×

Hapur news: ‘डिजिटल मालखाने’ का बारकोड चुटकियों में देगा दस्तावेजों की जानकारी

Hapur news: हापुड़ एसपी अभिषेक वर्मा ने बताया कि जल्द ही जिले के सभी मालखानों को डिजिटल किया जायेगा।

Avnish Pal
Published on: 17 March 2023 10:14 PM GMT
Hapur news: ‘डिजिटल मालखाने’ का बारकोड चुटकियों  में देगा दस्तावेजों की जानकारी
X
digital malkhana

Hapur news: जब आप पुलिस थाने के मालखाने के बारे में सुनते होंगे तब आपके दिमाग़ में तस्वीर आती होगी एक छोटे से कमरे की जहां पर पुरानी फाइल्स का अंबार लगा हुआ होता है। अब पुलिस को अगर काम पड़ता होगा तो जाहिर है कि पूरा दिन फ़ाइल को ढूंढने में ही निकल जाता होगा। लेकिन इसी समस्या का हल निकाला गया है। जनपद हापुड़ के देहात थाने में मेरठ जोन का पहला डिजिटल मालखाना बनाया जा रहा है। इससे मालखानों में बेतरतीब ढंग से दस्तावेजों और माल के रखरखाव का झंझट खत्म हो जाएगी। इसके लिए मालखाने को डिजिटल रूप दिया गया है। हापुड़ एसपी अभिषेक वर्मा ने बताया कि जल्द ही जिले के सभी मालखानों को डिजिटल किया जायेगा।

कैसे बना डिजिटल मालखाना

डिजिटल मालखाना बनने में कार्य जोरों से चल रहा है, जिसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। इस मालखाने में रखे 1995 से लेकर अब तक के माल को बार कोड देने का काम किया गया है। इसके बाद सभी बारकोड को कंप्यूटर में दर्ज किया गया है।

एक क्लिक पर मिल सकेगी मालखाने की जानकारी

कंप्यूटर में प्रत्येक सामान, वाहन, आरोपियों से बरामद माल का विवरण दर्ज किया जाएगा। अगर कोई माल जांच या अन्य स्थिति में बाहर भेजा जायेगा तो इसकी जानकारी भी ऑनलाइन दर्ज की जाएगी। डाटा को कई जगह सेव किया जाएगा, ताकि तकनीकी खराबी होने पर दूसरी जगह से डाटा को अपलोड किया जा सके। बार कोड की मदद से पूरा माल विवरण कंप्यूटर पर दर्ज होगा। बार कोड की मदद से मुकदमों से संबंधित मामले से जुड़े माल को कुछ ही समय में निकाला जा सकेगा। मालखाने की सुरक्षा के लिए डबल लॉक सिस्टम लगाया जाएगा। जो केवल उनके फिंगर प्रिंट से ही खुलेगा।

Avnish Pal

Avnish Pal

Next Story