×

Prakash Singh Badal Cremation: प्रकाश सिंह बादल को पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि, पूर्व सीएम का कल होगा अंतिम संस्कार

Prakash Singh Badal Cremation: पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री और वयोवृद्ध राजनेता प्रकाश सिंह बादल का मंगलवार रात को निधन हो गया। राजधानी चंडीगढ़ स्थित शिरोमणि अकाली दल के कार्यालय में बुधवार को उनके पार्थिव शरीर को अंतिम दर्शन के लिए रखा गया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 26 April 2023 11:49 AM GMT (Updated on: 26 April 2023 1:07 PM GMT)
Prakash Singh Badal Cremation: प्रकाश सिंह बादल को पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि, पूर्व सीएम का कल होगा अंतिम संस्कार
X
पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि

Prakash Singh Badal Cremation: पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री और वयोवृद्ध राजनेता प्रकाश सिंह बादल का मंगलवार रात को निधन हो गया। राजधानी चंडीगढ़ स्थित शिरोमणि अकाली दल के कार्यालय में उनके पार्थिव शरीर को अंतिम दर्शन के लिए रखा गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को चंडीगढ़ पहुंचे और उन्हें श्रद्धांजलि दी। तय कार्यक्रम के मुताबिक, दोपहर बाद चंडीगढ से उनके गृह जिले बठिंडा तक शव यात्रा निकाली जाएगी। कल यानी गुरूवार 27 जनवरी को उनके पैतृक गांव बादल में दोपहर 1 बजे उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

शिरोमणि अकाली दल के संरक्षक प्रकाश सिंह बादल काफी समय से बीमार चल रहे थे। 16 अप्रैल को सांस लेने में तकलीफ होने की शिकायत करने के बाद उन्हें मोहाली के फोर्टिस अस्पताल में एडमिट कराया गया था। जहां 25 अप्रैल की रात 7.42 बजे उन्होंने अंतिम सांस ली। 95 वर्षीय बादल देश की राजनीति में सबसे बुजुर्ग नेता थे। उनके निधन के बाद केंद्र सरकार ने दो दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित कर दिया है। वहीं, पंजाब सरकार ने कल यानी गुरूवार को सरकारी छुट्टी की घोषणा कर दी है।

पीएम मोदी ने सीनियर बादल को इस तरह किया याद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिवंगत नेता प्रकाश सिंह बादल का काफी सम्मान करते थे। कृषि कानूनों के मुद्दे पर सबसे पुराने सहयोगियों में से एक रही अकाली दल ने एनडीए छोड़ दी थी। लेकिन इसके बावजूद दोनों के सहज रिश्ते बने रहे। प्रधानमंत्री मोदी उनके पैर छूकर उनका आर्शीवाद लेते थे। सीनियर बादल के निधन की जानकारी मिलने के बाद उन्होंने ट्वीट कर कहा, प्रकाश सिंह बादल जी के निधन के बारे में जानकर मुझे अत्यंद दुख हुआ। वह भारतीय राजनीति की एक महान हस्ती थे और एक उल्लेखनीय राजनेता थे। जिन्होंने हमारे देश के लिए बहुत योगदान दिया। उन्होंने पंजाब की प्रगति के लिए अथक परिश्रम किया और कठिन समय में राज्य को सहारा दिया।

अपने एक अन्य ट्वीट में पीएम मोदी ने प्रकाश सिंह बादल के निधन को व्यक्तिगत क्षति बताया। उन्होंने कहा कि मैंने उनके साथ कई दशकों तक व्यक्तिगत संबंध साझा किए और उनसे बहुत सीखा है। मुझे हमारी कई बातचीत याद आती है, जिसमें उनकी बुद्धिमता हमेशा साफ रूप से दिखाई देती थी। उनके परिवार और अनगिनत प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदना।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साल 2019 के आम चुनाव के दौरान जब अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी से नामांकन दाखिल कर रहे थे, तब उन्होंने शिअद नेता प्रकाश सिंह बादल का पैर छूकर आर्शीवाद लिया था। पीएम मोदी बादल को भारत का नेल्सन मंडेला बता चुके हैं।

कल होगा अंतिम संस्कार

पांच बार पंजाब के मुख्यमंत्री रहे प्रकाश सिंह बादल का अंतिम संस्कार कल यानी गुरूवार 27 फरवरी को उनके पैतृक गांव बादल में होगा। इसको लेकर तैयारियां की जा रही हैं। गांव के शमशान में जगह कम होने के कारण उनका अंतिम संस्कार खेत में किया जाएगा। लोगों की भीड़ का अंदाजा लगाते हुए बठिंडा-बादल रोड पर किन्नुओं के बाग में 2 एकड़ जगह खाली की जा रही है। उनके अंतिम संस्कार में सियासत से लेकर अन्य क्षेत्रों की बड़ी हस्तियों के पहुंचने की उम्मीद है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story