×

Gorakhpur Ramgarhtal: गोरखपुर के रामगढ़ताल में 27 से 31 मई तक होगी रोइंग प्रतियोगिता, 576 खिलाड़ी करेंगे प्रतिभाग

Gorakhpur Ramgarhtal: देश भर के विश्वविद्यालयों के खिलाड़ियों की रोइंग प्रतियोगिता 27 से 31 मई तक गोरखपुर के रामगढ़ताल में होने जा रही है। इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन में ऐसी तैयारियां की जा रही हैं कि मेहमान खिलाड़ी मेजबान शहर के कायल हो जाएं।

Purnima Srivastava
Published on: 3 May 2023 6:05 PM GMT
Gorakhpur Ramgarhtal: गोरखपुर के रामगढ़ताल में 27 से 31 मई तक होगी रोइंग प्रतियोगिता, 576 खिलाड़ी करेंगे प्रतिभाग
X
गोरखपुर के रामगढ़ताल में 27 से 31 मई तक होगी रोइंग प्रतियोगिता: Photo- Newstrack

Gorakhpur Ramgarhtal: पर्यटन के नायाब केंद्र के रूप में वाहवाही बटोर रहा गोरखपुर का रामगढ़ताल वाटर स्पोर्ट्स के क्षेत्र में राष्ट्रीय फलक पर धाक जमाने जा रहा है। खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स की मेजबानी पहली बार उत्तर प्रदेश को मिली है। इसके तहत देश भर के विश्वविद्यालयों के खिलाड़ियों की रोइंग प्रतियोगिता 27 से 31 मई तक गोरखपुर के रामगढ़ताल में होने जा रही है। इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन में ऐसी तैयारियां की जा रही हैं कि मेहमान खिलाड़ी मेजबान शहर के कायल हो जाएं।

स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया के दिशानिर्देशों के मुताबिक रोइंग प्रतियोगिता में 2000 मीटर व 500 मीटर के लिए पुरूष वर्ग में 8-8 और महिला वर्ग में 7-7 इवेंट होंगे। इन सभी 30 इवेंट में देश के अलग अलग विश्वविद्यालयों के कुल 576 खिलाड़ी प्रतिभाग करेंगे। प्रतियोगिता को लेकर हुई स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया की गेम्स टेक्निकल कंडक्ट कमेटी की बैठक में इन सभी इवेंट पर मुहर लग चुकी है। प्रतियोगिता की रूपरेखा तय हो जाने के बाद स्थानीय स्तर पर प्रशासन की देखरेख में तैयारियां तेज कर दी गई हैं। प्रतियोगिता निर्धारित होने के बाद ही अपर मुख्य सचिव खेल नवनीत सहगल गोरखपुर आकर जरूरी दिशानिर्देश दे चुके हैं।

तैयारियों के सिलसिले में बुधवार को जीडीए सभागार में मंडलायुक्त रवि कुमार एनजी ने प्रशासन, पुलिस, नगर निगम, जीडीए, खेल, युवा कल्याण, स्वास्थ्य, बेसिक, माध्यमिक व उच्च शिक्षा, परिवहन, खाद्य एवं रसद, पर्यटन आदि विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर सबकी जिम्मेदारी तय की। मंडलायुक्त ने कहा कि मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप हमें ऐसा आयोजन करना है कि किसी को भी असुविधा न हो और यहां आने वाले खिलाड़ी व उनके दल के लोग यादगार अनुभव लेकर जाएं।

बैठक में नगर आयुक्त गौरव सिंह सोगरवाल, एडीएम सिटी विनीत सिंह, सीएमओ डॉ आशुतोष कुमार दूबे, जीडीए सचिव उदय प्रताप सिंह, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी रविन्द्र मिश्र, क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी आले हैदर, जिला कबड्डी संघ के अध्यक्ष अरुणेश शाही, कुश्ती संघ के दिनेश सिंह, जिला सूचना अधिकारी प्रशांत श्रीवास्तव समेत कई विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

अलर्ट मोड पर रहेंगे दो रेस्क्यू बोट

बैठक में तय किया गया कि आयोजन से काफी पहले सुरक्षा, यातायात, स्वास्थ्य, स्वच्छता और अन्य सभी इंतजाम मुकम्मल कर लिए जाएंगे। रामगढ़ताल के पास नगर निगम मूवेबल टॉयलेट्स व पीने के पानी की व्यवस्था भी करेगा। जबकि जीडीए द्वारा खिलाड़ियों को इवेंट प्लेटफार्म तक पहुंचने के लिए सीढ़ियों का निर्माण किया जाएगा। आयोजन के दौरान समस्त आकस्मिक चिकित्सा सुविधाओं के साथ रामगढ़ताल में दो रेस्क्यू बोट अलर्ट मोड पर रहेंगे। रोइंग प्रतियोगिता के सभी प्रतिभागी दलों को शहर के बेहतरीन होटलों में ठहराया जाएगा। होटलों पर स्वास्थ्य विभाग का एम्बुलेंस दल (महिला-पुरुष स्टाफ समेत) की भी तैनाती रहेगी। दलों के खानपान की निगरानी खाद्य एवं रसद विभाग के जिम्मे होगी। होटलों से प्रतियोगिता स्थल तक टीमों के आने-जाने के लिए वाहन व्यवस्था परिवहन विभाग करेगा। रामगढ़ताल के समीप बने वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में सभी सुविधाओं की सुनिश्चितता के लिए पर्यटन विभाग को निर्देशित किया गया है।

रोइंग प्रतियोगिता की होगी ब्रांडिंग

गोरखपुर में पहली बार राष्ट्रीय स्तर की रोइंग प्रतियोगिता का आयोजन एक अभूतपूर्व अवसर होगा। अधिक से अधिक लोग प्रतियोगिता में खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाने पहुंचे, इसके लिए जोरदार ब्रांडिंग कैम्पेन चलाया जाएगा। इसके लिए सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के साथ बेसिक, माध्यमिक व उच्च शिक्षा विभाग की तरफ से पहल की जाएगी। ब्रांडिंग एवं रोइंग प्रतियोगिता को लेकर जागरूकता कार्यक्रमों की शुरुआत 12 मई से ही हो जाएगी। ब्रांडिंग एवं जागरुकता के लिए मशाल रैली, सांस्कृतिक कार्यक्रम, रंगोली सजाने जैसे आयोजन होंगे।

Purnima Srivastava

Purnima Srivastava

Next Story