×

दु्र्घटना के समय आपके पास कोई हो या न हो पर होनी चाहिए स्मार्टवॉच

स्मार्टवॉच से बची एक वृद्ध महिला की जान, अपने आप ही एमरजेंसी नंबर पर लगी कॉल मौके पर पहुंची रेस्क्यू टीम ने किया इलाज

Vidushi Mishra
Published on: 16 April 2019 11:28 AM GMT
दु्र्घटना के समय आपके पास कोई हो या न हो पर होनी चाहिए स्मार्टवॉच
X

नई दिल्ली: एप्पल वॉच में मौजूद फॉल डिटेक्शन फीचर ने जर्मनी में रहने वाली 80 वर्षीय एक महिला की जान बचा ली। दरअसल वॉच ने उसके गिरने को डिटेक्ट कर लिया और एमरजेंसी नंबर 112 पर कॉल कर दिया। इसके बाद वहां रेस्क्यू टीम पहुंची और उसे बचा लिया।

म्यूनिक के फायर डिपार्टमेंट के अनुसार महिला की वॉच फॉल डिटेक्शन सिस्टम (गिरने से पहले उसकी जानकारी देने वाला फीचर) से लैस थी और जैसे ही वह गिरी तुरंत घड़ी से एमरजेंसी नंबर पर कॉल चली गई।

यह भी देखे:एक अभिनेता के तौर पर किसी के पास एक रोड मैप नहीं हो सकता: आदित्य रॉय कपूर

कंट्रोल सेंटर में मौजूद एक व्यक्ति ने कॉल रिसीव की और सुना की एक घड़ी की आवाज सुनी जिसमें पता चला कि कोई बुरी तरह से गिर गया है। वॉच ने एक्सीडेंट से जुड़ी अन्य जानकारी भी दी।

पुलिस ने इस डेटा का इस्तेमाल कर एड्रेस का पता लगाया और वहां एक एम्बुलेंस भेजा। एम्बुलेंस में बैठे लोगों ने पाया कि उसका दरवाजा लॉक है और महिला उसे नहीं खोल सकती थी। इसके बाद फायर डिपार्टमेंट के लोगों को बुलाया गया जिसने दरवाजे को तोड़ा और महिला की जान बचाई।

यह भी देखे:बीजेपी ने हिन्दुओं के साथ किया धोखा, गोरखपुर से सुनील सिंह और लखनऊ से मैं लडूंगा लोकसभा चुनाव : अनुभव शुक्ला

स्मार्टवॉच ने महिला के बेटे को भी इस बात की जानकारी दी जिसका फोन नंबर वॉच में एमरजेंसी नंबर के तौर पर रजिस्टर्ड था। इस घटना में सबसे अच्छी बात यह रही की महिला को ज्यादा चोट नहीं आई और फर्स्ट एड देने के बाद बेटा उनका ख्याल रख सकता है।

एप्पल वॉच इससे पहले भी लोगों की जान बचा चुका है। पिछले साल अक्टूबर में खाना बनाने के दौरान एक व्यक्ति गिर गया था, जिसके बाद पुलिस को नोटिफिकेशन मिलने के बाद उसकी जान बचाई गई।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story