×

Hair Fall Problem And Hairbrush : गंदे हेयर ब्रश की वजह से भी हो सकता है हेयर फॉल , जानिए कैसे साफ़ रखें इसे

Hair Fall Problem And Hairbrush : एक साफ हेयरब्रश बनाए रखने के अलावा, अन्य कारक जो बालों के झड़ने में योगदान कर सकते हैं उनमें आनुवांशिकी, हार्मोनल परिवर्तन, पोषण संबंधी कमियां, तनाव और कुछ चिकित्सीय स्थितियां शामिल हैं। एक गंदा हेयरब्रश बालों के झड़ने में योगदान दे सकता है, लेकिन जरूरी नहीं कि यह एकमात्र कारण हो। यहाँ कुछ कारण बताए गए हैं कि क्यों एक गंदा हेयरब्रश बालों के झड़ने में योगदान कर सकता है:

Preeti Mishra
Published on: 12 May 2023 10:56 AM GMT
Hair Fall Problem And Hairbrush : गंदे हेयर ब्रश की वजह से भी हो सकता है हेयर फॉल , जानिए कैसे साफ़ रखें इसे
X
Hair Fall Problem And Hairbrush(Image credit: Newstrack)

Hair Fall Problem And Hairbrush : बालों का झड़ना एक आम समस्या है जो कई तरह के कारकों के कारण हो सकती है, जैसे आनुवंशिकी, हार्मोनल परिवर्तन, पोषण संबंधी कमियां, तनाव और कुछ चिकित्सीय स्थितियां। बालों के झड़ने को रोकने करने के तमाम तरीके हैं।

बालों का झड़ना कैसे रोके?

स्वस्थ आहार बनाए रखें: आयरन, जिंक और बायोटिन जैसे विटामिन और खनिजों से भरपूर आहार स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। अपने आहार में भरपूर मात्रा में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ, जैसे कि लीन मीट, मछली और फलियां, साथ ही फल और सब्जियां शामिल करें।

बालों की अच्छी देखभाल करें: कठोर रसायनों के इस्तेमाल से बचें, जैसे हेयर डाई और ब्लीच, साथ ही हेयर ड्रायर और स्ट्रेटनिंग आयरन से अत्यधिक गर्मी। एक सौम्य शैम्पू और कंडीशनर का प्रयोग करें और ब्रश या स्टाइल करते समय अपने बालों को खींचने या खींचने से बचें।

तनाव का प्रबंधन करें: तनाव बालों के झड़ने में योगदान कर सकता है, इसलिए व्यायाम, ध्यान, योग या अन्य तनाव कम करने वाली गतिविधियों के माध्यम से तनाव का प्रबंधन करना महत्वपूर्ण है।

सामयिक उपचारों पर विचार करें: ओवर-द-काउंटर सामयिक उपचार, जैसे कि मिनोक्सिडिल, बालों के विकास को प्रोत्साहित करने और बालों के झड़ने को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह निर्धारित करने के लिए कि आपके लिए कौन सा उपचार सही है, त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लें।

अंतर्निहित चिकित्सा स्थितियों को संबोधित करें: कुछ चिकित्सीय स्थितियां, जैसे थायरॉइड विकार या ऑटोइम्यून रोग, बालों के झड़ने में योगदान कर सकते हैं। यदि आपको संदेह है कि एक अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति आपके बालों के झड़ने का कारण बन रही है, तो स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से बात करना महत्वपूर्ण है।

गंदगी भरा ब्रश बन सकता है बालों के झड़ने का कारण (dirty hair brush the reason for hair fall)

एक गंदा हेयरब्रश बालों के झड़ने में योगदान दे सकता है, लेकिन जरूरी नहीं कि यह एकमात्र कारण हो। यहाँ कुछ कारण बताए गए हैं कि क्यों एक गंदा हेयरब्रश बालों के झड़ने में योगदान कर सकता है:

