×

Whatsapp वेब वर्जन अब सेफ नहीं, जानें कैसे खुल रहे गूगल नंबर के राज

यूजर्स की निजी जानकारियां इंडेक्स नहीं करनी चाहिए। लेकिन, वॉट्सऐप दुनिया की बड़ी टेक कंपनी होकर भी अपने यूजर्स की सेफ्टी के लिए अपनी ही  वेबसाइट की निगरानी नहीं कर रहा है। इससे यूजर्स के पर्सनल डेटा को बड़ा खतरा है।

suman
Published on: 16 Jan 2021 12:31 PM GMT
Whatsapp वेब वर्जन अब सेफ नहीं, जानें कैसे खुल रहे गूगल नंबर के राज
X
प्राइवेसी पॉलिसी की आलोचना होने के बाद कंपनी ने नए कंडीशन्स को तीन महीने के लिए टाल दिया है। पहले कंपनी ने 8 फरवरी तक  नई पॉलिसी को एक्सेप्ट करने की शर्त रखी थी जो यूजर्स ऐसा नहीं करते उन्हें अपना अकाउंट खोना पड़ता

नई दिल्ली: व्हाट्सऐप में नई खामी का पता चला है। इसमें प्राईवेसी नही है। पिछले कुछ दिन से व्हाट्सऐप अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर विवादों में है। ये भी इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप के यूजर्स के लिए अच्छी नहीं है।मामला ये है कि वॉट्सऐप वेब के जरिए लोगों के कॉन्टैक्ट डिटेल्स गूगल सर्च पर उपलब्ध हो रहे है। ये जानकारी एक सिक्योरिटी रिसर्चर के हवाले से मिली है।

ट्विटर पर दो स्क्रीनशॉट शेयर

सिक्योरिटी रिसर्चर राजशेखर राजहरिया ने वॉट्सऐप की लापरवाही बताते हुए ट्विटर पर दो स्क्रीनशॉट शेयर किए हैं। इसमें यूजर्स के कॉन्टैक्ट नंबर सीधे देखे जा सकते हैं।साथ ही रिचर्सर ने लिखा है कि कॉन्टैक्ट नंबर के साथ ही मैसेज भी गूगल सर्च में उपलब्ध हो रहे हैं। उन्होंने ये भी लिखा है कि ना जाने क्क्यों वॉट्सऐप अभी तक अपनी वेबसाइट और गूगल को मॉनिटर नहीं कर रहा है। ये तीसरी बार है। संपर्क किए जाने पर राजहरिया ने हमें विस्तार से इस बारे में बताया। उन्होंने कहा कि यूजर्स के कॉन्टैक्ट डिटेल वॉट्सऐप वेब के जरिए गूगल पर लीक हो रहे हैंजब यूजर्स लैपटॉप या डेस्कटॉप पर अपना वॉट्सऐप अकाउंट QR कोड के जरिए इस्तेमाल करते हैं तो गूगल इनकी इंडेक्सिंग करता है। सभी पर्सनल मोबाइल नंबर्स हैं। गलती किसकी?



व्हाट्सऐप ग्रुप्स के पर्सनल इनवाइट

बता दें कुछ दिनों पहले ही रिसर्चर ने ये भी खुलासा किया था कि गूगल सर्च पर वॉट्सऐप ग्रुप्स के पर्सनल इनवाइट लिंक भी मौजूद हैं। यानी गूगल ने इनकी भी इंडेक्सिंग की थी। इन लिंक्स के जरिए कोई भी किसी भी ग्रुप में ऐड हो सकता है और वहां मौजूद सारे कॉन्टैक्ट्स को ऐक्सेस भी कर सकता है। ऐसे में वॉट्सऐप यूजर्स के लिए ये अच्छी खबर नहीं है. दें दुनियाभर में वॉट्सऐप की नई प्राइवेसी पॉलिसी की आलोचना होने के बाद कंपनी ने नए कंडीशन्स को तीन महीने के लिए टाल दिया है। पहले कंपनी ने 8 फरवरी तक नई पॉलिसी को एक्सेप्ट करने की शर्त रखी थी जो यूजर्स ऐसा नहीं करते उन्हें अपना अकाउंट खोना पड़ता है।

WhatsApp

यह पढ़ें....लखनऊ पहुंचे राजनाथ सिंह, KGMC के डॉक्टरों को किया सम्मानित

वॉट्सऐप को सीधे तौर पर दोषी नहीं

सिक्योरिटी रिसर्चर ने कहा, 'इसमें वॉट्सऐप को सीधे तौर पर दोषी नहीं माना जा सकता। इसमें गूगल की भी गलती नजर आ रही है। जब तक परमिशन ना हो गूगल को भी यूजर्स की निजी जानकारियां इंडेक्स नहीं करनी चाहिए। लेकिन, वॉट्सऐप दुनिया की बड़ी टेक कंपनी होकर भी अपने यूजर्स की सेफ्टी के लिए अपनी ही वेबसाइट की निगरानी नहीं कर रहा है। इससे यूजर्स के पर्सनल डेटा को बड़ा खतरा है।

suman

suman

Next Story