapp Whatsapp पर आ रहे Scary Message (फाइल फोटो)

फिलहाल अभी तक वॉट्सऐप की तरफ से इस समस्या का कोई समाधान नहीं निकाला गया है। क्योंकि वॉट्सऐप पहले इस पूरे मामले की तह तक जाएगा जिसके बाद इसका पर्मानेंट कोई सॉलूशन निकालेगा। फिलहाल अभी तक वॉट्सऐप ने ऐसा कुछ नहीं किया है। वहीं WABetaInfo ने बताया कि इसको लेकर उसने कई बार ट्विटर पर पोस्ट किया है। जिसके बाद कई यूज़र्स ने इस दिक्कत को लेकर परेशानी ज़ाहिर की। एक यूज़र ने ऐसे कुछ मैसेज दिखाए और बताया कि वॉट्सऐप Mods ने एक तरह का ‘crashcode protection’ बनाया है।

ये भी पढ़ें- भारत में लांच हुई 7 रुपए में 100 km चलने वाली बाइक, कीमत बहुत कम

वॉट्सऐप पर ऐसे कई सीक्रेट ग्रुप्स हैं जिनपर यूज़र इस तरह के कोड शेयर कर रहे हैं। Scary Message’ वर्चुअल कार्ड के रूप में भी मौजूद हैं। ऐसे में जब आप vcard को ओपेन करेंगे तो उसे वेरिफाई किया जा सकता है। जिसके बाद हो सकता है कि उसमें 100 कॉन्टैक्ट्स मिलें। इसमें हर कॉन्टैक्ट का नाम काफी लंबा और अजीब होता है, जिसमें क्रैश कोड छुपा होता है। इसके अलावा कई बार vCard को बदलकर, एडिट किया जाता है, जिसे Payload कहा गया है, और ये भी बताया गया है कि ये स्थिति को और बदतर बना देता है।

ऐसे करें Scary Message से बचाव

Whatsapp Whatsapp पर आ रहे Scary Message (फाइल फोटो)

ऐसे में जब तक वॉट्सऐप इस समस्या का कोई परमानेंट सॉलूशन नहीं निकाल लेता। तब तक अगर आपके पास ऐसा कोई Scary Message आता है तो यहां हम आपको बता रहे हैं कि आप क्या कर सकते हैं। ऐसे में आपको वॉट्सऐप वेब के ज़रिए कॉन्टैक्ट को ब्लॉक करने की कोशिश करनी चाहिए। इसके बाद अपनी Group की प्राइवेसी Setting को ‘My Contacts’ या My Contacts Except’ पर सेट करने के बाद उन मैसेज को रिमूव कर दें जिसमें क्रैश कोड मौजूद हो।

ये भी पढ़ें- रिया का कबूलनामा: लेती थी नशे के सिगरेट, बॉयफ्रेंड भी देता था साथ

अगर आप WhatsApp Web के ज़रिए इसे नहीं कर पा रहे हैं तो इसके बाद सिर्फ एक ही तरीका है। आपको अपनी ऐप को reinstall करना पड़ेगा। ऐसा करने पर हो सकता है कि आपकी चैट डिलीट हो जाए। WABetaInfo की रिपोर्ट में आगे कहा गया कि इसी लिए सलाह दिया जाता है कि हफ्ते में एक बार वॉट्सऐप चैट का बैकअप ज़रूर लें।

Newstrack

Newstrack

Next Story