तेल, गंदगी और उत्पाद का निर्माण: समय के साथ, हेयरब्रश आपके बालों से तेल, गंदगी और उत्पाद के अवशेष जमा कर सकते हैं। इस बिल्ड-अप के कारण ब्रिसल बंद हो सकते हैं और बालों को सुलझाने में कम प्रभावी हो सकते हैं, जिससे बाल झड़ सकते हैं।

बैक्टीरिया और कवक: एक गंदे हेयरब्रश में बैक्टीरिया और कवक भी हो सकते हैं, जो आपके बालों और खोपड़ी पर स्थानांतरित हो सकते हैं। इससे जलन, सूजन और यहां तक ​​कि संक्रमण भी हो सकता है जिससे बाल झड़ सकते हैं।

खींचना: एक गंदा हेयरब्रश भी बालों में उलझ सकता है, जिससे जब आप उलझे हुए बालों को हटाने की कोशिश करते हैं तो वे खिंचते और खिंचते हैं। इससे बाल टूट सकते हैं और गिर सकते हैं।

बालों के झड़ने के जोखिम को कम करने के लिए, अपने हेयरब्रश को नियमित रूप से साफ करना महत्वपूर्ण है। ऐसा करने के लिए आप ब्रिसल्स में फंसे बालों को हटा दें और फिर ब्रश को गर्म पानी और माइल्ड शैम्पू से धो लें। ब्रश को दोबारा इस्तेमाल करने से पहले पूरी तरह से हवा में सूखने दें।

एक साफ हेयरब्रश बनाए रखने के अलावा, अन्य कारक जो बालों के झड़ने में योगदान कर सकते हैं उनमें आनुवांशिकी, हार्मोनल परिवर्तन, पोषण संबंधी कमियां, तनाव और कुछ चिकित्सीय स्थितियां शामिल हैं। यदि आप बालों के झड़ने का अनुभव कर रहे हैं जो गंदे हेयरब्रश से संबंधित नहीं है, तो अंतर्निहित कारण निर्धारित करने और उपचार विकल्पों का पता लगाने के लिए डॉ या त्वचा विशेषज्ञ से बात करना एक अच्छा विचार हो सकता है।

हेयर ब्रश साफ करने का सही तरीका क्या है?

अपने हेयरब्रश को नियमित रूप से साफ करना तेल, गंदगी और उत्पाद अवशेषों के निर्माण को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है, जिससे बाल सुस्त दिख सकते हैं और बालों के झड़ने में योगदान कर सकते हैं।

आइये जानते हैं आपके हेयरब्रश को ठीक से साफ करने के कुछ ख़ास टिप्स :

- कंघी या अपनी उंगलियों का उपयोग करके ब्रश के ब्रिसल्स में फंसे बालों को हटा दें। आप किसी भी उलझन को सावधानीपूर्वक काटने के लिए कैंची का उपयोग भी कर सकते हैं, लेकिन सावधान रहें कि ब्रिसल्स को न काटें।
- एक सिंक या कटोरी को गर्म पानी और थोड़ी मात्रा में माइल्ड शैम्पू से भरें।
- हेयरब्रश को पानी में डुबोएं और कुछ मिनट के लिए इसे चारों ओर घुमाएं ताकि शैम्पू ब्रिसल्स में घुस सके।
- ब्रिसल्स को धीरे से रगड़ने और किसी भी बिल्ड-अप को हटाने के लिए सॉफ्ट-ब्रिसल वाले ब्रश या टूथब्रश का उपयोग करें।
- ब्रश को साफ पानी से अच्छी तरह से धोएं, सुनिश्चित करें कि सभी शैम्पू और अवशेषों को हटा दें।
- अतिरिक्त पानी निकालने के लिए ब्रश को धीरे से हिलाएं, फिर ब्रिसल्स को ब्लॉट करने के लिए एक साफ तौलिये का उपयोग करें।
- ब्रश को दोबारा इस्तेमाल करने से पहले पूरी तरह से हवा में सूखने दें।

इन चरणों का पालन करके, आप अपने हेयरब्रश को साफ़ और बिल्ड-अप से मुक्त रख सकते हैं, जो आपके बालों को स्वस्थ रखने और बालों को झड़ने से रोकने में मदद कर सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story